blogid : 319 postid : 2429

रोमांटिक फिल्मों के विशेषज्ञ – आदित्य चोपड़ा [Birthday Special]

Posted On: 21 May, 2012 Bollywood में

खजाना मस्तीजब हों अकेले और उदास कर लें थोड़ी मस्ती से मुलाकात

Entertainment Blog

2830 Posts

670 Comments

प्रख्यात फिल्म निर्माता-निर्देशक यश चोपड़ा जिन्हें लव-स्टोरी स्पेशलिस्ट भी कहा जाता है, के बड़े बेटे आदित्य चोपड़ा कम समय में ही बॉलिवुड में अपनी अलग पहचान स्थापित कर चुके हैं. बॉलिवुड के नामी चोपड़ा परिवार से संबंध रखने वाले आदित्य चोपड़ा यश राज फिल्म्स के वाइस प्रेजिडेंट भी हैं. ‘दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे’ जैसी ब्लॉक बस्टर फिल्म का निर्माण करने वाले आदित्य चोपड़ा का आज जन्मदिन है.


adityaआदित्य चोपड़ा का कॅरियर

यश चोपड़ा और पामेला चोपड़ा के बड़े बेटे आदित्य चोपड़ा का जन्म 21 मई, 1971 को हुआ था. मात्र 18 वर्ष की आयु में आदित्य चोपड़ा ने अपने पिता यश चोपड़ा के सहायक निर्देशक के रूप में काम करना शुरू कर दिया था. उन्होंने लम्हे, चांदनी और डर जैसी फिल्मों में अपने पिता के साथ काम किया. पिता के साथ काम करने के बाद उन्हें निर्देशन का अच्छा अनुभव हो गया था. उन्होंने मात्र 23 वर्ष की आयु में दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे फिल्म का सफल निर्देशन किया. वर्ष 1997 में रिलीज हुई यश राज बैनर्स की फिल्म दिल तो पागल है के लिए आदित्य चोपड़ा ने संवाद लेखन भी किया था. निर्देशक के रूप में उनकी अगली फिल्म अमिताभ और शाहरुख स्टारर मोहब्बतें थी. इसके बाद उन्होंने अपने छोटे भाई उदय चोपड़ा को लेकर मेरे याद की शादी है फिल्म बनाई लेकिन यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कोई कमाल नहीं दिखा सकी. इसके बाद आदित्य चोपड़ा ने हम-तुम, धूम, सलाम नमस्ते आदि जैसी फिल्मों का निर्माण किया.


यश राज स्टूडियो

फिल्म की शूटिंग करने के लिए जब जगह की कमी महसूस होने लगी तो यश राज बैनर्स ने अपने सपने यश राज स्टूडियो को हकीकत में बदला. वर्ष 2006 में यश राज बैनर्स ने मुंबई में अपना स्टूडियो खोला. इस स्टूडियो में सबसे पहले फना फिल्म की शूटिंग हुई जो बेहद सफल फिल्मों में शुमार है. इस स्टूडियो में ना सिर्फ यश राज बैनर्स की फिल्मों की शूटिंग होती है बल्कि कई अन्य प्रोडक्शन हाउस भी इस जगह को शूटिंग के लिए उपयोगी समझते हैं. दबंग, वॉंटेड, दोस्ताना आदि जैसी सफल फिल्मों की शूटिंग भी यही हुई है.


बॉलिवुड में बढ़ती गर्मी और दूरियां


30 साल की उम्र में आदित्य चोपड़ा ने अपनी बचपन की साथी पायल खन्ना जो एक इंटीरियर डिजाइनर हैं, से विवाह किया था लेकिन कुछ समय बाद उन्होंने अदालत में तलाक की अर्जी दायर कर दी. माना जाता है आदित्य और पायल में तलाक की वजह फिल्म अभिनेत्री रानी मुखर्जी हैं. करन जौहर जैसे लोकप्रिय निर्माता-निर्देशक को बॉलिवुड में लाने का श्रेय भी आदित्य चोपड़ा को ही जाता है.


गालियां देना है बॉलिवुड का नया ट्रेंड



Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग