blogid : 319 postid : 1397111

एशिया के सबसे बड़े फिल्‍म महाकुंभ की तारीखें तय, भारत सरकार की इस मुहिम में 76 देश भाग लेने आ रहे

Posted On: 6 Oct, 2019 Hindi News में

Rizwan Noor Khan

खजाना मस्तीजब हों अकेले और उदास कर लें थोड़ी मस्ती से मुलाकात

Entertainment Blog

2746 Posts

670 Comments

अगले महीने यानी नंवबर में सिनेमा के महाकुंभ का आयोजन होने वाला है। इसमें रूस समेत दुनियाभर की सबसे मशहूर 200 से ज्‍यादा फिल्‍मों को दिखाया जाएगा। यह महाकुंभ गोवा में 20 नवंबर से शुरू होगा। इस दौरान भारत समेत दुनिया के कई देशों के सिनेमाप्रेमी हिस्‍सा लेंगे। इस महाकुंभ का आयोजन भारत सरकार नवंबर से गोवा में करने जा रही है।

 

 

फिल्‍म के महाकुंभ की गोल्‍डेन जुबली
केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ऐलान किया है कि फिल्‍मों के महाकुंभ यानी 50वें अंतरराष्‍ट्रीय फिल्‍म फेस्टिवल का आयोजन गोवा में किया जाएगा। उन्‍होंने घोषणा करते हुए बताया कि इस दौरान करीब 76 देशों की 200 फिल्‍मों को प्रदर्शित किया जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने सोशल मीडिया पोस्‍ट के जरिए भी यह जानकारी लोगों से साझा की है।

 

 

अमिताभ बच्‍चन को विशेष सम्‍मान देने की तैयारी
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सदी के महानायक अमिताभ बच्‍चन ने सिनेमा जगत को बहुमूल्‍य योगदान दिया है इसलिए इस फेस्टिवल में उनकी मशहूर फिल्‍मों को दिखाया जाएगा। बता दें कि हाल ही में भारत सरकार ने अमिताभ बच्‍चन को भारतीय सिनेमा का सबसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड दादा साहब फाल्‍के प्रदान किया है। केंदीय मंत्री के अुनसार फेस्टिवल में इंडियन पैनोरामा सेक्‍शन के तहत जो पहली फिल्‍म दिखाई जाएगी वह गुजराती भाषा की हेल्‍लारो होगी। इसे अभिषेक शाह ने बनाया है।

 

Image

 

 

ब्‍लॉकबस्‍टर फिल्‍में हिस्‍सा बनीं
फिल्‍मों के इस महाकुंभ में 2018 और 2019 में ब्‍लॉकबस्‍टर रहीं बॉलीवुड की फिल्‍मों को भी दिखाया जाएगा। इसमें विकी कौशल की उरी: द सर्जिकल स्‍ट्राइक को शामिल किया गया है। इसके अलावा रितिक रोशन की सुपर 300, रणवीर सिंह की गली ब्‍वॉय और आयुष्‍मान खुराना की फिल्‍म बधाई हो को भी फेस्टिवल में दिखाया जाएगा। इंडियन पैनोरामा सेक्‍शन के तह फेस्टिवल 26 फीचर और 15 नॉन फीचर फिल्‍मों का प्रदर्शन किया जाएगा।

 

 

मील का पत्‍थर 12 फिल्‍मों की विशेष स्‍क्रीनिंग
मील का पत्‍थर साबित हुईं 12 ऐसी फिल्‍मों को भी इस महाकुंभ में जगह दी गई है जो 2019 में अपनी रिलीज के 50 साल पूरी कर रही हैं। इन फिल्‍मों को भी दर्शकों के सामने लाने के लिए प्रदर्शित किया जाएगा। इस बार फीचर फिल्‍म की ज्‍यूरी का नेतृत्‍व मशहूर फिल्‍ममेकर प्रियदर्शन करेंगे। नॉन फीचर फिल्‍म की ज्‍यूरी का नेतृत्‍व फिल्‍ममेकर राजेंद्र जांगले करेंगे। फेस्टिवल का आयोजन 20 से 28 नंवबर तक गोवा में होगा।

 

 

Image

एशिया का सबसे बड़ा फेस्टिवल
सिनेमाजगत में बेहतरीन काम करने वाले लोगों को सम्‍मानित करने और फिल्‍मों के विकास के उद्देश्‍य से 1952 में इस फेस्टिवल की शुरुआत की गई थी। इस फेस्टिवल को एशिया का सबसे बड़ा फेस्टिवल भी कहा जाता है। इस फेस्टिवल को पहली बार मुंबई में भारत सरकार के सहयोग से आयोजित किया गया था। इसके बाद यह फेस्टिवल अपने 34वें संस्‍करण तक अलग अलग शहरों में आयोजित होता रहा। 35वें संस्‍करण के बाद इस फेस्टिवल को पूर्ण रूप से गोवा में ही आयोजित किया जाने लगा। …Next

 

 

Read More: अमिताभ बच्‍चन ने पूछा केबीसी के इतिहास का सबसे कठिन सवाल, कंटेस्‍टेंट को लेनी पड़ीं एक साथ तीन लाइफ लाइन

वह फिल्‍म निर्देशक जिसने बॉलीवुड में देशभक्ति का जज्‍बा पैदा किया, सिनेमाघरों में लगते थे हिंदुस्‍तान जिंदाबाद के नारे

विश्‍व पशु दिवस : इन पांच लोगों ने पशुओं के नाम कर दिया अपना जीवन, इनके जज्‍बे को देख दंग रह जाएंगे आप

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग