blogid : 319 postid : 1396589

इस हिन्दी गाने के रिलीज होते ही रातों-रात बिक गए थे 70 लाख कैसेट, दीवानगी ऐसी कि इसे खरीदने दूसरे शहर तक निकल पड़ते थे लोग

Posted On: 26 Jul, 2019 Others में

Pratima Jaiswal

खजाना मस्तीजब हों अकेले और उदास कर लें थोड़ी मस्ती से मुलाकात

Entertainment Blog

2691 Posts

670 Comments

आज के वक्त में अपने मनपसंद गाने तक पहुंचने के लिए आपको बस एक क्लिक की जरूरत है। अब चलिए, बात करते हैं 90 के दशक के शुरूआती सालों कि जब गाने सुनने के लिए ऑडियो कैसेट सबसे बड़ा माध्यम था । उस समय स्मार्टफोन, आइपैड, टैब नहीं थे, जितने की अब होते हैं। वहीं, लैपटॉप भी न के बराबर होते थे। उस दशक में अगर आपने कोई गाना टीवी पर देख लिया, तो उसे फिर से सुनने के लिए गाने का फिर से आने का इंतजार करना पड़ता या ऑडियो कैसेट खरीदनी पड़ती थी। उस वक्त जब अपने मनपंसद गाने सुनने के लिए काफी जद्दोजहद करनी पड़ती थी, तब एक ऐसा गाना था जो 1997 में आया और धूम मचा दी। अल्ताफ राजा, 1997 में अपना वीडियो एलबम लेकर आए ‘तुम तो ठहरे परदेसी, साथ क्या निभाओगे। उस समय गाना दूरदर्शन चैनल के कई म्यूजिकल शो में सबसे टॉप पर था।

 

 

इस तरह छाया  ‘तुम तो ठहरे परदेसी का जादू’

लोग इस गाने के पीछे इतने दीवाने हो चुके थे कि टी-स्टॉल, नुक्कड़, दुकान, पार्टी, घर, बस आदि जगहों पर ये गाना खूब चला करता था। करीब 7 महीने तक इस गाने का जादू लोगों के सिर चढ़कर बोला करता था। ये वो दौर था, जब ऑडियो कैसेट पर गाने सुनने के लिए लोगों का जमावड़ा म्यूजिक कैसेट सेंटर्स पर दिखाई देता था। कहा जाता है उस समय अल्ताफ के इस गाने की 60-70 लाख कैसेट बिकी थी। एक समय में बिक्री इतनी ज्यादा बढ़ गई थी कि कैसेट खत्म हो जाती थी, तो लोग कैसेट को खरीदने के लिए दूसरे शहर में पहुंच जाया करते थे।

 

raja

 

 ‘गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड’ में दर्ज हुआ नाम

इस गाने की रातों-रात लाखों ऑडियो कैसेट बिकने के साथ इसे साल का सबसे पॉपुलर गाना भी माना गया था। सबसे ज्यादा ऑडियो कैसेट बिकने की वजह से ये गाना किसी हिन्दी एलबम का ऐसा गाना बन गया था, जिसका नाम ‘गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड’ में दर्ज किया गया था।

 

raja 2

 

 

अब जरा आजकल आए हुए गानों के बारे में सोचिए, ये गाने बेशक आपकी जुबां पर जल्दी चढ़ जाते हैं लेकिन सप्ताह भर बाद ही किसी दूसरे गाने की एंट्री होते ही आप पहले वाले गाने को भूल जाते हैं। ऐसे में उस समय अपनी पहचान बनाना, जबकि न सोशल मीडिया का क्रेज था और न ही स्मार्टफोन, एक अजूबा ही माना जा सकता है…Next

 

 

 

Read More :

इस गाने को सुनकर हजारों लोगों ने कर लिया था स्यूसाइड, सरकार को करना पड़ा बैन

आपको हंसाकर इतना कमाते हैं कपिल और उनकी टीम, जानें इन 6 किरदारों की मोटी कमाई

टिप टिप.. गाने के बाद रवीना के सपने देखने लगे थे लोग, लेकिन तब रवीना इन्हें चाहती थी

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग