blogid : 319 postid : 1369925

बॉलीवुड की इन ‘विवादित’ फिल्मों पर जमकर हुआ था बवाल, कुछ को कर दिया गया BAN

Posted On: 22 Nov, 2017 Bollywood में

खजाना मस्तीजब हों अकेले और उदास कर लें थोड़ी मस्ती से मुलाकात

Entertainment Blog

2161 Posts

670 Comments

आजकल फिल्म पद्मावती को लेकर पूरे देश में बवाल हो रहा है, ऐसे में कई लोग इस फिल्म को बैन करने के मांग कर रहे हैं। लेकिन यह पहली बार नहीं है, जब किसी विवाद के कारण फिल्‍म को बैन करने की बात की गई हो। हिंदी सिनेमा के इतिहास में ऐसे कई मौके आए जब फिल्म को लेकर विवाद हुए और सेंसर बोर्ड ने किसी फिल्‍म पर बैन लगा दिया। तो चलिए जानते हैं उन फिल्मों के बारे में जिन्हें बैन कर दिया गया।


cover



1. आंधी (1975)



aandhi



संजीव कुमार और सुचित्रा सेन की इस क्‍लासिक फिल्‍म पर देश में इमरजेंसी के दौरान रोक लगा दी गई थी। फिल्‍म में सत्तासीन लोगों के रसूख को दिखाया गया है। इंदिरा गांधी सरकार द्वारा लगाए गए इस बैन को बाद में सत्ता में आई जनता पार्टी ने हटा दिया। फिल्‍म को 1977 में रिलीज किया गया।



2. किस्‍सा कुर्सी का (1977)


kissa-kursi-ka



यह एक राजनीतिक कटाक्ष थी। जिस पर तत्‍कालीन कांग्रेस सरकार ने इमरजेंसी का हवाला देकर रोक लगा दी। संजय गांधी के समर्थकों ने सेंसर बोर्ड से इस फिल्‍म की मास्‍टरकॉपी ले ली थी और उसे आग के हवाले कर दिया था। बाद में इस फिल्‍म को फिर बनाया गया।



3. बैंडिट क्‍वीन (1994)


bandit-queen



शेखर कपूर की यह फिल्‍म डाकू से राजनेता बनी फूलन देवी के जीवन पर आधारित है। फूलन देवी के फिल्‍म के तथ्‍यों और कहानी को चुनौती दी थी, जिसके बाद दिल्‍ली हाई कोर्ट ने इसके प्रसारण पर कुछ दिनों के लिए पाबंदी लगा दी थी।



4. ब्‍लैक फ्राइडे (2005)


black-friday-640x480



साल 1993 के मुंबई बम धमाकों पर आधारित इस फिल्‍म के रिलीज पर बंबई हाई कोर्ट ने अंडर ट्रायल को लेकर दाखि‍ल लॉसूट पर सुनवाई तक रोक लगा दी। यह फिल्‍म 28 जनवरी 2005 को रिलीज होनी थी। प्रोड्यूसर्स ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका डाली, जिसके बाद फिल्‍म 9 फरवरी 2007 को रिलीज हुई।



5. मोहल्‍ला अस्‍सी (2016)


mohalla-assi-640x480



सेंसर बोर्ड ने फिल्‍म को सर्टिफिकेट देने से इनकार कर दिया। इसमें वाराणसी शहर को तीर्थयात्रियों के व्‍यवसायीकरण के तौर पर दिखाया गया है। साथ ही बताया गया कि एक सीन में भगवान शि‍व की गलत छवि पेश की गई है। यह फिल्‍म अभ तक रिलीज नहीं हुई है।…Next


Read More:

कोई 3 तो कोई 6 साल, उम्र में अपनी पत्नियों से इतने छोटे हैं ये पांच सितारे

90 के दशक में निभाया था रावण का किरदार, अब दिखते हैं ऐसे

आमिर से लेकर करण सिंह ग्रोवर तक, तलाक के बाद भी सिंगल हैं इन स्टार्स की वाइफ

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग