blogid : 319 postid : 2757

चोरी की है इस बर्फी की रेसिपी !!

Posted On: 29 Sep, 2012 Bollywood में

खजाना मस्तीजब हों अकेले और उदास कर लें थोड़ी मस्ती से मुलाकात

Entertainment Blog

2832 Posts

670 Comments

barfiरणबीर (Ranbir Kapoor) और प्रियंका (Priyanka Chopra) की फिल्म ‘बर्फी’ का स्वाद भले ही दर्शकों के साथ-साथ आलोचकों को बहुत पसंद आया हो लेकिन शायद बहुत से लोग यह नहीं जानते कि जिस बर्फी को आधिकारिक तौर पर ऑस्कर के लिए नामित किया गया है दरअसल उसकी रेसिपी चोरी की है.


जी हां, हिन्दी भाषा की श्रेणी में ऑस्कर में शामिल फिल्म बर्फी के बहुत से दृश्य ऐसे हैं जो विदेशी फिल्मों से सीधे उठाए गए हैं. बस कलाकारों को चेहरे बदले हैं लेकिन भाव और तरीके बिल्कुल समान हैं.


यू ट्यूब (youtube)  पर इन दिनों एक वीडियो बहुत लोकप्रिय हो रहा है जिसमें बर्फी फिल्म के कौन कौन से दृश्य किस फिल्म से उतारे गए हैं सब साफ-साफ दिखाया गया है. इस वीडियो में बर्फी के दृश्यों के साथ-साथ विदेशी फिल्मों के शॉट्स भी जोड़े गए हैं, जो यह स्पष्ट प्रमाणित कर रहे हैं कि अनुराग बसु की यह बर्फी उनकी अपनी नहीं है बल्कि इसका मसाला तो विदेशी फिल्मों से ही चुराया गया है.


वीडियो तो ठीक है लेकिन बहुत से लोगों ने तो इस वीडियो के नीचे कमेंट भी किए हैं जिसे रणबीर कपूर (RanbirKapoor), प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra)  और इलियाना डी क्रूज (Ileana D Cruze) क्या स्वयं अनुराग बसु भी नहीं पढ़ना चाहेंगे.


Read – प्रेगनेंसी की वजह से करीना से छोड़ी एक फिल्म


सूत्रों की मानें तो इस वीडियो के सार्वजनिक होने के बाद बर्फी फिल्म ऑस्कर में पहुंचने से पहले ही आउट हो गई है, क्योंकि ऑस्कर में केवल ओरिजनल कार्य ही नामित किया जाता है जिसमें चोरी की कोई गुंजाइश नहीं रहती.


barfi movieहालांकि अनुराग बसु अपनी सफाई देने से भी पीछे नहीं हटे. उनका कहना है यह दृश्य केवल इंसपिरेशन के तौर पर कॉपी किए गए हैं. लेकिन अनुराग बसु के आलोचक इस बात को सीधे तौर पर नकार रहे हैं. उनका कहना है कि फिल्म में ऐसे बहुत से दृश्य हैं जिन्हें सीधे-सीधे कॉपी किया गया है इसे इंसपिरेशन का नाम नहीं दिया जा सकता.






वैसे तो इस बर्फी को तैयार करने के लिए कई फिल्मों को कॉपी किया गया है लेकिन मुख्य सामग्री ली गई है हॉलिवुड की दो फिल्मों से. यह फिल्म बैनी ऐंड जून और कोरियन फिल्म ओएसिस से मिलती-जुलती है. प्रियंका की जरा सी हंसी के लिए रणबीर का नाक का घुमाना सिंगिंग इन द रेन (Singing in the Rain) से लिया गया है, वहीं चार्ली चैप्लिन की सिटी लाइट्स (1931) के कुछ सीन भी फिल्म में दिखाई दिए. फिल्म में एक सीन है जहां रणबीर कोलकाता की दीवारों पर पोस्टर चिपकाने की कोशिश करते हैं, जिसे मिस्टर बीन के बैक टू स्कूल नामक ऐपिसोड से पूरी तरह उतारा गया है.


Read – कौन कमबख्त बर्दाश्त करने के लिए पीता है


प्रियंका चोपड़ा के सिर पर हेडलाइट के गिरने वाला सीन मिस्टर नोबडी (Mister Nobody) से लिया गया है. वहीं बर्फी को और मीठा बनाने के लिए कुछ सीन 1988 में प्रदर्शित फिल्म ब्लैक कैट वाइट कैट ( Black Cat White cat) से भी लिए गए हैं. ऐसे ही बहुत से सीन है जो अलग-अलग फिल्मों से उठाए गए हैं.


वैसे यह कोई पहली बार नहीं हुआ जब किसी निर्देशक ने फिल्म में ओरिजनल से इतर हॉलिवुड को ही फिल्म में उतारा है. इससे पहले भी महेश भट्ट, साजिद खान जैसे निर्माता-निर्देशक ऐसे हथकंडे अपनाते आए हैं. इतना ही नहीं संगीत के क्षेत्र में तो चोरी का सिलसिला बहुत पुराना है, जो निरंतर चलता ही आ रहा है. प्रीतम, अनु मलिक, विशाल-शेखर, जैसे कई संगीतकार हैं जो हॉलिवुड की धुनों को चुराकर बॉलिवुड फिल्मों में शामिल कर चुके हैं.


लेकिन तब बात और थी क्योंकि ऑस्कर जैसा प्रतिष्ठित मसला इससे नहीं जुड़ा था लेकिन अब जब बात ऑस्कर फिल्म अवॉर्ड और बर्फी की ऑफीशियल एंट्री की है तो निश्चित तौर पर यह मसला भारतीय फिल्मों की साख का है. अब आगे क्या होता है, बर्फी ऑस्कर में पहुंच पाती है या नहीं यह तो समय ही बताएगा !!


हॉलिवुड सींस जो बर्फी फिल्म में शामिल किए गए हैं उन्हें आप इस वीडियो में देख सकते हैं:




Tags: Barfi film, ranbir kapoor, priyanka chopra, bollywood movies and scandals, new movies, hindi cinema, bollywood gossips, oscar awards, बर्फी फिल्म, बॉलिवुड खबरें,




Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग