blogid : 25903 postid : 1352928

200 रुपए के नोटों का ये खास फीचर आपको कभी पैसों की कमी नहीं होने देगा!

Posted On: 14 Sep, 2017 Others में

educationJust another Jagranjunction Blogs weblog

sandeepsaini1

7 Posts

1 Comment

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया उर्फ उर्जित पटेल की सरकारी नौकरी एक बार फिर धमाका करने वाली है. एक मिनट एक मिनट…नोटबंदी नहीं हो रही है जो तुम फांसी लगाने के लिए मम्मी का दुपट्टा ढूंढने लगे. दरअसल RBI 200 के नोट्स ला रहा है. नोटबंदी के भूत से अभी पीछा छूटा तो है नहीं. धीरे धीरे मार्केट उबर रहा है. इसीलिए रिजर्व बैंक ने ये भीषण फैसला किया है.

maa

जां खुदी पड़ी है डायलाग बतियाय रहे हो

लेकिन ओवर एक्साइटमेंट में एटीएम से 200 के नोट न निकालने लगना. अच्छा लग जाना, वो खाली एटीएम फेंक के मारेगा. क्योंकि रिजर्व बैंक का प्लान है कि वो नोट सिर्फ बैंक की ब्रांच में मिलेंगे जैसे 50 और 10 के नोट मिलते हैं.

अब बात करते हैं इस नए नोट के उन फीचर्स के बारे में जिनकी जानकारी मीडिया को नहीं है.

1.

महात्मा गांधी की फोटो मुस्कराती हुई फोटो नहीं दिखेगी. गुस्से वाली फोटो और हाथ में लाठी रहेगी. वजह तो जानते ही हो. बाबा रामदेव के इतने प्रयासों के बावजूद काले धन पर रोक नहीं लगी है. GST लागू हो गया है. अब जो भी बिना पक्का बिल दिए पेमेंट लेगा उसे एक लट्ठ पड़ेगा.

नोटबंदी के बाद भी काला धन जमा किए बंदे को लट्ठ लेकर दौड़ाते बापू

नोटबंदी के बाद भी काला धन जमा किए बंदे को लट्ठ लेकर दौड़ाते बापू

2.

“सोनम गुप्ता बेवफा है” यह ऐतिहासिक लाइन रिजर्व बैंक इन 200 रुपए के नोटों में खुद छाप के देगा. ताकि आपको अलग से लिखने की जरूरत न पड़े.

sonam gupta bewafa

3.

इन नोटों में चिप की संख्या तीन रहेगी. एक नोटों को छिपाकर रखने वालों के लिए, वहां रेड लाइट ऑफ कोर्स जलेगी ही. दूसरी धूप को सोखकर रात में बल्ब जलाने के लिए. तीसरी और सबसे खास जो इसको इच्छाधारी नोट बनाएगी. अगर आपके पास पैसे कम होंगे तो इस चिप की हेल्प से आप अपने 200 के नोट को 2000 का नोट बना सकेंगे.

sudhir

4.

इन नोटों में मिनी स्पीकर लगा रहेगा जो असली नोटों की गड्डी में एक भी नकली नोट रखने पर एक्टिवेट हो जाएगा. उसके अंदर से आवाज आने लगेगी “दो सौ रुपिये की चुंगी लग गई दो सौ रुपिये की चुंगी लग गई.”

urjit patel

5.

इन नोटों को बहुत नाइस और शोबर कलर में बनाया जाएगा ताकि लॉन्च होने के पहले ही दिन अगर इनके साथ किसी को सेल्फी डालनी हो तो सेल्फी में जान आ जाए. सबसे खास बात ये है कि इन नोटों का कलर शादियों को ध्यान में रखकर तय किया गया है. इन नोटों से बनी माला के भौकाल का मुकाबला मार्केट का कोई दूसरा नोट नहीं कर पाएगा.

maya

6.

सिक्योरिटी के लिए इन नोटों में RBI इजराइल से मंगाई हुई खास फुटंच टेक्नॉलजी इस्तेमाल कर रही है. अगर आपके न चाहते हुए भी मजबूरी में किसी को रिश्वत देनी पड़ रही है तो आप ये नोट दीजिए. नोट उसके हाथ में जाने तक सही सलामत रहेंगे. वो आपका काम कर देगा, इधर उसकी जेब में रखे नोट अपने आप फट जाएंगे.

रिश्वत लेने के बाद का नोट

रिश्वत लेने के बाद का नोट

7.

बाकी कैमरा, माइक, अवन, कूलर, रेलगाड़ी, जैसे फीचर्स तो पिछले 2000 के नोटों की तरह ऑब्वियसली रहेंगे ही.

200 note features

8.

ये नोट न तो पानी में गलेगा, न हवा में उड़ेगा और न आग से जलेगा..बस आप यूं समझिए कि नोटों की दुनिया का रजनीकांत आ चुका है.

न तो गलेगा, न तो सड़ेगा, रहती दुनिया तक जरूर चलेगा

न तो गलेगा, न तो सड़ेगा, रहती दुनिया तक जरूर चलेगा

इन फीचर्स के बाद भी अगर इनकी नकली करेंसी मार्केट में आ जाती है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. 300 के नोट लाने में कोई मंतर थोड़ी पढ़ना है. ये जानकारी तो हमने कुछ न्यूज एंकर्स के ध्यानार्थ बता दिए हैं.

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग