blogid : 319 postid : 1387677

बॉलीवुड की सबसे फेमस होली, जिसमें कभी नहीं गया ये सुपरस्‍टार

Posted On: 1 Mar, 2018 Bollywood में

खजाना मस्तीजब हों अकेले और उदास कर लें थोड़ी मस्ती से मुलाकात

Entertainment Blog

2375 Posts

670 Comments

देश में होली का उत्‍साह है। गली-मोहल्‍ले से लेकर ऑफिस-कॉलेज तक, हर ओर रंग-गुलाल उड़ रहे हैं। लोग होली की तैयारियों में जुट हैं। रंग-गुलाल के साथ गुझिया की भी डिमांड बढ़ गई है। बाहर रहने वाले लोग अपने घरों की ओर पलायन कर रहे हैं, ताकि अपनों के साथ त्‍योहार मना सकें और उसे यादगार बना सकें। हालांकि, इस बार बॉलीवुड की होली फीकी रहेगी, क्‍योंकि इंडस्‍ट्री की मशहूर अभिनेत्री श्रीदेवी की मौत से बी-टाउन में गम का माहौल है। वहीं, एक दौर ऐसा भी था जब बॉलीवुड की एक खास होली की खूब चर्चा होती थी। इसमें भी सबसे खास बात यह होती कि एक ओर जहां इस होली में शामिल होने वाला बड़ा कलाकार समझा जाता, तो वहीं इंडस्‍ट्री में एक ऐसा सुपरस्‍टार भी था, जो कभी इस होली में नहीं गया। आइये आपको बताते हैं कि कहां होती थी बॉलीवुड की सबसे फेमस होली और कौन सुपरस्‍टार रहता था इससे दूर।


Rk studio holi


आरके स्टूडियो में बड़ी धूमधाम से मनाई जाती थी होली


RK holi4


बॉलीवुड में जब होली की बात की जाती है, तो सबको राज कपूर के जमाने की होली याद आ जाती है। ये होली आरके स्टूडियो में बड़ी धूमधाम से मनाई जाती थी। इसकी शुरुआत पृथ्वीराज कपूर ने की थी और इस जश्न का आयोजन राज कपूर के समय तक चला। आरके स्टूडियो की होली का सबको इंतजार रहता था। जिसे राज कपूर के यहां से होली में शामिल होने का मौका मिलता था, उसे बड़ा कलाकार माना जाता था।


चर्चित कलाकारों का लगता था जमावड़ा


RK holi3


आरके स्टूडियो की इस होली के जश्न में नरगिस, वैजयंती माला, हेमा मालिनी, धर्मेन्द्र, दिलीप कुमार, मनोज कुमार, राजेंद्र कुमार, जीतेंद्र, दारा सिंह, राकेश रोशन, प्राण, जीनत अमान, मिथुन, राजेश खन्ना, प्रेमनाथ, अमिताभ, अनिल कपूर, शत्रुघ्न सिन्हा, राखी, रेखा, श्रीदेवी जैसे चर्चित कलाकार शामिल होते थे। मगर एक सुपरस्टार इस होली में शामिल नहीं होता था और वो थे देव आनंद। हालांकि, देव के इस होली में शामिल न होने की वजह नाराजगी नहीं, बल्कि कुछ और थी।


इस वजह से नहीं शामिल होते थे देव आनंद


Dev Anand


देव आनंद बॉलीवुड की उस चर्चित होली में इसलिए शामिल नहीं होते थे, क्‍योंकि उन्हें होली खेलना पसंद नहीं था। उनकी इस भावना का ध्‍यान रखते हुए राजकपूर ने भी कभी देव आनंद से होली के इस जश्‍न में शामिल होने की जिद नहीं की। होली के दिन शाम को राज कपूर से मिलने किन्नर आते थे। वे उनके साथ होली का जश्न मनाते थे।


अमिताभ ने गाया था ‘रंग बरसे भीगे चुनर वाली’


RK holi6


जश्‍न की खास बात यह भी होती थी कि इस होली समारोह में सभी को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलता था। अपनी विफलता के दौर देख रहे अमिताभ बच्चन से जब राज कपूर ने अपना टैलेंट दिखाने को कहा, तो उन्होंने ‘रंग बरसे भीगे चुनर वाली’ गाना गाया। इसके बाद तो वहां समां बंध गया। बाद में यही गाना उनकी ही आवाज में यश चोपड़ा की फिल्म ‘सिलसिला’ में इस्तेमाल किया गया। 1988 में राजकपूर के निधन के साथ ही होली का ये सेलि‍ब्रेशन खत्म भी हो गया…Next


Read More:

देश की वो जगह, जहां इस खौफ के कारण 150 साल से नहीं मनाई गई होली!
गांगुली ने लॉर्ड्स में इन्‍हें जवाब देने के लिए उतारी थी टी-शर्ट, दादा ने खुद किया खुलासा
इरफान पठान का चौंकाने वाला खुलासा- टीम इंडिया में उनसे जलते थे कुछ खिलाड़ी


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग