blogid : 319 postid : 1389240

आमिर खान ने घर से भागकर की थी शादी, 8 साल की उम्र से बॉलीवुड में कर रहे काम

Posted On: 14 Mar, 2018 Bollywood में

खजाना मस्तीजब हों अकेले और उदास कर लें थोड़ी मस्ती से मुलाकात

Entertainment Blog

2111 Posts

670 Comments

मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान का जन्म मुंबई में हुआ था। दंगल स्टार आज पूरे 53 वर्ष के हो चुके हैं। उनके पिता, ताहिर हुसैन एक फ़िल्म निर्माता थे जबकि उनके दिवंगत चाचा, नासिर हुसैन, एक फ़िल्म निर्माता के साथ-साथ एक निर्देशक भी थे। आमिर एक फ़िल्मी परिवार से हैं और इसीलिए उनकी रूचि हमेशा से ही फिल्मों में रही है। आमिर ने अपने 52 वर्ष के 33 वर्ष बॉलीवुड के नाम कर दिए।

 

 

 

12वीं तक पढ़े हैं आमिर

 

आमिर खान की शुरूआती पढ़ाई जे.बी.पेटिट स्कूल से हुई थी। इसके बाद आठवीं कक्षा तक वे सेंट ऐनी हाईस्कूल में पढ़े और नवीं और दसवीं कक्षा की पढ़ाई बाम्बे स्काटिश स्कूल, माहिम से की। उन्होंने बारहवीं कक्षा की पढ़ाई नारसी मूंजी कॉलेज से पूरी की।

 

यादों की बारात में पहली बार आए थे नजर

आमिर खान का पूरा नाम मोहम्मद आमिर हुसैन खान है। लेकिन बॉलीवुड में वो आमिर खान नाम से ही मशहूर हैं। अपने चाचा नासिर हुसैन की फि‍ल्म ‘यादों की बारात’ (1973) में आमिर खान एक बाल कलाकार की भूमिका में नजर आए थे, उस दौरान आमिर केवल 8 साल के थी। यहीं से आमरि का एक्टिंग का चस्का लगा।

 

कयामत से कयामत तक ने बनाया मशहूर

आमिर का फिल्‍मी करियर फि‍ल्म ‘होली’ (1984) से शुरू हुआ था, लेकिन उन्हें असली पहचान 1988 में आई फिल्‍म ‘कयामत से कयामत तक’ आमिर की पहली सुपरहिट फिल्‍म थी। फिल्‍म ‘कयामत से कयामत तक’ के लिए आमिर को सर्वश्रेष्‍ठ नवोदित अभिनेता का फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार भी मिला।

 

कई अवॉर्ड जीत चुके हैं आमिर

1996 में आई फिल्‍म ‘राजा हिन्‍दुस्‍तानी’ के लिए आमिर को सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता का पहला फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार मिला था। फिर आमिर ने 2001 में फिल्‍म लगान के लिए अपनी सफलता को दोहराया और फिर से सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता चुने गए। आमिर ने 2007 में फिल्‍म ‘तारे जमीन पर’ का निर्देशन किया जिसके लिए उन्‍हें फिल्‍मफेयर ने सर्वश्रेष्‍ठ निर्देशक के पुरस्‍कार से नवाजा।

 

महज 21 साल में की थी शादी

आमिर ने 21 साल के होते ही अपनी गर्लफ्रेंड रीना से गुपचुप शादी कर ली थी। उन्होंने जब शादी की तब उनकी फिल्म ‘क़यामत से क़यामत’ तक आने वाली थी। हालांकि उनकी लव स्टोरी इतनी आसाना नहीं थी क्योंकि रीना का घरवाले इस रिश्ते के खिलाफ थे ऐसे में आमिर और रानी ने घऱ से भागरकर शादी की थी।

 

लगान के सेट पर मिली किरण

आमिर और किरण की पहली मुलाकात साल 2000 में फिल्म ‘लगान’ के सेट पर हुई थी। आमिर शादीशुदा थे लेकिन किरण पर उनका दिल आ गया था। इस फिल्म में किरण शामिन देसाई की असिस्टेंट थीं। किरण भी आमिर को चाहने लगी थीं साल 2002 में आमिर ने अपनी पहली पत्नी रीना दत्ता को तलाक दे दिया।

 

2005 में रचाई दूसरी शादी

 

फिल्म के सेट पर आमिर ने किरण से उनकी कान की बाली मांगी थी और तभी से दोनों की लवस्टोरी शुरू हो गई थी। साल 2005 में आमिर ने किरण से शादी कर ली थी। फिल्म ‘लगान’ में किरण को 10 हजार रुपए सैलरी पर रखा गया था। आमिर की दूसर पत्नी किरण और पहली पत्नी रीना अच्छी दोस्त के तौर पर जानी जाती हैं।

 

 

फिल्म गुलाम के दौरान आमिर और जेसिका आए करीब

 

 

एक समय था जब आमिर खान एक विदेशी जर्नलिस्ट से अफेयर को लेकर चर्चा में आ गए थे। आमिर खान की पहली शादी रीना दत्ता से हुई थी। उस समय आमिर की उम्र 21 साल थी, आमिर ने रीना के साथ 15 साल गुजारे। एक मैगजीन में छपी खबर के मुताबिक, 1998 में फिल्म ‘गुलाम’ की शूटिंग के दौरान आमिर की मुलाकात विदेशी जर्नलिस्ट जेसिका हाइन्स से हुई थी।

 

नाजायज़ बेटा जान भी है

 

रिपोर्ट्स के मुताबिक आमिर और जेसिका कुछ दिनों तक लिव इन में भी थी और इसी दौरान जेसिका प्रेग्नेंट हो गई थीं। उस दौरान आमिर ने उन्हें और बच्चों के अपनाने से मना कर दिया और वापस भारत आ गए, लेकिन जेसिका ने उस बच्चे को अकेले पाला और उसका नाम जान है। हालांकि इस बात की पुष्टि कभी खुद आमिर ने नहीं की है।…Next

 

 

Read More:

कौन हैं दंगल की छोटी गीता? आमिर की इस फिल्म में भी करेंगी काम

बचपन में निभाया था अमिताभ का किरदार,जानें कहां है ये मशहूर ‘मास्टर बिट्टू’

कई मशहूर शो और फिल्मों में किया है काम, आज दिखती हैं ऐसी

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग