blogid : 319 postid : 1392912

16 साल की उम्र में हेमा ने किया था डेब्यू, करोड़ों की मालकिन हैं ड्रीम गर्ल

Posted On: 16 Oct, 2018 Bollywood में

Shilpi Singh

खजाना मस्तीजब हों अकेले और उदास कर लें थोड़ी मस्ती से मुलाकात

Entertainment Blog

2749 Posts

670 Comments

बॉलीवुड में कई हसीन अभिनेत्रियां आईं और गईं लेकिन कोई भी आजतक ‘ड्रीम गर्ल’ की जगह नहीं ले सकीं। 16 अक्टूबर को हेमा मालिनी 70 साल की हो जाएंगी। जिंदगी के इस पड़ाव पर पहुंचने पर भी उनका स्टारडम कम नजर नहीं आता। हालांकि यहां तक का उना सफर इतना आसान नहीं था, ऐसे में चलिए एक नजर उनके सफर पर।

 

cover hema

 

तमिल फिल्म से हुई थी रिजेक्ट

 

 

हेमा मालिनी का जन्म तमिलनाडु के अम्मानकुडी नामक स्थान में 16 अक्टूबर 1948 को हुआ था। हेमा को तमिल फिल्मों के डायरेक्टर श्रीधर ने 1964 में यह कह रिजेक्ट कर दिया था कि उनके चेहरे में कोई स्टार अपील नहीं है।

 

16 साल की उम्र में मिला ब्रेक

 

 

फिल्‍मों में हेमा मालिनी को ब्रेक देने वाले पहले फिल्‍म निर्माता थे अनंत स्‍वामी, उन्‍होंने हेमा मालिनी को अपनी फिल्‍म ‘सपनों का सौदागर’ में नायिका का रोल दिया था जिसमें पर्दे पर वह राज कपूर के साथ नजर आई थीं। फिल्‍म ‘सपनों का सौदागर’ में के निर्देशक थें महेश कौल। फिल्‍म ‘सपनों का सौदागर’ में काम करते समय हेमा मालिनी की उम्र सिर्फ़ 16 साल की थी।

 

बॉलीवुड में रही सफल

 

 

हेमा मालिनी ने हिन्दी फिल्मों में ‘सपनों का सौदागर’ (सन्‌ 1968), से पदार्पण किया। हेमा मालिनी को पहली सफलता ‘जॉनी मेरा नाम’ (1970), से मिली, उन्हें पहला बड़ा ब्रेक रमेश सिप्पी की फिल्म ‘अंदाज'(1971), में मिली। हेमा मालिनी सन्‌ 1972 में ‘सीता और गीता’ में किये गये किरदार व सहज अभिनय सोहरत के बुलंदियों पर पहुंची।

 

शादीशुदा धर्मेंद्र पर आया हेमा का दिल

 

Hema-and-Dharmendra

 

धर्मेंद्र और हेमा का प्यार एक सेट पर शुरु हुआ, हेमा जानती थी धर्मेंद्र पहले से शादीशुदा है लेकिन वो फिर भी धर्मेंद्र को अपना जीवन साथी बनना चाहती थी। वहीं, दूसरी तरफ हेमा के घरवाले इस रिश्ते के खिलाफ थे क्योंकि धर्मेंद्र पहले से शादीशुदा थे और उनके चार बच्चे भी थे।

 

संजीव कुमार थे हेमा के दिवाने!

 

Hema-Sanjeev

 

धर्मेंद्र भी अपनी पहली पत्नी प्रकाश कौर को तलाक देकर हेमा से शादी करना चाहते थे, लेकिन प्रकाश ने उन्हें तलाक देने से इंकार कर दिया था। बताया जाता है कि उसी दौरान संजीव कुमार हेमा से शादी करना चाहते थे और इसके लिए उन्होंने जितेंद्र की मदद ली। लेकिन हेमा ने उनसे रिश्ता जोड़ने से इंकार कर दिया। संजीव कुमार ने कभी शादी नहीं की।

 

जितेंद्र और हेमा आए करीब

 

jeetendra-and-hema

 

कहा जाता है कि हेमा संजीव से तो शादी के लिए इंकार कर चुकी थीं लेकिन उन्हें जितेंद्र बेहद पंसद थे और वो जितेंद्र से शादी भी करना चाहती थी। उस दौरान छपी खबरों के मुताबिक जितेंद्र और हेमा ने एक दूसरे को अपना जिवन साथी बनाने का सोच लिया था। जितेंद्र और हेमा जब एक दूसरे के करीब आए तो पता चला कि, जितेंद्र उस समय शोभा को भी डेट कर रहे थे जो उनके बचपन की दोस्त थीं। शोभा को जब यह बात पता चली कि जितेंद्र हेमा से शादी करना चाहते हैं तो उन्होंने हेमा से उन्हें समझाने को कहा। आखिरकार जितेंद्र और हेमा अलग हो गए और जितेंद्र ने शोभा से शादी कर ली।

 

धर्मेंद्र ने इस्लाम कबूल कर की हेमा से शादी

 

Dharmendra and Hema

 

कहा जाता है कि क्योंकि धर्मेंद्र की पत्नी उन्हें तलाक देने से इंकार कर चुकी थीं इसलिए धर्मेंद्र ने इस्लाम कबूल कर लिया ताकि वो हेमा से शादी कर सकें। हेमा के पिता वी.एस. रामानुजम चक्रवर्ती धर्मेंद्र से उनकी शादी के सख्त खिलाफ थे। धर्मेंद्र और हेमा की शादी हेमा के पिता के देहांत के बाद हुई। दोनों की दो बेटियां ईशा देओल और आहना देओल हैं।

 

इतने करोड़ की है मालकिन

 

hema

 

हेमा मालिनी देओल 2014 के लोकसभा इलेक्शन में बीजेपी की मथुरा से कैंडिडेट थीं। उस इलेक्शन में सबमिट किए एफिडेविट में उन्होंने 178 करोड़ रुपए की संपत्ति शो की थी। इसके साथ ही इनके पास कई लग्जरी कारें भी हैं, हेमा मालिनी के पास 33 लाख रुपए की मर्सिडीज बेंज है। इसके अलावा करीब साढ़ चार लाख कीमत वाली टोयाटा इनोवा भी है। मुंबई में पांच और चेन्नई में एक रेसिडेंशियल बिल्डिंग है।…Next

 

Read More:

किसी जन्नत से कम नहीं है अमिताभ का ‘जलसा’, देखें घर के अंदर की तस्वीरें

चार शादियां कर चुके हैं किशोर कुमार, 21 साल की उम्र में की थी पहली शादी

साजिद खान भी #MeToo के लपेटे में, 12 साल छोटी मॉडल के साथ टूट चुकी है सगाई

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग