blogid : 319 postid : 593812

अभिनय ने नहीं निर्देशन ने दिया वो मुकाम

Posted On: 6 Sep, 2013 Bollywood में

खजाना मस्तीजब हों अकेले और उदास कर लें थोड़ी मस्ती से मुलाकात

Entertainment Blog

2834 Posts

670 Comments

भारतीय फिल्म उद्योग में ऐसे कई कलाकार हैं जो बतौर अभिनेता असफल रहे लेकिन निर्देशन में उन्होंने अपनी काबीलियत साबित की. ऐसे ही एक अभिनेता और निर्देशक हैं राकेश रोशन (Rakesh Roshan). 1970 में आई “घर-घर की कहानी“ से अपने फिल्मी कॅरियर की शुरुआत करने वाले राकेश ने जितना नाम निर्देशक के रूप में कमाया उन्हें वह अभिनय में नहीं मिला.


rakesh roshan  1राकेश रोशन की प्रोफाइल- Rakesh Roshan Profile

राकेश रोशन का जन्म 06 सितंबर, 1949 को मुंबई में हुआ था. वह बॉलिवुड संगीत निर्देशक रोशन के बेटे हैं. रोशन के बड़े बेटे राजेश रोशन भी बॉलिवुड से ही जुड़े हैं. राकेश रोशन के बेटे ऋतिक रोशन आज बॉलिवुड के सबसे प्रसिद्ध अभिनेताओं में से एक हैं.

70 के दशक में फिल्मों में अभिनय करने वाले राकेश रोशन ने 1980 में अपना प्रोडक्शन हाउस खोला जिसका नाम रखा “फिल्मक्राफ्ट” और फिल्म “आप की दीवानी” बनाई. फिल्म “खुदगर्ज” के साथ उन्होंने निर्देशन के क्षेत्र में कदम रखा. इसके अलावा उन्होंने “किशन कन्हैया”, “करण-अर्जुन” जैसी फिल्में भी बनाईं.


Read: इनकी फिल्मों में सेट और लोकेशन खास होता था


बेटे ने दिलाई राकेश रोशन को नई उंचाई-Rakesh Roshan and Hrithik Roshan

साल 2000 में उन्होंने अपने बेटे ऋतिक रोशन को फिल्म “कहो ना प्यार है” के साथ बॉलिवुड में लांच किया. फिल्म सुपर-डुपर हिट रही और पिता-पुत्र की इस जोड़ी ने बॉक्स-ऑफिस पर अपना जादू बिखेरना शुरू कर दिया. इसके बाद राकेश रोशन ने ऋतिक रोशन को लेकर “कोई मिल गया” और “क्रिश” जैसी फिल्में बनाईं जो ब्लॉकबस्टर फिल्में साबित हुईं. इन फिल्मों ने ना सिर्फ कई अवार्ड जीते बल्कि बॉक्स ऑफिस पर जमकर कमाई भी की.


फिल्म काइट्स की असफलता- Film Kites

अभिनेता-निर्देशक राकेश रोशन आज भी 2010 में आई फिल्म “काइट्स“ की असफलता से आहत हैं. इसकी बानगी उस समय देखने को मिली जब उन्होंने मुंबई में एक शानदार पार्टी आयोजित की जिसमें बॉलीवुड, राजनीति और उद्योग जगत की कई मशहूर हस्तियां शरीक हुईं. पार्टी में कुमार मंगलम बिड़ला, अंबानी परिवार, बच्चन परिवार, जीतेंद्र और उनके परिवार सहित प्रियंका चोपड़ा, कंगना रनौत, फरहान अख्तर तक को बुलाया गया था लेकिन राकेश रोशन ने पार्टी में आने के लिए अनुराग बसु को न्योता नहीं दिया था. फिल्म “काइट्स“ को अनुराग बसु ने ही निर्देशित किया था.


Read: आज का मुद्दा- भारतीय ओलंपिक संघ का अड़ियल रवैया देश हित में है?


कृष-3 का बेसब्री से इंतजार-Most Awaited Movies Krrish 3

राकेश द्वारा निर्देशित फिल्म कृष-3 2013 की बहुप्रतीक्षित फिल्म है जिसका हर किसी को इंतजार है. इस फिल्म में मुख्य भूमिका में ऋतिक रोशन, प्रियंका चोपड़ा के अलावा विवेक ओबेरॉय और कंगना रानावत भी हैं. यह फिल्म इसी साल नवंबर में रिलीज होगी.

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग