blogid : 319 postid : 1365617

पद्मावती ही नहीं, ऐतिहासिक कही जाने वाली इन फिल्मों पर भी हुआ था विवाद

Posted On: 4 Nov, 2017 Bollywood में

खजाना मस्तीजब हों अकेले और उदास कर लें थोड़ी मस्ती से मुलाकात

Entertainment Blog

2767 Posts

670 Comments

‘पद्मावती’ अभी रिलीज भी नहीं हुई लेकिन आए दिन किसी न किसी सुर्खियों में घिरी रहती है. फिल्म की शूटिंग के वक्त करणी सेना ने निर्देशक संजय लीला भंसाली पर हमला किया और सेट पर जमकर हंगामा किया था. ये उस वक्त हुआ जब फिल्म की एक झलकी तक किसी के सामने नहीं आई थी. अब फिल्म का ट्रेलर आने के बाद बीजेपी से गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री और अब गुजरात विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष शंकर सिंह वाघेला ने फिल्म को बैन करने की मांग उठाई है. उनका कहना है कि ये एक जाति विशेष के लोगों को उकसाने जैसा है. बहरहाल, ये पहला मौका नहीं है, जब किसी ऐतिहासिक किरदारों या घटनाओं पर बनने वाली फिल्म को बैन किए जाने की मांग की जा रही है, इससे पहले भी कई फिल्मों की बातों पर बवाल मच चुका है. आइए, डालते हैं एक नजर.


historical movies



मंगल पांडे


mangal


2005 में आमिर खान की ऐसी फिल्म जिसका ट्रेलर आते ही बवाल मच गया था. कहा गया कि फिल्म में मंगल पांडे को रोमांटिक हीरो जैसा दिखाया गया है. मंगल पांडे बार-बार किसी हीरा नाम की औरत के कोठे पर जाते थे, जोकि सरासर गलत है. इन सब बातों से एक महान क्रांतिकारी की छवि को धूमिल करने की कोशिश की जा रही है. हालांकि, फिल्म में से कई सींस पर कैंची चलाकर फिल्म को पास कर दिया गया.


मोहनजोदड़ो


mohan 6


ऋतिक रोशन की फिल्म जो बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी थी. फिल्म में सरवन (ऋतिक रोशन) के किरदार को गोरा और स्मार्ट दिखाया गया है, जबकि मोहनजोदड़ो में रहने वालों का रंग आमतौर पर सांवला या काला होता था. ऋतिक फिल्म में सिंधु घाटी सभ्यता के कम और आर्यन रेस के ज्यादा लग रहे थे. इसके अलावा फिल्म में लव स्टोरी बाकी बातों पर हावी होती दिखी. युद्धकला हथियार उन दिनों नहीं हुआ करते थे. ऐसी बातों को देखते हुए इतिहासकारों ने फिल्म पर आपत्ति जताते हुए फिल्म को ड्रामा करार दिया.


बाजीराव मस्तानी

bajirao


रणवीर सिंह, प्रियंका चोपड़ा और दीपिका पादुकोण की हिट फिल्म. फिल्म में बाजीराव पेशवा के वंशजों ने आपत्ति दर्ज की थी. उनका कहना था कि बाजीराव किसी युद्ध को जीतने के बाद उत्साहित होकर नाचने नहीं लगते थे. वो दुश्मन का सम्मान करते थे. जबकि फिल्म में जीत के बाद ‘दुश्मन की वॉट लागली’ जैसा गाना दिखाया गया है. दूसरी तरह पेशवा की पहली पत्नी काशीबाई के वंशजों ने इस बात पर आपत्ति जताई थी कि वो कभी भी पेशवा की दूसरी पत्नी के साथ नहीं नाची.


जोधा-अकबर

jodha


राजपूत समुदाय के लोगों ने जोधा को अकबर की पत्नी मानने से इंकार कर दिया था. उनके मुताबिक जोधा की शादी कभी अकबर से नहीं हुई थी और अकबर की छवि इतनी पाक-साफ नहीं थी. वहीं कई लोगों का दावा था कि अकबर की कुल 34 पत्नियां थी. उनमें से किसी का नाम भी जोधा नहीं था.


अशोका

ashoka


शाहरुख खान की जिंदगी की सबसे बड़ी फ्लॉप. अशोका फिल्म को इतिहासकारों ने पूरी तरह नकार दिया था. उनका मानना था कि बॉलीवुड के चालू मसालों का इस्तेमाल करके फिल्म को ऐतिहासिक कम और लवस्टोरी ज्यादा बना दिया गया है. इसके अलावा फिल्म में दिखाया गया था कि अशोक अपने शासन के शुरूआत साल में कलिंग को जीत लेता है, जबकि असल में 8 साल बाद अशोक ने कलिंग को जीता था…Next

Read More:

फिल्मी स्टाइल से कम नहीं है आरडी बर्मन की लवस्टोरी, अपनी फैन से की थी शादी

अनुष्का-विराट की लव स्टोरी शुरू हुई थी इस विज्ञापन से

सोशल बैरियर पर चोट करती हैं बॉलीवुड की ये 14 फिल्में

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग