blogid : 319 postid : 1823

बॉलिवुड में पिता-पुत्र की हिट जोड़ी

Posted On: 18 Oct, 2011 Bollywood में

खजाना मस्तीजब हों अकेले और उदास कर लें थोड़ी मस्ती से मुलाकात

Entertainment Blog

2834 Posts

670 Comments

हम अपने जीवन में अधिकतर वही काम करना पसंद करते हैं जो हमारे माता या पिता करते हैं. सिर्फ आम लोग ही नहीं बल्कि हमारे सिनेमा जगत में भी यह प्रचलन बहुत है. चाहे आप कपूर खानदान को ले लीजिए या फिर किसी अन्य पिता-पुत्र की जोड़ी को ऐसे कई उदाहरण मिलेंगे जहां बेटे पिता के नक्शेकदम पर चलते हुए आगे बढ़ते हैं.


अमिताभ बच्चन और अभिषेक बच्चन, धर्मेन्द्र और सन्नी देओल, राकेश रोशन और ऋतिक रोशन आदि तमाम कई जोड़ियां हैं जहां पिता पुत्र दोनों ही फिल्मी पर्दे पर धूम मचाते हैं. इसमें से कुछ जोड़ियां सुपरहिट तो कुछ फ्लॉप हो जाती हैं. आइए जानते हैं ऐसी की कुछ जोड़ियों के बारे में.


Amitabh Bachchan and Abhishek Bachchanअमिताभ और अभिषेक बच्चन: जब भी बॉलिवुड में पिता-पुत्र की जोड़ी की बात आती है तो पहला नाम अमिताभ बच्चन और उनके बेटे अभिषेक बच्चन का आता है. अमिताभ बच्चन सदी के महानायक और हिन्दी फिल्मों के असली एंग्री यंग मैन हैं पर अभिषेक बच्चन अपने पिता की तरह सफलता के शिखर तक नहीं पहुंच पाए.


अभिषेक बच्चन अपने पिता के नाम पर बॉलिवुड में तो आ गए पर सफलता ने कभी उनका दामन नहीं थामा. कुछेक फिल्मों में लोगों ने उन्हें पसंद जरूर किया पर वह दर्शकों के दिलों में खास जगह बनाने में असफल रहे. हालांकि आने वाले सालों में उम्मीद है अभिषेक बच्चन भी जल्द ही बॉलिवुड में खुद को स्थापित करने में सफल रहेंगे. पिता और पुत्र की यह जोड़ी फिल्मी पर्दे पर “बंटी और बबली”, “सरकार” और “पा” जैसी फिल्मों में नजर आ चुकी है.


rakesh roshanराकेश रोशन और ऋतिक रोशन: बॉलिवुड में सफल पिता-पुत्र की यह जोड़ी जब भी पर्दे पर एक साथ होती है तो सफलता का कोई ना कोई नया रिकॉर्ड बनता ही है. “कहो ना प्यार है” से अभिनेता, निर्माता और निर्देशक राकेश रोशन ने अपने बेटे ऋतिक को फिल्मी दुनिया में प्रवेश करवाया. अपनी पहली ही फिल्म से दोनों की जोड़ी हिट साबित हो गई जो बाद में “कोई मिल गया” और “क्रिष” में भी दिखा. आज आलम यह है कि राकेश रोशन बिना अपने बेटे को लिए कोई फिल्म बनाते ही नहीं हैं.


हालांकि पिता-पुत्र की यह हिट जोड़ी कभी भी पर्दे पर रिश्तों के बंधन में नहीं बंधी. आने वाले समय में आपको हिट मूवी “क्रिष” का सिक्वल देखने को मिल सकता है जो राकेश रोशन के ही निर्देशन में तैयार हो रही है.


sunil dutt and sanjay duttसुनील दत्त और संजय दत्त: बॉलिवुड में यह जोड़ी असल जिंदगी के पिता और पुत्र की झलक पेश करती है. असल जिंदगी में जिस तरह एक पिता अपने बेटे को हर मुसीबत से बचाता है उसी तरह पिता सुनील दत्त ने संजय दत्त की हर मुश्किल में मदद की. चाहे ड्रग्स लेने की आदत हो या हथियार रखने का आरोप संजय दत्त का हर मुसीबत में उनके पिता सुनील दत्त ने साथ दिया.


असल जिंदगी में मदद के अलावा फिल्मी पर्दे पर भी फिल्म “मुन्नाभाई एमबीबीएस” जैसी सुपरहिट फिल्म में दोनों की जोड़ी ने धमाल मचा दिया. उन्होंने स्क्रीन पर रीयल बाप-बेटे से भी बेहतरीन केमिस्ट्री दिखाई. दोनों को एक साथ फिल्मी पर्दे पर देखना दर्शकों के लिए बेहद यादगार पल थे. आज सुनील दत्त तो नहीं हैं पर उनके बेटे संजय में उनकी झलक देखनी को मिलती है.


sunny-bobby-Dharmendra-deolधर्मेन्द्र और सन्नी देओल: अपने समय के ही-मैन धर्मेन्द्र ने जब अपने बेटे सन्नी देओल को फिल्मी पर्दे पर उतारा तो लोगों को लगने लगा कि शायद सन्नी भी अपने पिता की तरह ही एक्शन किंग बनें और हुआ भी वही. घायल, दामिनी और जिद्दी जैसी एक्शन फिल्मों ने सन्नी देओल को बॉलिवुड का असली सुपर एक्शन हीरो बना दिया.


हालांकि फिल्मी पर्दे पर पिता पुत्र की यह जोड़ी पहली बार फिल्म “अपने” में देखने को मिली जहां इनके साथ बेटे बॉबी देओल भी थे. इसके बाद हाल ही में “यमला पगला दीवाना” में भी एक बदले हुए रंग में पिता और पुत्र की इस जोड़ी ने रंग जमाया.


फिल्मी दुनिया में पिता और पुत्र की और भी कई जोड़ियां हैं जैसे स्वर्गीय फिरोज खान और उनके बेटे फरदीन खान आदि.

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 4.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग