blogid : 319 postid : 1394

आइफा अवार्ड 2011 : सितारों की जमघट (IIFA Awards 2011)

Posted On: 28 Jun, 2011 Bollywood में

खजाना मस्तीजब हों अकेले और उदास कर लें थोड़ी मस्ती से मुलाकात

Entertainment Blog

2492 Posts

670 Comments


कनाडा का टोरंटो(Toronto) शहर पिछले दो दिनों से भारतीय सिनेमा जगत के सितारों से जगमगा रहा था और इसकी वजह थी भारतीय सिनेस्टारों का 12वें आइफा अवार्डस(IIFA 2011) के लिए वहां जमा होना.


IIFA 2011आइफा: भारतीय सिनेमा जगत को विश्व में पहचान दिलाने के लिए वर्ष 2000 में इंटरनेशनल इंडियन फिल्म एकाडमी(International Indian Film Academy) अवॉर्ड यानि आइफा की शुरुआत की गई. इसका मुख्य उद्देश्य भारतीय सिनेमा को विश्व पटल पर स्थान दिलाना था और अब यह वाकई अपने सपनों को पूरा करने की तरफ अग्रसर हो रहा है.


आइफा की मेजबानी


शुरुआती कुछ सालों में आइफा(IIFA) का नेतृत्व और मेजबानी अमिताभ बच्चन(Amitabh Bachchan) ने किया था. अमिताभ आइफा के ब्रांड अंबेसडर बन गए थे. लेकिन कुछ कारणों की वजह से अमिताभ पिछले दो सालों से आइफा से जुड़ नहीं सके हैं. साल 2010 में श्रीलंका में आइफा की मेजबानी सलमान खान(Salman Khan) ने की तो लगा कि आइफा को नया ब्रांड अंबेसडर मिल गया लेकिन इस साल सलमान खान भी आइफा नहीं पहुंच सके और ऐसे में बोमन ईरानी(Boman Irani) और रितेश देशमुख(Ritesh Deshmukh) सरीखे अभिनेताओं ने आइफा की मेजबानी की.


आइफा अवार्ड 2011 : कौन जीता, कौन हारा


iifa 612वें आइफा पुरस्कारों में सलमान खान(Salman Khan) स्टारर दबंग(Dabangg) का दबदबा रहा. दबंग को इस साल पॉपुलर कैटेगरी में छह ट्रॉफियां दी गईं. शाहरुख एक लंबे समय बाद आइफा से जुड़े जरूर थे लेकिन उन्होंने कोई परफॉर्मेंस नहीं दी, पर किंग खान को “माय नेम इज खान” के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता(Best Actor) का खिताब दिया गया. इसी फिल्म के लिए करण जौहर को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक(Best Director) का पुरस्कार दिया गया.


दबंग का दबदबा


दबंग के लिए फिल्म की हीरोइन सोनाक्षी सिन्हा(Sonakshi Sinha) को बेस्ट डेब्यू (फीमेल) अवार्ड(Best Female Debut Award) मिला और सोनू सूद(Sonu Sood) सर्वश्रेष्ठ खलनायक रहे. साजिद-वाजिद(Sajid-Wajid) और ललित पंडित सर्वश्रेष्ठ संगीतकार(Best Music Direction) बने, जबकि अभिनव कश्यप और दिलीप शुक्ला को बेस्ट स्क्रीनप्ले अवार्ड(Best Screenplay Award) मिला. दबंग के ही गीत ‘तेरे मस्त मस्त दो नैन’ गाने वाले राहत फतेह अली खान(Rahat Fateh Ali Khan) सर्वश्रेष्ठ गायक(Best Male Playback Singer) घोषित किए गए. जबकि मुन्नी बदनाम हुई की गायिका ममता शर्मा भी ट्रॉफी जीतने में कामयाब रहीं.


Anushka sinhaअन्य अवार्ड


सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता अर्जुन रामपाल (राजनीति) और सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री प्राची देसाई (वंस अपॉन अ टाइम इन मुंबई) घोषित हुईं. आशा भोंसले(Asha Bhonsle) को लाइफ टाइम एचीवमेंट अवार्ड(Lifetime Achievement Award) दिया गया, जबकि धर्मेद्र(Dharmendra) को फिल्म इंडस्ट्री में पचास साल के योगदान के लिए विशेष सम्मान शाहरुख खान और रमेश सिप्पी के हाथों दिया गया. शर्मिला टैगोर(Sharmila Tagore) को आउटस्टैंडिंग अचीवमेंट पुरस्कार(Outstanding Achievement in Indian cinema) दिया गया.



हॉट जोड़ी(Best On-Screen Jodi) का पुरस्कार रणवीर-अनुष्का (बैंड बाजा बारात) को मिला. रणवीर को बेस्ट डेब्यू (मेल) अवार्ड से भी सम्मानित किया गया.



iifa 2iifa 3iifa 4




Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग