blogid : 26861 postid : 3

सम्पन्न हुआ पढ़े भारत बढ़े भारत एडवोकेसी सेमिनार

Posted On: 2 Apr, 2019 Hindi News में

Dainik Jagaran EducationJust another Jagranjunction Blogs Sites site

शिक्षा संवाददाता वाराणसी

2 Posts

1 Comment

जागरण प्रतिनिधि

पढ़े भारत बढ़े भारत कार्यक्रम वाराणसी।। जनपद में यूनिसेफ और सर्वशिक्षा अभियान के पार्टनरशिप में इग्नस पहल के तकनीकि सहयोग से चलाए जा रहे कार्यक्रम में दिनांक 2-4-2019 को यूआरसी कबीरचौरा पर विभिन्न स्टेकहोल्डर्स की बैठक हुई।। बेसलाइन और इंडलाइन सर्वेक्षण के तुलनात्मक अध्ययन से यह निष्कर्ष निकल पाया है कि कार्यक्रम में सहयोगात्मक पर्यवेक्षण के द्वारा उच्चस्तरीय लर्निंग आउटकम को प्राप्त करने हेतु शिक्षा प्रशासन के हर स्तर पर एबीआरसीज, एनपीआरसीज, शिक्षकों के निष्पादन सूचकों के माध्यम से निरन्तर प्रशिक्षण, सहयोगात्मक पर्यवेक्षण, एवं मोबाइल एप बेस्ड मॉनिटरिंग द्वारा किया गया सतत प्रयास सकारात्मक रूप से सफ़ल रहा है।
जिला और ब्लाक स्तरीय सन्दर्भ समूहों डीआरटी एवं बीआरटी के द्वारा ब्लाकस्तरीय एवं जनपद स्तरीय प्रस्तुतिकरण किये गए।।
सामूहिक परिचर्चा में पढ़े भारत बढ़े भारत कार्यक्रम की पेडागाजिक प्रभावकारिता की व्यापक स्वीकृति देखने को मिली। अध्यापक समुदाय का प्रतिनिधित्व करते हुए कमलेश पांडेय, अरविंद सिंह, नमिता वर्मा, भूमिका श्रीवास्तव ने यह तथ्य साझा किया कि इस कार्यक्रम की शिक्षण प्रविधियां प्रभावी हैं जिन्होंने अन्य कार्यक्रमों के प्रशिक्षण पर भी सकारात्मक छाप छोड़ी है। विभिन्न प्रकार के प्रश्नों का निर्माण कर के भाषा का विकास करने की तकनीक जनपद में विद्यार्थियों के उच्च संज्ञानात्मक क्षमताओं के विकास में मददगार रही है।। जिला समन्वयक प्रशिक्षण श्री जय प्रकाश गुप्ता ने कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन हेतु सबको बधाई दी।। एजुकेशनल क्वालिटी ऑफिसर डॉ चन्द्रशेखर पांडेय ने कार्यक्रम का समन्वयन किया।।

गौर तलब है कि इग्नस पहल राष्ट्रीय स्तर और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शिक्षा के क्षेत्र में तीन दशकों से काम कर रही एक समर्पित संस्था है जो मानव संसाधन मंत्रालय के भूतपूर्व मुख्य सलाहकार- सुबीर शुक्ला और वरिष्ठ शिक्षा शास्त्री सुरेंद्र सिंह के निर्देशन में सरकारी स्कूलों में विश्वास की पुनर्बहाली के लिए काम कर रही है।

Rate this Article:

  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग