blogid : 319 postid : 1351911

असम का वो शर्मीला लड़का जिसके एक गाने ने सबको पछाड़ दिया था, इनके नाम पर ही है देश का सबसे लंबा पुल

Posted On: 8 Sep, 2017 Bollywood में

खजाना मस्तीजब हों अकेले और उदास कर लें थोड़ी मस्ती से मुलाकात

Entertainment Blog

2043 Posts

669 Comments

रोना उसका पेशा था. वो कभी भी अपने दुख पर नहीं रोई. जिंदगी ने उसे कैसे-कैसे दिन दिखाए लेकिन उसकी आंखों से कभी आंसू का एक कतरा भी नहीं निकला, लेकिन उसकी आंखों से उस दिन आंसू निकल पड़े, जब उसे पता चला कि जिस औरत से वो सहेली समझकर बात किया करती थी, दरअसल, वो कोई और नहीं बल्कि उसकी मां थी. अफसोस! अपनी मां के मरने के बाद उसे पता चला कि वो उसकी मां थी. उस दिन जिंदगी के हर गम आंसुओं में बह गए.

‘रूदाली’ फिल्म का ऐसा सीन जिसे देखकर किसी भी इंसान का दिल भर आएगा. फिल्म की कहानी के अलावा इसके संगीत और गानों को सबसे ज्यादा पसंद किया गया था. फिल्म का गाना ‘दिल हुम हुम करे’ गाने से लता मंगेशकर के साथ भूपेन हजारिका का नाम जुड़ा हुआ है. ये वही गाना है जो भूपेन हजारिका को आज भी अमर करता है. कहा जाता है कि इस गाने को इतना पसंद किया गया था कि बाकी फिल्मों के गाने इसके आगे महीनों तक नहीं टिक पाए थे.



rudali movie

असम का वो शर्मीला लड़का

भूपेन के बारे में कहा जाता है कि वो बचपन से बेहद शर्मीले थे. अपनी डायरी में गीत लिखकर गुनगुनाया करते थे. महज 10 साल की उम्र में संगीत में रूचि रखने वाले दो लोगों ने नन्हे भूपेन को गाते हुए सुना, जो उन्हें स्टूडियो लेकर गए. वहां से सफर शुरू हुआ और 1956 से भूपेन ने असमिया फिल्में भी बनानी शुरू की.  पहला प्यार संगीत ही रहा. इनमें गाने लिखने से लेकर कंपोज करने और गाने तक सारा काम भूपेन ही करते थे. इससे पूर्वोत्तर में फिल्म उद्योग को बढ़ावा भी मिला और भूपेन की चर्चा सब तरफ होने लगी. लेकिन पूरे देश में भूपेन को तब से जाना गया, जब उन्होंने हिंदी फिल्मों में काम करना शुरू किया. रूदाली, गजगामिनी, गांधी टू हिटलर जैसी फिल्मों में भूपेन को एक अलग पहचान दी.


bhupen

भूपेन के नाम पुल की घोषणा

फिल्म जगत में इतने बेहतरीन काम की बदौलत भूपेन के नाम पर देश के सबसे लंबे पुल का नाम रखा गया. 26 मई 2017 को प्रधानमंत्री मोदी ने लोहित नदी के धोला घाट पर बने 9.3 किलोमीटर लंबे पुल का नाम भूपेन के नाम पर रखने की घोषणा की.

2011 में आई फिल्म गांधी टू हिटलर उनकी बतौर कंपोजर उनकी आखिरी फिल्म थी. …Next


Read More:

सलमान के साथ डेब्यू करके रातोंरात हिट हुई थी ये अभिनेत्री, योगा टीचर से हुई है शादी

इन फिल्मों से डेब्यू करने वाले थे आज के मशहूर सितारे, किसी ने छोड़ी फिल्म तो किसी को कर दिया रिप्लेस

सलमान के भाई से लेकर ऋतिक रोशन तक, इन सितारों ने की है अलग धर्म में शादी

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग