blogid : 319 postid : 717183

विवाहेत्तर संबंधों की मस्ती में फिल्मों की होली

Posted On: 14 Mar, 2014 Bollywood में

खजाना मस्तीजब हों अकेले और उदास कर लें थोड़ी मस्ती से मुलाकात

Entertainment Blog

2746 Posts

670 Comments

बलम पिचकारी जो तूने मुझे मारी

तो बोले रे जमाना खराबी हो गयी

हां जीन पहन के जो तूने मारा ठुमका

तो लट्टू पड़ोसन की भाभी हो गयी……..


वह होली ही क्या जिसमें बॉलीवुड संगीत से लेकर लोक संगीत का तड़का ना हो. फागुन का महीना आते ही एक तरह जहां फिजाएं रंगों से सराबोर हो जाती हैं वहीं दूसरी तरफ हिन्दी फिल्मों के गाने ऐसे मौसम की रंगत को और ज्यादा चटकीला बना देते हैं. फिल्मों में होली के दृश्य और गाने फिल्म की मौज-मस्ती को बढ़ाने का काम करते हैं. दिलचस्प पहलू यह भी है कि कुछ फिल्मकारों ने ऐसे गानों का उपयोग कहानी आगे बढ़ाने के लिए किया, तो कुछ ने टर्निंग प्वाइंट लाने के लिए. तो आइए भारतीय सिनेमा के लंबे इतिहास में से उन कुछ चुनिंदा फिल्‍मों के गानों का जिक्र किया जाए जिनकी होली काफी दिलचस्प रही है.


silsila


अमिताभ ने बरसाए जब होली पर रंग

फिल्मों में जब होली की बात छिड़ी है तो महानायक अमिताभ बच्चन का नाम ना लेना होली के रंगत को फीका कर देने जैसा है. वैसे तो अमिताभ ने होली के कई गानों में अपनी आवाज दी है लेकिन जिस गाने के लिए अमिताभ को सबसे ज्यादा याद किया जाता है वह फिल्म ‘सिलसिला’ का ‘रंग बरसे’ है जिसे होली के मौके पर आज भी गुनगुनाया जाता है. फिल्म में जिस तरह से अमिताभ अपने शबाब पर होते हैं यह बताता है कि इस गाने को फाइनल करने के लिए उन्होंने कितना प्रयास किया होगा. सिलसिला की होली विवाहेत्तर संबंधों का परिदृश्य दिखाती थी जिसे डॉ. हरिवंश राय बच्‍चन ने एक ही पंक्ति में स्पष्ट कर दिया था –खाये गोरी का यार बलम तरसे रंग बरसे. अगर आप कहें कि यह गाना फिल्मों में होली के मौके पर गाए गए सभी गानों का प्रतिनिधित्व करता है तो कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी. होली के जिस दूसरे गाने में अमिताभ ने अपनी आवाज दी है वह बागबां’ में ‘होली खेले रघुवीरा’ है.


Read: Holi Recipes in Hindi: खोये की कचौड़ी


sholay


हीमैन-हेमा की होली

जिस तरह से फिल्म शोले अपने हर किरदारों को जीवंत कर चुका है उसी तरह इस फिल्म में गाया होली पर एक गीत अपने रिलीज के समय से ही यादगार बन चुका है. बॉलीवुड की जोड़ी, हीमैन (धर्मेंद्र) और हेमा मालिनी ने होली को फिल्मों में ऐतिहासिक बनाया है. इस जोड़ी पर फिल्माया फिल्म ‘शोले’ का गीत ‘होली के दिन दिल खिल जाते हैं’ आज भी होली की मस्ती में चार चांद लगा देता है. इसके अलावा इसी फिल्म में गब्बर का वह अंदाज जिसमें वह कहता है कि ‘कब है होली’ फिल्म में होली की अहमियत को दर्शाता है.


निर्देशक जिन्होंने होली के गानों को अपनी फिल्मों में जगह दी

बॉलीवुड के कई निर्देशकों ने फिल्मों में होली का रंग डाला है. कई फिल्मों में होली के गीत इतने लोकप्रिय हुए कि आज भी होली के दिन वह दिनभर सुनाई देते हैं. निर्देशक अमिय चक्रवर्ती की पहली फिल्म ‘ज्वार भाटा’ में होली नजर आई. 1944 की इस फिल्म में दिलीप कुमार ने काम किया था. इसके बाद कई निर्देशकों ने अपनी फिल्म में होली के गाने डालकर माहौल को रंगीला बनाने की जरूर कोशिश की. वैसे फिल्मों में होली का रंग दिखाने में फिल्मकार यश चोपड़ा ने सभी निर्देशकों को पीछे छोड़ दिया था. उन्होंने सिलसिला’ में ‘रंग बरसे भीगे चुनर वाली’ फिल्म ‘मशाल’ में ‘होली आई, होली आई, देखो होली आई रे’, ‘डर’ में ‘अंग से अंग लगाना’ जैसे फिल्मों के गाने देकर लोकप्रिय बना दिया.


Read: हैलो मां, कैसी हो?


ranbir-deepika-holi


अब के गाने में होली

होली पर बनाए गए अब के गानों में जो सबसे ज्यादा चर्चित है वह पिछले साल आई फिल्म ‘ये जवानी है दीवानी’ का एक गाना ‘बलम पिचकारी जो तूने मुझे मारी’ है. अमिताभ भट्टाचार्य द्वारा लिखा गया यह गीत लोक संगीत की याद दिलाता है. प्रीतम के संगीत की वजह से इस गाने को पूरे साल सुनने का मन करता है.


होली पर कुछ अन्य लोकप्रिय गाने

होली आई रे कन्हाई – फिल्म मदर इंडिया

आज न छोड़ेंगे बस हमजोली – फिल्म कटी पतंग

‘लाई है हज़ारों रंग होली’- फिल्म फूल और पत्‍थर

‘होली आई रे आई रे होली आई रे’- फिल्म होली आई रे

‘मारो भर-भर पिचकारी’ – फिल्म धनवान

‘रंग दे गुलाल मोहे’ – फिल्म कामचोर


Read more:

अंगारों की होली

भारत में इस तरह से मनाई जाती है होली

जानिए भारत में होली का महत्व



Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग