blogid : 319 postid : 1393891

22 साल छोटी सायरा बानो से दिलीप कुमार ने रचाई शादी, कभी मधुबाला के प्यार में थे गिरफ्तार

Posted On: 11 Dec, 2018 Bollywood में

Shilpi Singh

खजाना मस्तीजब हों अकेले और उदास कर लें थोड़ी मस्ती से मुलाकात

Entertainment Blog

2722 Posts

670 Comments

बॉलीवुड की कुछ सबसे अनूठी प्रेम कहानियों में से एक है दिलीप कुमार की प्रेम कहानी। दिलीप उस दौर के सबसे चर्चित सिने स्टार्स में से एक थे। वह अपनी जिंदादिली और जोश के लिए पूरी इंडस्ट्री में मशहूर थे। हालांकि वह अपनी लव लाइफ के चलते हमेशा से विवादों में रहे। दिलीप और सायरा की मोहब्बत के चर्चे आज भी खूब होते हैं। आइए बॉलीवुड की किताब के कुछ पन्ने पलटते हैं और गुजरे जमाने के इस मशहूर किस्से के बारे में जानते हैं।

 

cover dilip

 

 

शादीशुदा महिला से हुआ दिलीप कुमार को प्यार

 

dilip kumar with kamini

 

दिलीप की पहली मोहब्बत की बात करें तो उनकी जिंदगी में पहला प्यार बनकर आईं एक्ट्रेस कामिनी कौशल। दिलीप और कामिनी की पहली मुलाकात फिल्म ‘शहीद’ के सेट पर हुई। दिलीप और कामिनी दोनों शादी करना चाहते थे लेकिन समस्या यह थी कि कामिनी पहले से ही शादीशुदा थीं। तीन साल तक किसी तरह चलने के बाद आखिरकार यह रिश्ता खत्म हो गया।

 

खूबसूरती की मूर्त मधुबाला को हुआ दिलीप से प्यार

 

dilipkumar

 

दिलीप की मुलाकात 1951 में ‘तराना’ की शूटिंग के दौरान मधुबाला से हुई। इस नई कहानी में मोहब्बत का इजहार मधुबाला की तरफ से हुआ। दिलीप कई बार मधुबाला से मिलने शूटिंग सेट पर पहुंच जाया करते थे। दोनों की लव स्टोरी ने उस दौरान खुब चर्चे बटोरे।

 

पिता को नहीं पंसद था मधुबाला और दिलीप का रिश्ता

 

Dilip

 

दोनों की मोहब्बत के दुश्मन बने मधुबाला के पिता अताउल्ला खां। मधुबाला के पिता इस रिश्ते के सख्त खिलाफ थे। अताउल्ला दिलीप को मधुबाला से दूर रखने के लिए उन पर नजरें रखने लगे। कई बार उनके पिता ने फिल्म की शूटिंग के दौरान भी दखल दिया, ऐस में दोनों के रिश्ते में दरार आने लगी।

 

दिलीप ने रखी मधुबाला के सामने शर्त

 

Dilip Kumar with Madhubala

 

दिलीप और मधुबाला की बात सगाई तक पहुंच गई थीं लेकिन शादी से पहले दिलीप ने मधुबाला के सामने यह शर्त रख दी कि मधुबाला शादी के बाद फिल्मों में काम नहीं करेंगी और ना ही अपने पिता से कोई रिश्ता रखेंगी। मधुबाला अपने पिता से बेहद प्यार करती थीं। उन्हें दिलीप की यह शर्त बिलकुल पसंद नहीं आई और दोनों के बीच रिश्तों में कड़वाहट आनी शुरू हो गई। कुछ दिन तक लम्बी सांसें लेने के बाद आखिरकार इस रिश्ते ने भी दम तोड़ दिया।

 

12 साल की उम्र से सायरा को पंसद थे दिलीप

 

dilip saira

 

इस रिश्ते के खत्म होने के बाद लंबे वक्त तक कोई लड़की दिलीप की जिंदगी में नहीं आई और फिर 1960 में दिलीप की मुलाकात सायरा बानो से हुई। सायरा दिलीप से 22 साल छोटी थीं। सायरा ने एक इंटरव्यू में यह भी कहा था कि जब वो 12 साल की थीं तब से उनकी ख्वाहिश थी कि उनकी शादी दिलीप से हो जाए।

 

22 साल बड़े दिलीप कुमार के साथ जोड़ा रिश्ता

 

dilip-saira

 

सायरा बानो उन मशहूर अभिनेत्रियों में शामिल थीं, जिन्होंने अपनी खूबसूरती और अभिनय की प्रतिभा के दम पर फिल्म इंडस्ट्री में मुकाम हासिल किया। उनकी प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ के किस्से काफी दिलचस्प रहे हैं। सायरा खुद से 22 साल बड़े दिलीप कुमार को देखते ही उनसे प्यार कर बैठीं। दोनों ने ‘गोपी’, ‘बैराग’ और ‘सगीना महातो’ जैसी फिल्मों में साथ काम किया।

 

आजतक बना हुआ है साथ

 

Dilip Kumar-Saira Banu

 

11 अक्टूबर, 1966 को दिलीप कुमार ने उम्र में 22 साल छोटी सायरा से शादी कर ली। वो दिन बॉलीवुड इतिहास का यादगार दिन था। दूल्हे दिलीप कुमार की घोड़ी की लगाम पृथ्वीराज कपूर ने थामी थी और दाएं-बाएं राज कपूर और देव आनंद नाच रहे थे। इस तरह लाखों लड़कियों के दिलों पर राज करने वाले साहबजादे सायरा के दिल के मालिक बने।…Next

 

Read More:

शत्रुघ्न को चेहरे पर निशान की वजह से नहीं मिलती थी फिल्में, रीना रॉय के साथ चला था अफेयर

सैफ की मां शर्मिला हैं 2700 करोड़ की मालकिन, बेहद दिलचस्प है लव स्टोरी

अपनी पहली डेब्यू फिल्म में धर्मेंद्र को मिले थे 51 रुपए,मीना कुमारी थीं धर्मेंद्र की दीवानी

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग