blogid : 319 postid : 1393953

राजकपूर के लिए नरगिस ने बेच दिए थे गहने, स्पॉट ब्वॉय के तौर पर 'शोमैन' ने शुरू किया था कॅरियर

Posted On: 14 Dec, 2018 Bollywood में

Shilpi Singh

खजाना मस्तीजब हों अकेले और उदास कर लें थोड़ी मस्ती से मुलाकात

Entertainment Blog

2749 Posts

670 Comments

बॉलीवुड के ‘शोमैन’ कहे जाने वाले अभिनेता-निर्माता-निर्देशक राज कपूर हिंदी सिनेमा पर सालों तक राज किया। नीली आंखों वाले राज कपूर की मासूम अदाकारी, चार्ली चैपलिन से मिलता-जुलता स्‍टाइल, आंखों में आंसू और होठों पर मुस्‍कराहट वाली छवि ने लोगों को अपना दीवाना बनाया है। लेकिन उससे भी ज्यादा उन्होंने हसीनाओं के दिलों पर राज किया है। क्लैपर बॉय से शोमैन बनने का उनका सफर बेहद अलग और निराला था।

 

image

स्पॉट ब्वॉय से शुरू किया कॅरियर

पाकिस्तान के पेशावर में जन्में राज ने महज 17 साल की उम्र में रंजीत मूवीकॉम और बांबे टॉकीज फिल्म प्रोडक्शन कंपनी में स्पॉट ब्वॉय का काम करना शुरू किया। एक्टिंग उन्हें विरासत में मिली, ऐसे में जिस प्रोडक्शन कंपनी के लिए काम करते थे, वहीं से उन्हें उनकी पहली फिल्म ‘नीलकमल’ के लिए साइन किया गया।

 

9 साल तक नरगिस रही राज कपूर की हीरोइन

 

Raj-Kapoor-and-Nargis

‘आरके फिल्म्स’ के बैनर तले बनी पहली फिल्म में राज कपूर और नरगिस थे. फिल्म का नाम ‘आग’ थी। इसके बाद दोनों ने साथ में 16 फिल्में कीं। ज्यादातर फिल्मों को दर्शकों ने खूब पसंद किया, 9 सालों तक पर्दे पर राज-नरगिस की जोड़ी हिट बनी रही।

 

राज कपूर के लिए बेच दिए गहने

 

raj kapoor1

‘आवारा’ फिल्म की शूटिंग के दौरान एक गाने को फिल्माने के लिए ही राजकपूर ने 8 लाख रुपये खर्च कर दिए। जबकि पूरी फिल्म पर तब तक 12 लाख रुपये खर्च हो गए थे। कहते हैं इसकी वजह से जब फिल्म ओवरबजट हो गई, तो नरगिस ने अपने गहने बेचकर राज कपूर की मदद की। नरगिस का राजकपूर के लिए प्यार ही था कि फिल्म को सफल बनाने के लिए नरगिस ने उस जमाने में स्विमिंग सूट पहनी। रूस, चीन और अफ्रीकी देशों में भी फिल्म खूब चली।

 

राज कपूर से शादी के लिए बदलवाना चाहती थी कानून ?

 

Nargis And Raj1

नरगिस और राजकपूर शादी करना चाहत थे लेकिन राज पहले से शादीशुदा ऐसे में राज कपूर के पिता पृथ्वीराज कपूर इसके सख्त खिलाफ थे। नरगिस और राजकपूर के बीच इतनी मुहब्बत थी कि नरगिस महाराष्ट्र के तत्कालीन गृहमंत्री मोरारजी देसाई से इसलिए मिलने चली गईं थीं, ताकि राजकपूर से शादी का कोई कानूनी रास्ता निकल सके। हालांकि मोरारजी देसाई ने उनकी बात को नजरअंदाज कर दिया और उन्हें समझाया कि वो ऐसा ना करें।

 

नरगिस की शादी नहीं हुई बर्दाश्त


raj

जब नरगिस शादी कर रही थी, उस दौरान राज अपना आपा खो चुके थे किताब ‘द कपूर्स’ के मुताबिक वह अपने दोस्तों के सामने ही फूट-फूटकर रोने लगे। अफवाह तो ये भी थी कि उन्होंने जलती हुई सिगरेट से खुद को जलाकर ये जानने की कोशिश की, कहीं वो कोई सपना तो नहीं देख रहे। राज की एक किताब में लिखा गया है कि वो कई बार नशे में धुत्त होकर बाथटब में लेटकर रोते और चिल्लाते थे।

 

इनसे भी जुड़ा नाम

 

raj vaj

राज कपूर और नरगिस के रास्ते अलग हो गए थे, नरगिस अब मशहूर अभिनेता सुनीत दत्त की पत्नी थी और उसके बाद राज कपूर का नाम उस जमाने की मशहूर अदाकारा वैजयंती माला के साथ भी जोड़ा गया, दोनों की आखिरी फिल्म संगम थी। राज कपूर की पत्नी जब घर छोड़कर चली गई, तो कहा जाता है कि उन्हें मनाने खुद वैजयंती गई थी और उनके सामने ये शर्त रखी कि वो कभी राज के साथ काम नहीं करेंगी। वैजयंती ने उनकी ये बात मान ली और राज के साथ अपने सारे रिश्ते खत्म कर दिए।

 

राज की वजह से टूटा देव आनंद और जीनत का रिश्ता

 

raj11

देव आनंद ने अपनी आत्मकथा ‘रोमांसिंग विथ लाइफ’ में लिखा है कि जब वो जीनत से अपने प्यार का इजहार करने वाले थे, उस दौरान जीनत और राज  बेहद करीब थे। एक पार्टी में ही जीनत को ‘सत्यम शिवम सुंदरम’ राज की तरफ से ऑफर की गई थी। राज और जीनत के करीबी रिश्ते से परेशान होकर देव आनंद ने खुद को जीनत से अलग कर दिया।…Next

 

Read More:

शत्रुघ्न को चेहरे पर निशान की वजह से नहीं मिलती थी फिल्में, रीना रॉय के साथ चला था अफेयर

सैफ की मां शर्मिला हैं 2700 करोड़ की मालकिन, बेहद दिलचस्प है लव स्टोरी

अपनी पहली डेब्यू फिल्म में धर्मेंद्र को मिले थे 51 रुपए,मीना कुमारी थीं धर्मेंद्र की दीवानी

इस सेलिब्रिटी ने की 4 शादियां, आज बॉलीवुड में लगभग हर कोई है इनका रिश्तेदार

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग