blogid : 319 postid : 1384557

मीना कुमारी को तलाक देकर कमाल अमरोही ने दोबारा किया था उनसे निकाह, ये थी वजह

Posted On: 11 Feb, 2018 Bollywood में

खजाना मस्तीजब हों अकेले और उदास कर लें थोड़ी मस्ती से मुलाकात

Entertainment Blog

2017 Posts

668 Comments

उत्‍तर प्रदेश के अमरोहा में जन्‍मे कमाल अमरोही ने मायानगरी में जो नाम कमाया, वो सभी को नसीब नहीं होता। बॉलीवुड में कमाल अमरोही का नाम एक ऐसी शख्सियत के रूप में याद किया जाता है, जिन्होंने बेहतरीन गीतकार-पटकथा और संवाद लेखक तथा निर्माता-निर्देशक के रूप में भारतीय सिनेमा पर अपनी अमिट छाप छोड़ी। 11 फरवरी 1993 को दुनिया को अलविदा कहने वाले कमाल और मीना कुमारी की प्रेम कहानी बॉलीवुड की चर्चित प्रेम कहानियों में से एक है। कमाल और मीना कुमारी दोनों एक-दूसरे को बेहद प्‍यार करते थे। हालांकि, एक समय ऐसा भी आया जब दोनों अलग हो गए। बावजूद इसके इनकी प्रेम कहानी से जुड़े ऐसे रोचक किस्‍से हैं, जिन्‍हें जानकर हैरानी होने के साथ-साथ दोनों का एक-दूसरे प्रति प्‍यार भी पता चलता है। आइये आपको इस बारे में एक दिलचस्‍प बात बताते हैं।


meena kamal story


दोस्त ने मीना को निकाह के लिए मनाया

कमाल अमरोही का जन्म यूपी के अमरोहा में 17 जनवरी 1918 को हुआ था। कमाल की तीन पत्नियां थीं। पहली पत्नी ‘बानो’ उनके साथ मुंबई में रहती थी। दूसरी पत्नी ‘महमूदी’ उनके तीसरे निकाह की खबर मिलने के बाद अपने तीन बच्चों के साथ अमरोहा में आ गई थीं। उन्होंने तीसरा निकाह एक्ट्रेस मीना कुमारी से किया था। कमाल अमरोही मीना कुमारी को दिल दे बैठे थे। उन्‍होंने अपने दोस्‍त और मैनेजर के हाथ मीना कुमारी के लिए पैगाम भेजकर निकाह का प्रपोजल दिया। मीना ने कमाल से प्‍यार की बात तो मानी, पर निकाह से इनकार कर दिया। मगर कमाल के दोस्त ने मीना को कमाल से निकाह करने के लिए जैसे-तैसे मना ही लिया। इस तरह‍ 14 फरवरी, 1952 को दोनों का निकाह हो गया।


meena kumari with kamal amrohi


दिलचस्‍प है लव स्‍टोरी

कमाल अमरोही और मीना कुमारी की लव स्टोरी बेहद दिलचस्प है। कमाल ने मीना कुमारी को जिस फिल्‍म के लिए साइन किया, वह तो कभी नहीं बन पाई, लेकिन दोनों के बीच प्‍यार जरूर पनप गया। पहले से शादीशुदा अमरोही उनके प्‍यार में पागल हो गए। एक इंटरव्यू के दौरान अमरोही की इकलौती बेटी रुखसार ने बताया था कि बाबा मेरी अम्मी से बहुत प्यार करते थे, लेकिन वो कभी उनकी महबूबा नहीं बन पाईं। वो सिर्फ मीना जी थीं। उन्‍होंने बताया था कि मैं तब 10 साल की थी, जब बाबा ने मीना कुमारी से निकाह किया था। हम अमरोहा में थे और बाबा मुंबई में। वो हम तीनों बच्चों (बेटे शानदार और ताजदार) को छोटी अम्मी से मिलवाने ले गए थे। छोटी अम्मी ने हम बच्चों से बहुत प्यार से बात की थी।


meena kumari and kamal amrohi


दूसरी पत्‍नी के दबाव में मीना को दिया तलाक

कमाल ने सबसे छुपकर मीना कुमारी से निकाह किया था। जब इस निकाह के बारे में दूसरी पत्नी महमूदी को पता चला तो वो बहुत दुखी हुईं। तब तक महमूदी मुंबई में ही रह रही थीं। कमाल और मीना कुमारी के निकाह के बाद वे अपने तीनों बच्चों को लेकर अमरोहा आ गईं। अमरोहा में महमूदी के रिश्तेदार लगातार कमाल पर मीना कुमारी को तलाक देने का दबाव बना रहे थे। वहीं, दूसरी तरफ मीना कुमारी के पिता अली बख्श भी निकाह के खिलाफ थे। उन्होंने अपनी बेटी का कमाल से मिलना-जुलना बंद करवा दिया था। महमूदी को मनाने के लिए कमाल अमरोहा आ गए थे। दो पत्नियों के बीच फंसे कमाल काफी परेशान हो गए थे। उन्होंने गुस्से में मीना कुमारी को अमरोहा से तीन बार तलाक वाला लेटर मुंबई भेजकर रिश्ते को खत्म करने की बात कह दी।


meena-kumari-31


दोबारा किया मीना कुमारी से निकाह

दूसरी पत्नी के दबाव में आकर कमाल ने मीना कुमारी को तलाक तो कह दिया था, लेकिन वो बाद में अपने फैसले पर काफी पछताए। उन्होंने मीना कुमारी से कहा कि वे दोबारा उनसे संबंध रखना चाहते हैं। मुस्लिम रीति-रिवाजों के मुताबिक, पहले पति से दोबारा निकाह करने के लिए मीना कुमारी को निकाह हलाला करना था। इसके लिए उन्होंने जीनत अमान के पिता अमानउल्लाह खान की मदद ली। अमान से निकाह और तलाक के बाद, वे कमाल अमरोही की दोबारा पत्नी बन पाईं। इस तरह कमाल अमरोही ने मीना कुमारी से दोबारा निकाह‍ कर लिया…Next


Read More:

एमपी उपचुनाव में शिवराज और सिंधिया आमने-सामने, दोनों पार्टियों ने झोकी ताकत

मेट्रो में यात्रियों ने की 35 लाख की चोरी! इस तरह हुआ खुलासा

कंगना की ‘मणिकर्णिका’ का विरोध, जानें क्‍या है इसके पीछे की असली वजह

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग