blogid : 319 postid : 1393822

अपनी पहली डेब्यू फिल्म में धर्मेंद्र को मिले थे 51 रुपए,मीना कुमारी थीं धर्मेंद्र की दीवानी

Posted On: 8 Dec, 2018 Bollywood में

Shilpi Singh

खजाना मस्तीजब हों अकेले और उदास कर लें थोड़ी मस्ती से मुलाकात

Entertainment Blog

2760 Posts

670 Comments

धर्मेंद्र का नाम सुनते ही एक खूबसूरत, रोमांटिक एक्टर की तस्वीर सामने आ जाती है। धर्मेंद्र वो अभिनेता हैं जिसने कई दशक तक बॉलीवुड पर राज किया। हीमैन के नाम से मशहूर धर्मेंद्र 81 साल के हो चुके हैं, लेकिन उनके चाहने वाले आज भी उन्हें अपना हीरो मानते हैं। धर्मेंद्र जैसे अपनी फिल्मों में मस्त मौला नजर आते हैं असल जिंदगी में भी वह कुछ वैसे ही हैं।

 

drm

 

 

फिल्मफेयर मैग्जीन में जीता अवॉर्ड

 

dharmendra1

 

धर्मेंद्र का असली नाम धरम सिंह देओल है, उन्होंने अपने शुरुआती दौर में फिल्मफेयर मैग्जीन न्यू टैलेंट अवॉर्ड जीता था और इसके बाद खुद के कॅरियर को चमकाने के लिए वो मुंबई आ गए। हालांकि उनका परिवार फिल्मों के खिलाफ था, फिर भी वो यहां आए औऱ उन्हेंने 1960 में अर्जुन हिंगोरानी की फिल्म ‘दिल भी तेरा हम भी तेरे’ से उन्होंने बॉलीवुड में डेब्यू किया। धर्मेंद्र को उनकी पहली फिल्म के लिए महज 51 रुपये ही मिले थे, चूंकि वो मुंबई में नए थे और उनके पास रहने की जगह नहीं थी और पैसे भी बहुत कम थे। ऐसे में धर्मेंद्र ने गैराज में रात गुजारी थी और कई बार भूखे भी सोए थे।

 

1965 में चमकी किस्मत

 

dharmendra_

 

आखिरकार वो दिन आ ही गया जब धर्मेंद्र को वो शोहरत और पहचान मिल गई, जिसके लिए वो मुंबई आए थे। साल1965 में धर्मेंद्र की 6 फिल्में आईं, जिसमें से फिल्म हकीकत और ‘फूल और पत्थर’ ने उन्हें एक नया नाम दे दिया जो था ‘ही मैन’ और वो रातों रात स्टार बन गए।

 

मीना हुई धर्मेंद्र की दीवानी

 

meena

 

हिन्दी सिनेमा की ‘ट्रेजेडी क्वीन’ का तमगा पाने वाली मीना की असल जिंदगी भी ट्रेजेडी से कम नहीं थी। उन्होंने कमल आरोही के साथ शादी तो की, लेकिन वो कभी खुश नहीं थी। मीना कुमारी धर्मेंद्र पर दिलो-जान से फ़िदा थी,धर्मेंद्र के कॅरियर का ग्राफ ऊपर उठाने के लिए उन्होंने वो हर काम किया जिससे धर्मेंद्र बॉलीवुड में अपनी ख़ास जगह बना सकें।  लेकिन धर्मेंद्र उन्हें छोड़कर हेमा के पास चले गए, वहीं मीना के पति ने उन्हें तलाक दे दिया और मीना शराब के नशे की शिकार हो गईं।

 

19 साल में हई शादी

 

dhrm

 

19 साल की उम्र में 1954 में धर्मेंद्र की शादी प्रकाश कौर से हो गई थी, इस जोड़े के साथ में चार बच्चे हैं। जिनके नाम हैं सनी, बॉबी, विजेता और अजीता देओल।

 

70 के दशक में हुआ हेमा से प्यार

 

hemaa dharam

 

धर्मेंद्र-हेमा की पहली मुलाकात ख्वाजा अहमद अब्बास की फिल्म ‘आसमान महल’ के प्रीमियर के दौरान वर्ष 1965 में हुई थी। तब तक धर्मेंद्र फिल्म इंडस्ट्री में सुपर स्टार थे। लेकिन 70 के दशक में दोनों एक-दूसरे को दिल दे बैठे, दोनों ने कई फिल्मों में साथ काम किया। खबरों के मुताबिक, धर्मेंद्र जब हेमा के साथ कोई भी शॉट दे रहे होते थे, तो वे जाकर गलती करते थे और अपने कैमरामैन को मना करते थे कि वो एक बार में अच्छा शॉट ना लें, ताकि वो उनके साथ कुछ और समय बिता सकें। सेट पर उनकी इस बात का अंदाजा सभी को था।

 

पहली पत्नी ने नहीं दिया तलाक

 

dharam

 

धर्मेंद्र और हेमा हर अखबार की खबरों में थे, उनका इश्क बॉलीवुड से लेकर आम लोगों तक पहुंच गया था। लेकिन जब धर्मेंद्र की पत्नी प्रकाश कौर को उनके अफेयर के बारे में पता चला तो वो नाराज हो गईं और धर्मेंद्र को तलाक देने से मना कर दिया।

 

धर्म बदलकर की दूसरी शादी

 

dharam hema

जहां एक तरह धर्मेंद्र के बच्चे और परिवार उनके इस फैसले के खिलाफ थे, वहीं दूसरी तरफ हेमा के लिए धर्मेंद्र ने हर हद पार करने की ठान रखी थी। हेमा के परिवार की रजामंदी से उन्होंने मुस्लिम धर्म कुबूल किया और फिर हेमा से दूसरी शादी कर ली।…Next

 

Read More:

प्रियंका के लहंगे को बनने में लगे इतने घंटे, गाउन का वेल था 75 फीट लंबा एम्ब्रॉयडी में लगे 1826 घंटे

साउथ की फिल्मों की लाइफ थीं सिल्क स्मिता, पंखे से झूलती हुई थी मिली लाश

बचपन में Dyslexia की बीमारी से ग्रस्त थे बोमन ईरानी, 42 की उम्र से शुरू किया था करियर

फल बेचने वाले पर पहली नजर में फिदा हो गई थी ये किसिंग क्वीन, बना दिया मशहूर अभिनेता
कभी बिस्कुट और गोलगप्पे खाकर रात गुजारते थे अमिताभ, आज इतने करोड़ के हैं मालिक
कभी अजय देवगन को दिल दे बैठी थीं रवीना, लेकिन फिर सुसाइड करने की आई नौबत

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग