blogid : 319 postid : 1397341

अमिताभ बच्‍चन ने क्‍यों छोड़ दी थी फिल्‍म इंडस्‍ट्री, 5 साल बाद इस फिल्‍म से किया कमबैक

Posted On: 29 Dec, 2019 Bollywood में

Rizwan Noor Khan

खजाना मस्तीजब हों अकेले और उदास कर लें थोड़ी मस्ती से मुलाकात

Entertainment Blog

2798 Posts

670 Comments

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्‍चन को सिनेमा के सबसे बड़े पुरस्‍कार दादा साहेब फाल्के से 29 दिसंबर को सम्‍मानि‍त किया गया है। उन्‍हें राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस सम्‍मान से नवाजा। अमिताभ अब तक फिल्‍मों के सारे और देश के सभी नागरिक सम्‍मान हासिल करने वाले पहले कलाकार बन गए हैं। अब वह सिर्फ भारत रत्‍न हासिल करने से कुछ कदम दूर हैं। उनके फैंस मानते हैं कि अगल भारत रत्‍न उन्‍हें ही मिलने वाला है।

 

 

 

 

सभी नागरिक सम्‍मान मिले, भारत रत्‍न बाकी
बिग बी अमिताभ बच्‍चन को एक के बाद एक दर्जनों सुपरहिट फिल्‍में देने के लिए याद किया जाता है। इलाहाबाद में 11 अक्‍टूबर 19 42 को मशहूर कवि हरिवंश राय बच्‍चन के घर जन्‍मे अमिताभ बच्‍चन ने सिनेमा को नए शिखर पर ले जाने का काम किया है। उन्‍हें अब तक तीनों नागरिक सम्‍मान समेत सिनेमा के सभी अवॉर्ड हासिल हो चुके हैं।

 

 

Image result for amitabh bachchan

 

 

सिनेमा को अलविदा कहा
फिल्‍म फेयर लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड हासिल करने वाले अमिताभ बच्‍चन पहले कलाकार बने। राजकपूर की याद में इस पुरस्‍कार को 1991 में बिग बी को प्रदान किया गया। अमिताभ बच्‍चन ने एक से बढ़कर एक हिट फिल्‍में दीं। लेकिन एक वक्‍त ऐसा भी आया जब बिग बी ने सिनेमा को अलविदा कह दिया और आगे फिल्‍में करने से इनकार कर दिया।

 

 

Image result for amitabh bachchan coolie accident

 

 

फिल्‍म की शूटिंग में सीरियस इंजर्ड
1982 में आई ब्‍लॉकबस्‍टर फिल्‍म कुली की शूटिंग के दौरान अमिताभ बच्‍चन सीरियस इंजरी का शिकार बन गए। बॉलीवुड के एंग्री यंगमैन बन चुके अमिताभ बच्‍चन उस वक्‍त पर फिल्‍मों में खुद ही एक्‍शन करते थे। कुली फिल्‍म के दौरान अभिनेता पुनीत इस्‍सर के साथ एक सीन शूट करते वक्‍त अमिताभ टेबल से बुरी तरह टकरा गए। इस चोट के कारण वह सीरियस हो गए और उन्‍हें लंबे समय तक हॉस्पिटल में रहना पड़ा।

 

 

Image result for amitabh bachchan coolie accident

 

 

क्‍लाइमेक्‍स में मरने का सीन चेंज
चिकित्‍सकों ने अमिताभ बच्‍चन के ऑपरेशन के बाद उन्‍हें एक्‍शन सीन करने से मना कर दिया। इसके बाद काफी विचार विमर्श करने के बाद उन्‍होंने सिनेमा को अलविदा कहने का फैसला किया और फिल्‍में छोड़ दीं और पालिटिक्‍स ज्‍वाइन कर ली। इस बीच रिलीज हुई फिल्‍म कुली के क्‍लाइमेक्‍स सीन को बदल दिया गया। इस सीन में हर फिल्‍म की तरह अमिताभ बच्‍चन को मरना था, लेकिन क्‍लाइमेक्‍स में वह मरने की बजाय जिंदगी की जंग जीतकर लौटे। यह फिल्‍म दर्शकों के दिलों में घर कर गई और ब्‍लॉकबस्‍टर साबित हुई।

 

 

 

Image result for amitabh bachchan shahenshah

 

 

 

5 साल शहंशाह बनकर लौटे
सिनेमा को अ‍लविदा कहने के बाद पॉलिटिक्‍स में करीब 5 साल तक रहने के बाद वह सियासत से दूरी बनाने लगे। परिवार वालों के समझाने के बाद भी वह सिनेमा में लौटने को राजी न हुए तो उनके चिकित्‍सकों की टीम को बुलाया गया। जब चिकित्‍सकों ने उनसे कहा कि वह अब पूरी तरह फिट हैं और फिल्‍मों में काम करने के लिए दुरुस्‍त हैं तो वह सिनेमा में आने को राजी हो गए। अमिताभ बच्‍चन पर्दे पर शहंशाह फिल्‍म से लौटे और लोगों के दिलों पर छा गए। फिल्‍म जबरदस्‍त हिट साबित हुई।…NEXT

 

 

 

Read More:

सलमान खान ने जूठे बर्तन धोये और गंदा टॉयलेट साफ किया तो कलाकार शर्म से जोड़ने लगे हाथ

छपाक मूवी में दीपिका पादुकोण का जला चेहरा देख रो उठे लोग

थॉर की तरह थंडर किंग बनकर टीवी पर छाए डीनो मोरिया अब कहां हैं, बिपासा से अफेयर पर हुए थे पॉपुलर

450 से ज्‍यादा फिल्‍मों में बोल्‍ड डांस कर मशहूर हुईं सिल्‍क स्मिता के इन गानों को जरूर सुनिए

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 4.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग