blogid : 319 postid : 2445

Devdas : देवदास विश्व की सबसे बेहतरीन फिल्म

Posted On: 25 May, 2012 Bollywood में

खजाना मस्तीजब हों अकेले और उदास कर लें थोड़ी मस्ती से मुलाकात

Entertainment Blog

2012 Posts

668 Comments

Devdas hindi movie

बापूजी ने कहा घर छोड़ दो, मां ने कहा पारो को छोड़ दो और पारो ने कहा दारू को छोड़ दो यह लाइन आप जब भी टीवी पर सुनते हैं तो आपके दिमाग में बस एक ही फिल्म और किरदार सामने आता होगा “देवदास”. यह फिल्म प्रेम और प्रेम के बाद की जुदाई पर आधारित थी. यह फिल्म आप लोगों को जितनी पसंद आई है उतना ही इसे विश्व के अन्य हिस्सों में भी पसंद किया गया. शाहरुख खान, माधुरी दीक्षित, ऐश्वर्या राय और जैकी श्रॉफ अभिनीत इस फिल्म के निर्देशक संजय लीला भंसाली थे. इस फिल्म को अब विश्व स्तर पर भी मान्यता मिली है.


Devdasटाइम ने रखा नंबर आठ पर

टाइम पत्रिका ने नई सदी के अब तक के सालों में बनी सर्वश्रेष्ठ दस फिल्मों में निर्देशक संजय लीला भंसाली की देवदास को भी जगह दी है. टाइम के समीक्षक रिचर्ड कॉरलिस ने 2002 में आई देवदास के बारे में लिखा है कि संजय लीला भंसाली ने बॉलीवुड को दुनिया के सामने भव्य तरीके से प्रस्तुत किया. इस फिल्म से बॉलीवुड अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंचा. शरतचंद्र चट्टोपाध्याय के 1917 में लिखे उपन्यास पर भंसाली ने अपने समय की सबसे महंगी फिल्म बनाई. शाहरुख खान, ऐश्वर्या राय और माधुरी दीक्षित स्टारर इस फिल्म को टाइम ने 2011 तक दुनिया भर में बनी फिल्मों की सूची में आठवां स्थान प्रदान किया है.

Aarushi murder case: देश की सबसे बड़ी मर्डर मिस्ट्री



देवदास की विशेषता

देवदास अपने समय की सबसे महंगी फिल्म थी. साल 2002 में आई इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर तो धमाल मचाया ही साथ ही विदेशों में भी कमाई के नए रिकॉर्ड बनाए. यह उस समय की फिल्म थी जब लोगों के दिमाग पर रोमांस और प्रेम का जुनून सवार था और कोई भी ट्रैजिक फिल्में देखना पसंद नहीं करता था. लेकिन संजय लीला भंसाली ने एक दुखांत कहानी को अपनी फिल्म की कहानी चुनी और यह फिल्म हिन्दी सिनेमा की सर्वोत्तम फिल्मों में शुमार हो गई. फिल्म में शाहरुख खान और ऐश्वर्या राय ने लीड रोल में ऐसा अभिनय किया जिसे देख सभी मंत्रमुग्ध हो गए. फिल्म में माधुरी दीक्षित और जैकी श्रॉफ का अभिनय भी बेहतरीन था. कुल मिलाकर इस फिल्म के कलाकारों के अभिनय और महंगे सेट और खर्चों ने इस फिल्म को सदी की सर्वोत्तम फिल्मों में शुमार होने का मौका दिया. यह वाकई हिन्दी सिनेमा की एक उत्कृष्ट प्रस्तुति है.


अन्य फिल्में

इस सूची में 2008 में बनी एनिमेशन फिल्म वॉल. ई पहले नंबर पर है. इस वर्ष ऑस्कर पुरस्कार जीतने वाली द आर्टिस्ट (2011) को दसवें पायदान पर रखा गया है. अन्य फिल्में हैं द मोस्ट एडवांस रोबोट इन द वर्ल्ड, लॉर्ड ऑफ द रिंग, अवतार, क्राउचिंग टाइगर हिडन ड्रेगन, द व्हाइट रिब्बन, द हर्ट लॉकर, साइनेकडॉक न्यूयॉर्क, मौलिन रॉग.


Read all the Latest Movie Reviews in hindi

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग