blogid : 319 postid : 205

Love Stories of Bollywood: कौन कहता है पर्दे की तस्वीरें असलियत नहीं बनतीं

Posted On: 6 Jul, 2010 Bollywood में

खजाना मस्तीजब हों अकेले और उदास कर लें थोड़ी मस्ती से मुलाकात

Entertainment Blog

2846 Posts

670 Comments


बॉलिवुड वह जगह है जहां अमूमन आपको हर फिल्म में प्यार के पंक्षी नजर आते हैं. और यही बॉलिवुड की पहचान भी है. जी हां, प्यार और रोमांस ने भारतीय सिनेमा को एक ऐसी पहचान दी है जिससे वह आज तक तो क्या आने वाले समय तक भी बाहर नहीं आ पाएगी. बॉलिवुड भारतीय दर्शकों के लिए प्यार के सुनहरे जोड़े लेकर आता है.


लेकिन बॉलिवुड पर अक्सर यह इलज़ाम लगते रहे हैं कि इनका प्यार सिर्फ रील लाइफ में ही होता है और यह प्यार-व्यार असल जिंदगी में नहीं होता. काफी हद तक यह सही भी है लेकिन दुनियां में प्यार को ऐसे ही सबसे खूबसूरत अहसास नहीं कहते. प्यार अगर आज जिंदा है तो इसके कुछ सबूत भी हैं ताकि जो लोग इसके अस्तित्व को नकारते हैं उन्हें उदाहरण मिल सकें.


बॉलिवुड में भी ऐसी कई जोड़ियां हैं जिन्होंने अपने प्यार को जन्म-जन्म के रिश्ते में बांध कर साबित कर दिया कि जो प्यार वह पर्दे पर दिखाते हैं उससे कहीं गुना सुंदर प्यार वह असल जिंदगी में करते हैं.


आज के इस पोस्ट में ऐसी ही कुछ जोडियों को आपसे रुबरु करा रहे हैं जिन्होंने प्यार की मिशाल कायम की.


3ez_0uदिलीप कुमार-सायरा बानो : फिल्मी जगत में जब कभी भी उन जोडियों का नाम लिया जाता है जो लंबे समय तक कामयाब दंपति रहे और जिनका रोमांस पर्दे से परे असल जिंदगी में भी दिखा तो यकीनन सर्वप्रथम नाम आता है ट्रेजडी किंग दिलीप कुमार और ब्यूटी क्वीन सायरा बानो का. दोनों ने साथ में कई फिल्में कीं जैसे गोपी, सगीना, बेरंग आदि. कब दोनों को पर्दे पर प्यार का नाटक करते करते असल जिंदगी में भी प्यार हो गया खबर ही नहीं हुई और दुनिया के रश्मों-रिवाज को दरकिनार करते हुए शहजादे सलीम ने अपने से आधी उम्र की लडकी से प्यार को शादी का रुप दे दिया. जब दोनों ने शादी की उस समय दिलीप जी 44 के थे और सायरा बानो 22 की. लेकिन उम्र का यह फासला प्यार को कम न कर सका. है न कमाल की जोड़ी.


a6cxy-राजेश खन्ना –डिम्पल कपाडिया : बॉलिवुड की यह जोड़ी उतनी सफल नहीं है लेकिन जो बात इन्हें हमारी लिस्ट में शामिल करवाती है वह है उनकी चमक. राजेश खन्ना भारतीय सिनेमा जगत के पहले सफलतम अभिनेता और असल मायनों में सुपरस्टार रहे. राजेश खन्ना अपने समय में दर्शकों की पहली पसंद थे और निर्देशक उन्हें कामयाबी का दूसरा नाम मानते थे. डिम्पल कपाडिया ने अपनी पहली फिल्म बॉबी से भारतीय सिनेमा में वह काम कर दिखाया जिसकी मिशाल आज भी दी जाती हैं.


अपनी पहली ही फिल्म के सुपरहिट होने के बावजूद 16 साल की डिम्पल ने राजेश खन्ना से शादी कर अपना कैरियर उनके लिए छोड दिया और दोनों फिर 12 साल तक साथ रहे.


आज बेशक यह जोड़ी अलग-अलग हो लेकिन समय समय पर दोनों ने जिस तरह एक-दूसरे से दूर रहते हुए भी एक-दूजे का साथ दिया है वह किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं लगता.


hemadharmendara2धर्मेन्द्र- हेमा मालिनी : बॉलिवुड की जिस जोड़ी को पहला विवादास्पद जोड़ा माना जाता है वह निर्विवाद धर्मेन्द्र और हेमा मालिनी हैं. दोनों पर्दे पर जितने रोमांटिक और संजीदा दिखते हैं उससे कहीं ज्यादा उनका प्यार असल जिंदगी में दिखता है. दोनों की कहानी इतनी दिलकश है कि कोई भी रोमांटिक फिल्म उससे प्यारी हो ही नहीं सकती.

एक्शन किंग धर्मेन्द्र को अपने समय में रोमांटिक हीरो भी माना जाता था. उनका अंदाज बडा ही दिलफेंक था. ड्रीमगर्ल हेमामालिनी को सौंदर्य और अभिनय का अनूठा संगम माना जाता है. दोनों ने साथ में कई फिल्में कीं और उनके पर्दे का रोमांस असल जिंदगी में सामने आ ही गया. लेकिन हर कहाने में ट्विस्ट होता है यहां भी था.

पहला, धर्मेन्द्र पहले से शादी शुदा थे. उनकी पहली पत्नी का नाम प्रकाश कौर था और दो बच्चे भी थे सन्नी और बॉबी देओल. दूसरी परेशानी थी कि उस समय का हिंदू मैरिज एक्ट यह इजाजत नहीं देता थी कि पहली पत्नी के जिंदा होते हुए आप दूसरी शादी कर सकें.


लेकिन वह प्यार ही क्या जो दुनिया के सामने झुक जाए, यहां भी वही हुआ. जितेन्द्र और संजीव जैसे सितारों का प्रस्ताव ठुकरा कर हेमा ने धर्मेन्द्र का दामन थाम लिया. और धर्मेन्द्र ने भी अपने प्यार के खातिर अपने धर्म को ही बदल डाला. दोनों ने मुस्लिम धर्म को अपना कर शादी कर ली. प्यार और शादी के लिए दोनों ने दुनिया को चुनौती दे कर धर्म को भी अपने रास्ते का रोड़ा नहीं बनने दिया.


प्यार की जो मिशाल धर्मेन्द्र और हेमा ने कायम की वह शायद ही पहले दिखी थी और यहॉ तक कि आज तक भी कोई ऐसा प्यार कायम न रख सका.


s1अमिताभ- जया बच्चन : कहते हैं कि जोडियां स्वर्ग से बनती हैं और उन्हें जमीन पर पहचान मिलती है. अमिताभ और जया बच्चन के बारे में यह बिलकुल सच होगा. अमिताभ और जया बच्चन की लंबाई में जितना फर्क है उतना ही दोनों के बीच प्यार भी है.



दोनों नेसे पहली बार फिल्म गुड्डी में साथ-साथ काम किया था. हालांकि फिल्म ने औसतन काम किया लेकिन दोनों के दिल ऐसे मिले कि आज उनके जैसी कोई दूसरी जोड़ी नजर नहीं आती.


ऐसा नहीं था कि दोनों के बीच मुश्किलें नहीं थीं. सब जानते हैं कि रेखा वह हिरोइन मानी जाती हैं जिनको अमिताभ की जिंदगी का पहला प्यार कहा जाए तो गलत नहीं होगा. लेकिन इन सब के बावजूद जिस तरह अमिताभ और जया हर समय एक दूसरे के साथ नजर आए उन्होंने बॉलिवुड में एक अलग पहचान बना ली और उनकी राह पर ही आज कई सितारे चल रहे हैं.



1127ऋषि कपूर- नीतू सिंह:  खुल्लम-खुल्ला प्यार की बिदांस मिशाल शायद यही जोड़ी है. बॉलिवुड में अपनी पहली ही फिल्म से रोमांटिक हीरो की इमेज बना चुके ऋषि कपूर नीतू सिंह के साथ पहली बार खेल खेल में दिखे और इसके बाद उन्होंने साथ में कई फिल्में की. इसी खेल खेल में दोनों के दिल से दिल मिल गए. और नीतू सिंह बन गई ऋषि कपूर की हमसफर. दोनों की असल जिंदगी को लोगों ने इतना सराहा कि दोनों की जोड़ी जिस फिल्म में नजर आती वह फिल्म ही हिट बन जाती थी. दोनों के प्यार ने सिनेमा जगत में प्यार और उसकी सफलता की नई मिशाल बनाई.

इन जोड़ियों के अलावा भी कई और जोड़ियां है जिनके बारे में विस्तार से अगले भाग में बात करेंगे तब तक के लिए उनकी फोटो देखिए.


Arbaaz Khan and wife Malaika
Arbaaz Khan and wife Malaika

,

Abhishek bachan and aishwarya rai
Abhishek bachan and aishwarya rai

kajol weds adjay,

Akshay and twinkle khanna
Akshay and twinkle khanna
Shahrukh khan and gauri khan
Shahrukh khan and gauri khan

,

Raj and Shilpa
Raj and Shilpa

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (3 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग