blogid : 319 postid : 1396340

हिन्दी सिनेमा में अपनी पहचान बनाने वाली वो 8 अभिनेत्रियां, जिन्होंने धर्म से ऊपर रखा अपना काम

Posted On: 2 Jul, 2019 Bollywood में

Pratima Jaiswal

खजाना मस्तीजब हों अकेले और उदास कर लें थोड़ी मस्ती से मुलाकात

Entertainment Blog

2727 Posts

670 Comments

जायरा वसीम का इंडस्ट्री को अलविदा कहने का मामला खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। उनकी इस्लाम के लिए अपने काम को छोड़ने की बात ज्यादातर लोग आसानी से पचा नहीं पा रहे, वहीं सोशल मीडिया पर ज्यादातर लोग जायरा के इस फैसले को जल्दबाजी में उठाए गए कदम के तौर पर देख रहे हैं। जायरा के मुद्दे को देखते हुए अगर बॉलीवुड में नजर डालें, तो ऐसी कई अभिनेत्रियां रही हैं, जिन्होंने अपने काम से इंडस्ट्री का नाम ऊंचा किया है। आइए, एक नजर डालते हैं उन अभिनेत्रियों पर-

 

 

 

मधुबाला

 

हिन्दी सिनेमा की ‘मर्लिन मुनरो’ कही जाने वाली मधुबाला किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं। दुनिया से जाने के बाद भी मधुबाला का नाम हमेशा याद किया जाएगा। उनकी फिल्म ‘मुगल-ए-आजम’ फिल्म को क्लास फिल्म माना जाता है। मधुबाला का असली नाम बेगम मुमताजजहां देहलवी था।

 

वहीदा रहमान


अपनी मुस्कान और सादगी से दर्शकों का दिल जीतने वाली वहीदा की एक्टिंग की जितनी तारीफ की जाए, वो कम हैं। वहीदा ने ऐसी कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया, जो सदाबहार हैं।

 

जीनत अमान


अपने बोल्ड किरदारों के लिए मशहूर जीनत अमान ने ‘सत्यम शिवम सुंदरम’ लीक से अलग फिल्मों में भी काम किया। जीनत ने कभी भी अपने धर्म को काम के आड़े नहीं आने दिया। ‘सत्यम शिवम सुंदरम’ फिल्म में उनके किरदार को लेकर मुस्लिम समुदाय की ओर से काफी सवाल उठाए गए थे लेकिन उन्होंने इसे अपने काम का हिस्सा बताते हुए उनके सभी सवालों को खारिज कर दिया।

 

मीना कुमारी

 

अपनी दिलकश मुस्कान वाली मीना कुमारी को उन अभिनेत्रियों में शुमार किया जाता है, जो किसी भी किरदार में आसानी से फिट हो जाया करती थीं। उनका असली नाम महनजबीं बानो था। मीना को ‘ट्रेजेडी क्वीन’ भी कहा जाता है।

 

मुमताज

1971 में खिलौना में अपने किरदार के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार जीतने वाली मुमताज ने फिल्मों में छोटे-छोटे किरदारों से शुरुआत की थी, बाद में उन्हें मुख्य किरदार मिलने लगे और उन्होंने इंडस्ट्री में बहुत नाम कमाया।

 

परवीन बॉबी

 

हिन्दी सिनेमा की वो अभिनेत्री जिसने सबसे पहले स्विम शूट और बिकनी पहनने की शुरुआत की। अपने बोल्ड अंदाज के लिए पहचाने जाने वाली परवीन की फिल्में आज भी सदाबहार हैं। उन्होंने अपने काम को सबसे ऊपर रखते हुए मजहबी बातों से दूरी बनाए रखी।

 

नरगिस

 

जन्म के बाद नरगिस का नाम फातिमा रशिद था लेकिन बाद में उनका नाम नरगिस कर दिया गया। नरगिस ने राजकपूर के साथ कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया था।

 

तब्बू


नायिका हो या खलनायिका, तब्बू ने हर किरदार को खुद में उतारकर पर्दे पर पेश किया। तब्बू को हर तरह के किरदार में पसंद किया गया। उन्हें ‘अंधाधुंध’ फिल्म में नेगेटिव शेड किरदार में भी खूब पसंद किया गया।…Next

 

Read More :

बॉलीवुड के इन सितारों का पीछा करने लगे थे फैन, किसी ने दरवाजे पर रखा डायमंड नेकलेस तो किसी ने बिना शादी मान लिया पति

कभी लॉटरी लगने पर छोड़कर चली गई थी मिलिंद सोमन की गर्लफ्रैंड! अब बीती बातें भूलकर दोनों मालदीव में बिता रहे हैं छुट्टियां

जया बच्चन और अमिताभ को 24 घंटे के अंदर इस वजह से करनी पड़ी थी शादी, 15 साल की उम्र में शुरू किया था कॅरियर

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग