blogid : 319 postid : 2578

खामोश, खूबसूरत और सफल – काजोल [Kajol Birthday Special]

Posted On: 5 Aug, 2012 Bollywood में

खजाना मस्तीजब हों अकेले और उदास कर लें थोड़ी मस्ती से मुलाकात

Entertainment Blog

2767 Posts

670 Comments

Kajol Biography in Hindi

बॉलिवुड में सिर्फ नैन-नक्श के दम पर ही सफलता की सीढ़ी नहीं चढ़ी जा सकती बल्कि यहां अगर आपमें हुनर है, कुछ करने का जुनून है तो भी आप सफलता हासिल कर सकते हैं. इस बात की जीती-जागती मिसाल हैं काजोल. आज अभिनेत्री काजोल का जन्मदिन है.


Kajol Hot Pics Kajol: A perfect Actress

काजोल का नाम आते ही जहन में शाहरुख खान और उनकी रोमांटिक जोड़ी आंखों के सामने आने लगती है. काजोल ना सिर्फ एक समर्पित अभिनेत्री हैं बल्कि एक बेहतरीन पत्नी और एक सफल मां भी हैं. काजोल ने हिन्दी सिनेमा में जो सफर तय किया है वह एक आदर्श है.


Kajol: A perfect Wife

एक समय जब बॉलिवुड में सफलता के कदम चूमते अभिनेता अजय देवगन और अभिनेत्री काजोल की शादी हुई थी, तो इंडस्ट्री समेत उनके प्रशंसकों ने आशंका जाहिर की थी कि यह शादी नहीं टिकेगी. लेकिन आज दोनों की जोड़ी को बॉलिवुड की सबसे सफल जोड़ी के रूप में देखा जाता है. काजोल और अजय की जोड़ी को आज न केवल सभी आदर से देखते हैं, बल्कि दो पेशेवर स्टारों की मोहब्बत और परस्पर इज्जत की मिसाल भी देते हैं.


kajol-sl-5-8-2011Kajol: The Super Mom of Bollywood

अपने पारिवारिक जिम्मेदारियों के साथ काजोल ने अपने फिल्मी कॅरियर को भी सही दिशा दी है. परिवार और कॅरियर में तालमेल बनाने की वजह से ही आज लोग उन्हें बॉलिवुड की सुपर-मॉम कहते हैं. काजोल और अजय देवगन की जोड़ी की सफलता भी दोनों की समझदारी का ही प्रमाण है.


Kajol with Shahrukh KhanKajol’s Career

काजोल ने वर्ष 1992 में फिल्म “बेखुदी” से अपना फिल्मी कॅरियर शुरू किया था. हालांकि रुपहले पर्दे पर काजोल की शुरुआत ज्यादा अच्छी नहीं रही थी. इस फिल्म के बाद अपनी दूसरी ही फिल्म “बाजीगर” में एक बोल्ड अंदाज में दर्शकों के सामने वह आईं और सबको भा गईं. लेकिन इस फिल्म की कामयाबी को लोगों ने शाहरुख की अदाकारी के लिए ज्यादा याद किया. पर कुछ ही समय बाद फिल्म “दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे” से उन्होंने भी अपने चाहने वालों की लंबी कतार खड़ी कर दी. इस फिल्म में वह सिमरन के किरदार में कुछ यूं गुम हो गईं कि लोग उन्हें सिमरन के नाम से जानने लगे.


इसके बाद तो फिल्म “गुप्त” से लेकर “कभी खुशी कभी गम”, तक उन्होंने फिल्म जगत पर एकछत्र राज किया. दर्शकों ने उनकी अभिनय क्षमता के साथ-साथ उनकी टॉम ब्वाय की इमेज की खूब प्रशंसा की. उन्हें अनेक पुरस्कारों से भी नवाजा गया. पांच वर्ष से अधिक समय तक बालीवुड में शिखर पर रही काजोल 30 से ज्यादा फिल्मों में अभिनय कर चुकी हैं.


अपने 16 साल के फिल्मी कॅरियर में काजोल ने कई यादगार भूमिकाएं निभाईं. इन्होंने जिन फिल्मों में काम किया उनमें प्रमुख है हलचल, बाजीगर, दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, प्यार किया तो डरना क्या, गुप्त, राजू चाचा, कुछ खट्टी कुछ मिठ्ठी, कभी खुशी कभी गम, फना और यू मी और हम.


Kajol’s Personal Life

काजोल के पिता सोमू मुखर्जी जाने माने निर्देशक थे, जबकि मां तनूजा, मौसी नूतन और नानी शोभना समर्थ भी बालीवुड की बेहतरीन अदाकारा रही हैं. इन सबसे अलग काजोल ने बॉलीवुड में अपनी अलग पहचान बनाई.


काजोल और अजय देवगन

काजोल ने वर्ष 1999 में फिल्म अभिनेता अजय देवगन से शादी कर ली. शादी करने के बावजूद काजोल के चाहने वालों की कोई कमी नहीं हुई है. काजोल ने वर्ष 2001 में फिल्मों से किनारा कर लिया था और उसके बाद 2006 में उन्होंने कुणाल कोहली की फिल्म फना से शानदार वापसी की. इस फिल्म में उनके साथ आमिर खान ने काम किया था. इसके बाद उन्होंने कभी अलविदा न कहना, ओम शांति ओम और रब ने बना दी जोड़ी जैसी कई फिल्मों में मेहमान कलाकार का किरदार निभाया. हालांकि इसके बाद उन्होंने अपने पति अजय देवगन के साथ यू मी और हम में काम किया, जो बाक्स ऑफिस पर असफल रही. Read: कैसे हुआ काजोल और अजय देवगन में प्यार


वर्ष 2010 में काजोल की तीन फिल्में रिलीज हुईं. “वी आर फैमिली”, “टूनपुर का सुपर हीरो” और “माई नेम इज खान”. इसमें से “माई नेम इज खान” बॉक्स ऑफिस पर सफल रही.


Filmography of Kajol: फिल्मोग्राफी

1992 बेखुदी

1993 बाजीगर

1994 उधार की जिंदगी

1994 ये दिल्लगी

1995 दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे

1995 गुंडाराज

1995 हलचल

1995 करण अर्जुन

1995 ताकत

1996 बम्बई का बाबू

1997 गुप्त

1997 हमेशा

1997 इश्क

1997 सपने

1998 दुश्मन

1998 जंगली

1998 कुछ कुछ होता है

1998 निहत्था

1998 प्यार किया तो डरना क्या

1998 प्यार तो होना ही था

1999 दिल क्या करे

1999 हम आपके दिल में रहते हैं

1999 होते होते प्यार हो गया

2000 राजू चाचा

2001 कभी खुशी कभी गम

2001 कुछ खट्टी कुछ मीठी

2006 फना

Kajol Profile, Kajol, Hot Pics of Kajol, Hot Picture, Kajol , Indian Actress Kajol Biography, Kajol Life History – Works of Kajol Mukherjee, bollywood Actress, Kajol biography, Kajol roles, Kajol images, Kajol photos, Kajol profile, Kajol picture

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग