blogid : 319 postid : 1392012

सांवले रंग की वजह से नहीं मिलती थी राजकुमार को फिल्में, विज्ञापनों में काम करके चलाते थे गुजारा

Posted On: 31 Aug, 2018 Bollywood में

Shilpi Singh

खजाना मस्तीजब हों अकेले और उदास कर लें थोड़ी मस्ती से मुलाकात

Entertainment Blog

2663 Posts

670 Comments

राजकुमार राव उन अभिनेताओं में गिने जाते हैं जिन्होंने एक्टिंग के दम पर अपना एख खास मुकाम हासिल किया है। बेहतरीन एक्टिंग के चलते उन्हें नेशनल अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है। राजकुमार की गिनती उन चुनिंदा अभिनेताओं में होती है, जो अपने किरदार में पूरी तरह से रमकर उसे जीते हैं। ऐसे में आज उऩके 34वें जन्मदिन पर आइए जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ खास बातें।

 

 

गुड़गांव में जन्में हैं राजकुमार राव

 

 

राजकुमार राव का जन्म 31 अगस्त 1984 को गुड़गांव (गुरूग्राम) में हुआ था, राजकुमार राव का जन्म के वक्त नाम ‘राजकुमार यादव’ था, लेकिन उन्होंने बाद में अपना नाम राजकुमार राव रख लिया। राजकुमार का दसवीं क्लास में ही एक्टिंग की तरफ रुझान हो गया था जब वो स्कूल में एक्टिंग करते थे।

 

राजकुमार राव थिएटर भी किया करते थे

 

 

राजकुमार ने गुड़गांव के ब्लू बेल्स मॉडल स्कूल और दिल्ली यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है। राजकुमार पर एक्टिंग की धुन तब सवार हुई जब उन्हें 10वीं क्लास में एक स्टेज परफॉर्मेंस करने का मौका मिला। फिर क्या था एक्टिंग के प्रति उनकी दीवानगी बढ़ती गई। सिर्फ थियेटर करने के लिए राजकुमार साइकिल चलाकर गुरुग्राम से दिल्ली जाते थे। पढ़ाई के दौरान ही क्षितिज रिपर्टरी और श्री राम सेंटर (दिल्ली) से राजकुमार राव थिएटर भी किया करते थे। राजकुमार राव ने दिल्ली के बाद पुणे के फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से ग्रेजुएशन भी किया और मुंबई चले आए।

 

गोरा रंग न होने के कारण होते थे रिजेक्ट

 

 

आज राजकुमार आज जिस मुकाम पर वहां तक पहुंचना इतना आसान नहीं था। इसके लिए उन्हें बहुत ही स्ट्रगल करना पड़ा। एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने खुद ये खुलासा करते हुए कहा था, ऐसा कई बार हुआ जब मुझे गोरा रंग और मसल्‍स बॉडी नहीं होने की वजह से मूवी में कास्‍ट नहीं किया गया। मैंने शुरुआती दौर में मुंबई में सौ से ज्‍यादा ऑडिशन दिए, यहां गुजारा करने के लिए कई एड फिल्‍में की। रोजाना हजारों लोग सपनों की नगरी मुंबई आते हैं, ऐसे में यहां अपनी जगह बनाना आसान नहीं होता है।

 

लव सेक्स और धोखा थी पहली फिल्म

 

 

मुंबई पहुंचकर राजकुमार राव डायरेक्टर और कास्टिंग डायरेक्टर्स के चक्कर लगाने लगे। इसी बीच उन्हें एक एड दिखा जिसमें लिखा था कि डायरेक्टर दिबाकर बनर्जी को अपनी नई फिल्म के लिए एक्टर्स की तलाश है। बस फिर क्या था राजकुमार राव ऑडीशन देने पहुंचे जहां वो फिल्म ‘लव सेक्स और धोखा’ के लिए सेलेक्ट हो गए।

 

जीत चुके हैं बेस्ट एक्टर का नेशनल अवॉर्ड

 

 

पहली ही फिल्म में राजकुमार राव को नोटिस किया गया और इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। इसके बाद वो अनुराग कश्यप की फिल्म ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ में नजर आए। साल 2013 राजकुमार राव के लिए अहम साबित हुआ। इसके बाद राजकुमार राव ने ‘रागिनी एमएमएस’, ‘शैतान’, ‘चिटगॉन्ग’ और ‘तलाश’ में छोटे-मोटे रोल निभाए। इसी साल राजकुमार राव को ‘काय पो छे’ के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का फिल्मफेयर का अवॉर्ड मिला था। वहीं ‘शाहिद’ में दमदार एक्टिंग के लिए बेस्ट एक्टर का नेशनल अवॉर्ड दिया गया।…Next

 

 

Read More:

मौनी रॉय ने ली 100 करोड़ के क्लब में एंट्री, इन एक्ट्रेस का डेब्यू भी रहा था सुपरहिट

RK स्टूडियो में बनी थीं ये सुपरहिट फिल्में, विदेशों में भी था शोमैन राजकपूर का जलवा

इस फिल्म के लिए अक्षय कुमार नहीं दीपक तिजोरी थे पहली पंसद, अब दिखते हैं ऐसे

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग