blogid : 319 postid : 1395698

अपने मरने से कुछ घंटे पहले दिव्या भारती ने खरीदा था घर, मौत की रात हुई थी यह घटना

Posted On: 5 Apr, 2019 Bollywood में

Pratima Jaiswal

खजाना मस्तीजब हों अकेले और उदास कर लें थोड़ी मस्ती से मुलाकात

Entertainment Blog

2582 Posts

670 Comments

दिव्या भारती की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उनकी मौत के बाद भी कई ऐसे लोग मिल जाएंगे जो आज भी बॉलीवुड की सबसे उम्दा अभिनेत्री दिव्या भारती को मानते हैं। दिव्या भारती ने कम उम्र में जो भी मुकाम पाया वो किसी के बस की बात नहीं है।  जिस तरह आलिया भट्ट ने बहुत कम समय में अपने अभिनय का लोहा मनवा लिया। उसी तरह दिव्या भारती भी फिल्म जगत की एक सनसनी बन चुकी थीं।  आज के दिन दिव्या दुनिया को अलविदा कह गई थी लेकिन उनकी मौत रहस्य ही रही।  आइए, एक नजर डालते हैं।

 

 

 

सिर्फ 14 साल की उम्र से की थी शुरूआत

 

 

जब दिव्या भारती ने बॉलीवुड में कदम रखा था उस समय वह सिर्फ 14 साल की थीं। एक ही साल में दिव्या ने अपनी अच्छी खासी पहचान बना ली थी। अपने छोटे से करियर में उन्होंने 12 फिल्में की और उनकी सारी फिल्में जबरदस्त हिट हुईं। दिव्या भारती हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की एक ऐसी एक्ट्रेस थीं जिन्होंने बहुत छोटी उम्र में अपनी खूबसूरती और अभिनय के दम पर बॉलीवुड में एक बड़ा मुकाम हासिल किया था। उन्होंने ‘दीवाना’, ‘बलवान’, ‘दिल आशना है’, ‘दिल ही तो है’ और ‘रंग’ जैसी कई हिट फिल्मों के दम पर लोगों का दिल जीता।

 

ऐसे हुई थी साजिद से मुलाकात

 

 

महज 16 साल की उम्र में साजिद नाडियाडवाला से दिव्या भारती की पहली मुलाकात हुई थी। 1990 में जब फिल्मसिटी में गोविंदा और दिव्या फिल्म ‘शोला और शबनम’ की शूटिंग कर रहे थे, तब साजिद अपने दोस्त गोविंदा से मिलने सेट पर गए थे। गोविंदा ने ही दोनों को पहली बार मिलवाया था। फिर रोजाना साजिद सेट पर आने लगे और इनका प्यार परवान चढ़ा। एक इंटरव्यू में साजिद ने बताया था कि 15 जनवरी 1992 को दिव्या ने शादी करने का फैसला किया। जब दोनों ने शादी का फैसला किया, तब दिव्या भारती न सिर्फ एक प्रतिष्ठित अभिनेत्री थीं, बल्कि बॉलीवुड में पूरी तरह अपने पैर जमा चुकी थीं। वहीं, उस समय साजिद नाडियाडवाला ने अपने कॅरियर की शुरुआत ही की थी। 20 मई, 1992 को हेयर ड्रेसर संध्या और उनके पति की मौजूदगी में दिव्या-साजिद की शादी हुई थी। दिव्या ने इस्लाम कबूला और अपना नाम बदलकर ‘सना नाडियाडवाला’ रखा।

 

 

अपनी मौत वाले दिन ही दिव्या भारती ने खरीदा था घर
अपनी मौत वाले दिन ही दिव्या ने मुंबई में ही अपने लिए नया 4 बीएचके का घर खरीदा था और डील फाइनल की थी। दिव्या ने ये खुशखबरी अपने भाई कुणाल को भी दी थी। दिव्या उसी दिन शूटिंग खत्म कर के चेन्नई से लौटी थीं। उनके पैर में भी चोट थी। रात के करीब 10 बजे होंगे जब मुंबई के पश्चिम अंधेरी, वरसोवा में स्थित तुलसी अपार्टमेंट के पांचवें माले पर उनके घर में उनकी दोस्त और डिजाइनर नीता लुल्ला अपने पति के साथ उनसे मिलने आई हुई थीं। तीनो लिविंग रूम में बैठे बातों में मस्त थे, साथ ही दिव्या की नौकरानी अमृता भी बातचीत में हिस्सा ले रही थी। किसे पता था इसके चंद मिनटों बाद ऐसी दुर्घटना घट जाएगी। रात के करीब 11 बज रहे थे। अमृता किचन में कुछ काम करने गईं, नीता अपने पति के साथ टीवी देखने में व्यस्त थीं।
इसी वक्त दिव्या कमरे की खिड़की की तरफ गईं और वहीं से तेज आवाज में अपनी नौकरानी से बातें कर रही थीं। दिव्या के लिविंग रूम में कोई बालकनी नहीं थी लेकिन इकलौती ऐसी खिड़की थी जिसमें ग्रिल नहीं थी। उसी खिड़की के नीचे पार्किंग की जगह थी जहां अकसर खई गाड़ियां खड़ी रहती थीं।

 

 

पार्किंग में 5वें माले से नीचे गिरी थीं दिव्या
उसी दिन वहां कोई गाड़ी नहीं खड़ी थी। खिड़की पर खड़ी दिव्या ने मुड़ कर सही से खड़े होने की कोशिश कर रही थीं कि तभी उनका पैर फिसल गया। दिव्या सीधे नीचे जमीन पर जाकर गिरीं। पांचवे माले से गिरने के कारण दिव्या पूरी तरह खून में लथपथ थीं। उन्हें तुरंत ही कूपर अस्पताल ले जाया गया लेकिन अफसोस कि तब तक देर हो चुकी थी। अस्पताल के एमर्जेंसी वार्ड में दिव्या ने दम तोड़ दिया। पांच साल तक इंवेस्टीगेशन करने के बावजूद पुलिस को कोई ठोस वजह नहीं पता चली। नतीजतन, पुलिस ने रिपोर्ट में नशे में बालकनी से गिरने को ही कारण बताया। कई सालों तक तहकीकात करने के बावजूद पुलिस नजीते पर नहीं पहुंच पाई और 1998 में ये केस बंद कर दिया गया।

 

 

मौत के बाद रिलीज हुई थी एक फिल्म

divya bharti4

 

 

शादी के चंद महीनों बाद ही 5 अप्रैल 1993 को महज 19 साल की उम्र में दिव्‍या ने दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया। आशंका जताई गई कि उन्होंने छत से कूदकर अपनी जान दे दी, लेकिन कई लोग इसे आत्महत्या की जगह हत्या मानते हैं। उनकी मौत ने फिल्म इंडस्ट्री को हिलाकर रख दिया था। दिव्‍या की मौत न सिर्फ बॉलीवुड, बल्कि देशभर में चर्चा का विषय बनी रही। आज भी उनकी मौत लोगों के लिए एक पहेली है। खास बात यह थी कि इस शानदार अभिनेत्री की आखिरी फिल्‍म भी मौत के बाद रिलीज हुई। दिव्‍या की मौत के 9 महीने बाद रिलीज हुई उनकी फिल्‍म ‘शतरंज’ सुपरहिट साबित हुई थी।…Next

 

Read More:

इन सिख सैनिकों पर आधारित है अक्षय की फिल्म ‘केसरी’, ऐसी है कहानी

हिन्दी सिनेमा में परवीन बॉबी ने बदली थी हीरोइन की छवि, टाइम मैगजीन कवर पर छपने वाली पहली अभिनेत्री

सलमान खान की दबंग-3 में नहीं दिखेंगी मलाइका अरोड़ा, फिल्म के बारे में जानें 5 दिलचस्प बातें

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग