blogid : 319 postid : 1396410

संजीव को हेमा मालिनी ने तीन बार किया था रिजेक्ट, दो इच्छाएं अधूरी छोड़कर दुनिया को कह गए अलविदा

Posted On: 9 Jul, 2019 Bollywood में

Pratima Jaiswal

खजाना मस्तीजब हों अकेले और उदास कर लें थोड़ी मस्ती से मुलाकात

Entertainment Blog

2726 Posts

670 Comments

आपने बॉलीवुड में मीना कुमारी के लिए ‘ट्रेजेडी क्वीन’ शब्द जरूर सुना होगा लेकिन बात करें बॉलीवुड के ट्रेजेडी किंग की, तो अभिनेता संजीव कुमार एक ऐसा नाम है जिनके ऊपर ये शब्द बिल्कुल फिट बैठता है। संजीव कुमार बॉलीवुड के उन अभिनेताओं में से एक रहे हैं, जिनका नाम कई मशहूर अभिनेत्रियों के साथ जुड़ता रहा लेकिन जब उन्होंने उन अभिनेत्रियों में से किसी एक को चुना तो किस्मत ने उन्हें यहां भी धोखा दे दिया और संजीव को कुंवारा ही रहकर दुनिया से विदाई लेनी पड़ी। संजीव कुमार की दो ख्वाहिशें कभी पूरी नहीं हो सकी।

 

 

फिल्मों में आने के लिए रख लिया था ये नाम
बहुत कम लोग जानते हैं कि संजीव कुमार का असली नाम हरिभाई जरीवाला था। फिल्मी दुनिया में नाम कमाने के लिए उन्होंने अपना नाम संजीव कुमार रख लिया था। बॉलीवुड में आने से पहले संजीव गुजराती नाटक और थियेटर में रोल किया करते थे। ‘हम हिन्दुस्तानी’ फिल्म से कॅरियर शुरू करने वाले संजीव की कहानी बड़ी रोचक है ये फिल्म उन्हें एक्टिंग स्कूल में उनके सीनियर रहे डॉयरेक्टर ने ऑफर की थी। इस फिल्म में उनका रोल एक कांस्टेबल का था, जो अदालत में कठघरे के बाहर खड़ा रहता है। इस फिल्म में उनका एक भी डायलॉग नहीं था लेकिन उन्हें अपने टैलेंट पर पूरा भरोसा था।

 

sanjeev kumar

 

कई फिल्में करने के बाद ‘खिलौना’ फिल्म से मिली पहचान
संजीव कुमार ऐसे अभिनेता हैं जिन्होंने अब तक बॉलीवुड में सबसे ज्यादा बार पुलिस अफसर का रोल किया है। उन्होंने राजा और रंक, बचपन, शिकार जैसी कई फिल्मों में काम किया, लेकिन उनके हाथ निराशा ही लगी। पहली बार उन्हें खिलौना फिल्म में नोटिस किया गया था।

 

sanjeev 3

 

कई अभिनेत्रियों से जुड़ा नाम
उन्हें भाई की तरह मानने वाली अभिनेत्री अंजू महेंद्र ने अपने एक इंटरव्यू में कहा था कि जिन महिलाओं के साथ भी उनका अफेयर रहा उन पर संजीव बहुत शक किया करते थे। उन्हें लगता था कि वे उन्हें नहीं उनके पैसों को चाहती हैं। इसी सोच के चलते उनकी शादी नहीं हो पाई। मैं हरीभाई को कहती थी कि अगर किसी औरत पर भरोसा नहीं किया तो कुंवारे ही मर जाओगे,’ उनका नाम अभिनेत्री विजेता पंडित की बहन सुलक्षणा पंडित, सुचित्रा सेन, जया प्रदा, जया बच्चन, हेमा मालिनी के साथ जुड़ा था।

 

sanjeev kumar 2

 

नहीं हो सकी कभी शादी
उनकी पहली ख्वाहिश थी अपनी पसंदीदा अभिनेत्री के साथ शादी करने की, उनका अफेयर कई अभिनेत्रियों के साथ रहा लेकिन वो अभिनेत्री हेमा मालिनी को अपनी पत्नी बनाना चाहते थे। उन्होंने हेमा को मनाने की हर कोशिश की लेकिन हेमा ने 2 बार उनके प्यार को ठुकरा दिया। इसके बाद भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और अपने सबसे खास दोस्त जितेंद्र को बात करने के लिए हेमा के पास भेजा, लेकिन बड़ी ही दिलचस्प बात है कि जितेंद्र ने हेमा के पास जाकर अपने दोस्त संजीव की नहीं बल्कि अपनी शादी की बात कर दी, जिसे सुनकर हेमा राजी भी हो गई, लेकिन तभी धर्मेंद्र के समझाने-बुझाने पर हेमा ने जितेंद्र को छोड़कर धर्मेंद्र से शादी कर ली। हेमा की शादी के बाद संजीव पहले से भी ज्यादा शराब पीने लगे थे। उसके बाद उन्होंने कभी किसी अभिनेत्री के सामने शादी की बात नहीं रखी।

 

sanjeev kumar 3

 

नहीं ले पाए कभी अपना घर

अंजू महेंद्रू ने इंटरव्यू में बताया था कि संजीव कुमार मुंबई में अपना एक बंग्ला खरीदना चाहते थे। जब उन्हें कोई बंग्ला पसंद आता और उसके लिए पैसे जुटाते तब तक उसके भाव बढ़ जाते। यह सिलसिला कई सालों तक चला। जब पैसे जमा हुए, घर पसंद आया तो पता चला की वह प्रॉपर्टी कानूनी पचड़े में फंसी है। मामला सुलझे उससे पहले 6 नवंबर 1985 को 47 साल की उम्र में वह चल बसे। इस तरह संजीव को दौलत, शोहरत मिली लेकिन उनकी ये दो इच्छाएं अधूरी रह गई।Next

 

 

Read More :

अपने स्टार पति के लिए इस अभिनेत्री ने बदला धर्म, लेकिन कभी नहीं पहनी उनकी दी हुई साड़ी

बॉलीवुड इतिहास में इस अभिनेत्री ने की सबसे ज्यादा पढ़ाई, जॉब जाने के बाद बनी हीरोइन

ऋषि कपूर की गर्लफ्रैंड के लिए नीतू सिंह लिखा करती थीं लव लेटर, अपनी शादी से ठीक पहले दोनों हो गए थे बेहोश

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग