blogid : 319 postid : 1397627

फ्रांस में बेस्‍ट एक्‍टर अवॉर्ड पाने वाले बैंडिट क्‍वीन के 'विक्रम मल्‍लाह' रातोंरात कैसे मरे, जानिए पूरा किस्‍सा

Posted On: 18 Feb, 2020 Bollywood में

Rizwan Noor Khan

खजाना मस्तीजब हों अकेले और उदास कर लें थोड़ी मस्ती से मुलाकात

Entertainment Blog

2831 Posts

670 Comments

बॉलीवुड के कम ही ऐसे एक्‍टर्स हैं जिन्‍हें फ्रांस का बेस्‍ट एक्‍टर वैलेंटी अवॉर्ड हासिल हुआ है। यह अवार्ड हासिल करने वाले अभिनेता निर्मल पांडेय आज ही के दिन 18 फरवरी को अचानक इस दुनिया को छोड़कर चले गए थे। उनकी मौत को लेकर कई तरह की खबरें चर्चा में रही थीं। निर्मल पांडेय को अवॉर्ड विनिंग फिल्‍म बैंडिट क्‍वीन के कैरेक्‍टर विक्रम मल्‍लाह के लिए याद किया जाता है।

 

 

 

 

 

नैनीताल और अल्‍मोड़ा की वादियां
उत्‍तराखंड के खूबसूरत शहर नैनीताल की वादियों में अपना बचपन बिताने वाले निर्मल पांडेय का जन्‍म 10 अगस्‍त 1962 को हुआ था। अल्‍मोड़ा में पढ़ाई के दौरान ही निर्मल पांडेय ने थिएटर में जाने का मन बना लिया था। इसी वजह से वह अल्‍मोड़ा से दिल्‍ली आ गए और यहां के नेशनल स्‍कूल ऑफ ड्रामा में दाखिला ले लिया। एनएसडी के दौरान निर्मल पांडेय अपने साथियों के बीच चर्चित थिएटर आर्टिस्‍ट बन गए थे।

 

 

 

 

 

एनएसडी से लंदन पहुंचे
एनएसडी के टॉप आर्टिस्‍ट का दर्जा हासिल करने वाले निर्मल पांडेय को लंदन में शूटिंग के लिए जाने का मौका मिला। यह मौका निर्मल के करियर को ऊंचाइयों पर ले जाने वाला साबित हुए। लंदन में उन्‍होंने तारा थिएटर ग्रुप के साथ काम करते हुए चर्चित प्‍ले हीर रांझा और एंटीगोन में काम किया। इसके अलावा उन्‍होंने लंदन में करीब 125 प्‍ले में हिस्‍सा लेकर खूब चर्चा बटोरी।

 

 

 

 

शेखर कपूर ने फिल्‍म ऑफर की
लंदन में किए गए प्‍ले की वजह से भारत लौटने पर निर्मल को डायरेक्‍टर्स और प्रोड्यूर्स के यहां से कॉल आने लगे। इस बीच फिल्‍म बैंडिट क्‍वीन के लिए अभिनेताओं की तलाश कर रहे शेखर कपूर ने निर्मल पांडेय को फिल्‍म में डकैत विक्रम मल्‍लाह का किरदार ऑफर किया। 1996 में आई इस फिल्‍म ने निर्मल पांडेय को बॉलीवुड में अभिनेता के तौर पर स्‍थापित कर दिया और उन्‍हें खूब सराहना मिलने लगी।

 

 

 

 

 

दायरा ने दिलाया बेस्‍ट एक्‍टर का अवॉर्ड
मशहूर अभिनेता और निर्देशक अमोल पालेकर ने 1996 में फिल्‍म दायरा के लिए निर्मल पांडेय को चुना। इस फिल्‍म में शानदार अभिनय के लिए 1997 में निर्मल पांडेय को फ्रांस में बेस्‍ट एक्‍टर वैलेंटी अवॉर्ड से सम्‍मानित किया गया। फ्रांस के उत्‍तरी शहर वलेंसिनेस में फिल्‍म फेस्टिवल में बेस्‍ट एक्‍टर अवॉर्ड निर्मल पांडेय और उनकी सह अभिनेत्री सोनाली कुलकर्णी को संयुक्‍त रूप से दिया गया।

 

 

 

 

इश्‍क और दो दो शादियां
1997 में करियर की ऊंचाईयों पर पहुंचने वाले निर्मल पांडेय को इश्‍क हो गया। चर्चित गीतकार कौसर मुनीर और निर्मल पांडेय एक दूसरे के संपर्क में आने के बाद प्‍यार में डूब गए। लंबे समय तक साथ में रहने के बाद दोनों ने शादी कर ली। शादी के 3 साल बाद ही दोनों के बीच खटपट शुरू हो गई और बाद में आपसी फैसला लेकर दोनों ने अपने रास्‍ते अलग कर लिए। कौसर मुनीर ने 2001 में नवीन पंडित से शादी कर ली तो निर्मल पांडेय ने 2005 में अर्चना शर्मा से विवाह कर दोबारा घर बसा लिया।

 

 

 

दर्जन भर से ज्‍यादा फिल्‍में
बंटवारे को केंद्र में रखकर 1998 में बनी फिल्‍म ट्रेन टू पाकिस्‍तान, गॉड मदर समेत हिंदी, अंग्रेजी के अलावा अलग अलग कई भाषाओं में दर्जनों फिल्‍में करने वाले निर्मल पांडेय को उनके किरदार विक्रम मल्‍लाह के लिए सबसे ज्‍यादा पहचान हासिल हुई। संगीत के शौकीन निर्मल पांडेय ने सांग एल्‍बम जज्‍बा भी लांच किया था। गाजियाबाद में एक्टिंग अकादमी की शुरुआत करने वाले निर्मल पांडेय की 18 फरवरी 2010 की रात को अचानक मौत हो गई।

 

 

 

 

अचानक मौत से बॉलीवुड को सदमा लगा
निर्मल पांडेय की अचानक मौत से बॉलीवुड सदमे में आ गया। फिल्‍म निर्देशक शेखर कपूर, सीमा विश्‍वास समेत कई सितारों ने गहरा दुख जताया। पुलिस ने उनके घर पर मौत के वजहों की पड़ताल शुरू की। निर्मल की मौत को लेकर अलग अलग तरह की खबरें उन दिनों मीडिया में आने लगीं। बाद में चिकित्‍सकों ने बताया कि हार्ट अटैक की वजह से निर्मल पांडेय की मौत हुई है। मात्र 47 साल की उम्र में निर्मल पांडेय ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया।…NEXT

 

 

 

Read More:

सलमान खान ने जूठे बर्तन धोये और गंदा टॉयलेट साफ किया तो कलाकार शर्म से जोड़ने लगे हाथ

दीप्ति नवल को अखबार की हेडलाइन देखते ही क्‍यों आ गया था चक्‍कर

विनोद खन्‍ना के ऑफर को बिपासा बसु ने इसलिए ठुकराया था

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (5 votes, average: 4.40 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग