blogid : 319 postid : 1393163

18 साल पहले 'मोहब्बते' ने संभाला था बिग-बी का करियर, ऐसे मिला था ये रोल

Posted On: 29 Oct, 2018 Bollywood में

Shilpi Singh

खजाना मस्तीजब हों अकेले और उदास कर लें थोड़ी मस्ती से मुलाकात

Entertainment Blog

2806 Posts

670 Comments

डायरेक्टर आदित्य चोपड़ा की सुपरहिट फिल्म ‘मोहब्बतें’ को रिलीज हुए 18 साल पूरे हो गए हैं। शाहरुख खान, अमिताभ बच्चन और ऐश्वर्या राय स्टारर फिल्म 27 अक्टूबर, 2000 में आई थी। अमिताभ बच्चन के ढलते करियर के लिए ये फिल्म मील का पत्थर साबित हुई थी। मोहब्बतें की कहानी, किरदार और गाने तीनों आज भी यादगार हैं।  इस फिल्म में जिमी शेरगिल, प्रीति, शमिता शेट्टी, उदय चोपड़ा, जुगल हंसराज और किम शर्मा नजर आए।फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाया और फैंस के दिलों में खास जगह बनाई. लेकिन ये फिल्म सबसे ज्यादा अमिताभ बच्चन के लिए खास रही थी।

 

 

 

मोहब्बतें ने बिग बी के डूबते करियर को संभाला

 

 

फिल्म ‘मोहब्बतें’ के सुपर डॉयलॉग और अमिताभ की एक्टिंग आज भी लोगों को याद है। गुरुकुल के प्रिंसिपल बने अमिताभ के लिए ये किरदार दूसरी पारी की शुरूआत थी। 18 साल पहले हिंदी सिनेमा के महानायक अमिताभ बच्चन के डूबते करियर को इस फिल्म ने संभाला था। बिग बी उस मुकाम पर आ गए थे जब उनके घर पर डायरेक्टर्स की नहीं कर्ज देनदारों की लाइन लगी रहती थी।

 

बिग बी पर कर्ज का बोझ बढ़ा

 

 

अमिताभ का करियर उस वक्त सबसे बुरे दौर में था, दरअसल बिग बी ने 1996 में ‘अमिताभ बच्चन कॉरपोरेशन लिमिटेड’ की शुरुआत की। इस कंपनी को बुलंदियों तक लाने के लिए नए प्रोजेक्ट में पैसे लगाए गए लेकिन ये सारे ही प्रोजेक्ट फ्लॉप साबित हुए। नए प्रोजेक्ट से कमाई होने के बजाय अमिताभ बच्चन को काफी नुकसान हुआ, बिग बी पर कर्ज का बोझ बढ़ गया।

 

बिग बी को बंगले गिरवी रखने पड़े

 

 

अमिताभ की कंपनी बैंकरप्ट की तरफ बढ़ रही थी, उनकी कंपनी के खिलाफ कई कानूनी मामले दर्ज हुए। बैंक ने लोन वसूली के लिए उन्हें ढेरों नोटिस भेजे। रिपोर्ट के मुताबिक बिग बी को अपना बंगला प्रतीक्षा और जलसा तक गिरवी रखने पड़े। 2013 में एक मैग्जीन को दिए इंटरव्यू में अमिताभ ने कहा था, “मैं कभी नहीं भूल सकता कि कैसे देनदार मेरे दरवाजे पर खड़े रहते थे यह मेरे 44 साल के करियर का सबसे बुरा दौर था।

 

यश चोपड़ा ने दिया मौका

 

 

अमिताभ के पास उस दौरान कोई काम नहीं था, ऐसे में उन्होंने अपने पुराने डॉयरेक्टर यश चोपड़ा से काम मांगने गए। उस दौरान यश चोपड़ा फिल्म ‘मोहब्बतें’ बना रहे थे और उन्होंने अमिताभ को फिल्म में प्रिंसिपल का रोल ऑफर कर दिया और उसके बाद जो हुआ वो शायद कोई नहीं भूल सकता।

 

केबीसी ने हालात बदलने में निभाया अहम रोल

 

 

अमिताभ ने इंटरव्यू में ये भी कहा था कि मेरे हालात बदलने में केबीसी का भी अहम रोल था। हालंकि जया नहीं चाहती थी की अमिताभ केबीस करें, लेकिन अमिताभ ने कहा कि उनके पास काम है और वो जरुर करेंगे। भले ही मोहब्बतें को रिलीज हुए 18 बरस बीत गए। लेकिन जीवन के 76वें साल में भी अमिताभ बच्चन इंडस्ट्री के महानायक हैं। ये रुतबा मोहब्बतें में निभाए उनके किरदार नारायण शंकर जैसा बरकारार है।…Next

 

Read More:

21 साल में अदिति राव हैदरी ने की थी पहली शादी, राजसी परिवार से रखती हैं ताल्लुक

भारती से युविका तक, टीवी एक्ट्रेस जो मनाएंगी अपना पहला करवा चौथ

अनुष्का विराट के लिए तो सोनम आनंद के लिए, पहली बार करवाचौथ का व्रत रखेंगी ये एक्ट्रेस

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग