blogid : 319 postid : 1397493

कविता कृष्‍णमूर्ति का वह गाना जो 26 जनवरी और 15 अगस्‍त को हर कोई सुनता है, जानिए रोचक किस्‍से

Posted On: 25 Jan, 2020 Bollywood में

Rizwan Noor Khan

खजाना मस्तीजब हों अकेले और उदास कर लें थोड़ी मस्ती से मुलाकात

Entertainment Blog

2828 Posts

670 Comments

फिल्‍मी गानों में ऐश्‍वर्या राय बच्‍चन की आवाज बनीं गायिका कविता कृष्‍णमूर्ति 16 भाषाओं में गाने गा चुकी हैं। सिंगिंग के लगभग सभी अवॉर्ड हासिल कर चुकीं कविता का आज यानी 25 जनवरी को जन्‍मदिन है। कविता का गाया एक गाना ऐसा है जो हर कोई हर साल 26 जनवरी और 15 अगस्‍त के दिन जरूर सुनता है। कविता ने फिल्‍म हम दिल दे चुके सनम के सुपरहिट टाइटल सांग और निबुड़ा निंबुडी को अपनी आवाज देकर अमर बना दिया।

 

 

 

18 हजार से ज्‍यादा गाने गाए
1958 को दिल्‍ली में तमिल परिवार में जन्‍मीं कविता ने अपने करियर में 18000 से भी ज्‍यादा गाने गाए हैं। यहां सुनिए उनके सबसे ज्‍यादा रहे गाने। कविता ने 1993 में संजय दत्‍त की फिल्‍म खलनायक के टाइटल सांग को कविता ने ही आवाज दी। 1996 में आई फिल्‍म तेरे मेरे सपने के सबसे चर्चित सांग आंख मारे को भी उन्‍होंने ही गाया। इसी तरह हम साथ साथ हैं फिल्‍म का मैया यशोदा, फिल्‍म मोहरा का सांग तू चीज बड़ी है मस्‍त भी उन्‍होंने ही गाया। देवदास फिल्‍म का डोला रे डोला रे और कभी खुशी कभी गम के बोले चूडि़यां समेत हजारों सुपरहिट सांग उन्‍होनें गाए हैं।

 

 

 

 

 

कर्मा फिल्‍म के गाने का जादू छाया
कविता कृष्‍णमूर्ति ने 1986 में आई सुपरहिट फिल्‍म कर्मा के लिए देशभक्ति सांग ‘दिल दिया है जां भी देंगे ए ततन तेरे लिए’ गाया तो यह लोगों की जुबान पर रट गया। आलम यह हुआ कि इस गाने को नेशनल सांग की तरह सम्‍मान मिला। यही वजह रही कि हर साल 15 अगस्‍त को स्‍वतंत्रता दिवस और 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के मौके पर यह गाना जरूर सुना जाता है। देशभक्ति का जज्‍बा लोगों में भरने वाली फिल्‍म कर्मा में सुपरस्‍टार दिलीप कुमार, जैकी श्रॉफ, अनिल कपूर ने जबरदस्‍त एक्टिंग की थी। फिल्‍म के इस टाइटल सांग को मोहम्‍मद अजीज और कविता कृष्‍णमूर्ति ने गाया था।

 

 

 

 

 

 

 

 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग