blogid : 319 postid : 1392282

हिरानी ने खोला राज कहा, "सहानुभूति के लिए थे संजू में दिखाए गए कुछ सीन"

Posted On: 14 Sep, 2018 Bollywood में

Shilpi Singh

खजाना मस्तीजब हों अकेले और उदास कर लें थोड़ी मस्ती से मुलाकात

Entertainment Blog

2227 Posts

670 Comments

इस साल निर्देशक राजकुमार हिरानी की फिल्‍म ‘संजू’ ने बॉक्‍स ऑफिस पर धमाल मचाया था। संजय दत्त की जिंदगी पर बनी इस फिल्‍म में रणबीर कपूर ने संजू को हू-ब-हू पर्दे पर उतार दिया था। लेकिन रिलीज के बाद से ही निर्देशक हिरानी पर इस फिल्‍म में संजय दत्त को उनके सारे कामों के लिए क्‍लीन चिट देने और उनके लिए साहानुभति पैदा करने की कोशिश करने जैसे अरोप लगाए गए थे। ऐसे में अब खुद निर्देशक हिरानी ने इस बात को लेकर ऐसा बया दिया है जो शायद उनपरलगे आरोपो के सच साबित करता हुआ दिख रहा है।

 

 

 

नफरत कम करने लिए जोड़े गए सीन

 

 

एक इंटरव्यू में फिल्मकार राजकुमार हिरानी ने खुलासा किया है कि अभिनेता संजय दत्त पर आधारित फिल्म ‘संजू’ में अतिरिक्त हिस्सा जोड़ा गया ताकि लोगों में उनके प्रति फैली ‘नफरत’ की भावना को सहानुभूति में बदला जा सके। हिरानी ने बताया कि शुरूआती एडिटिड फिल्म में अभिनेता की कहानी को जस का तस दिखाया गया था और उसे लोगों ने पसंद नहीं किया था। उन्होंने कहा कि शूटिंग के दौरान उन्हें लगा ‘मैं क्या कर रहा हूं, मैं गलत दिशा में जा रहा हूं’। वास्तव में जब पहला संपादन तैयार हुआ और हमने लोगों के लिए उसकी स्क्रीनिंग रखी तो उन्होंने पसंद नहीं किया, उन्होंने कहा कि वे इस व्यक्ति को पसंद नहीं करते और वे इसे नहीं देखना चाहते।

 

नायक को सहानुभूति जरूरी है!

 

 

निर्देशक राजू हिरानी और संजय दत्त की दोस्‍ती काफी पुरानी है और यह दोनों फिल्‍म ‘मुन्ना भाई एमबीबीएस’ और ‘लगे रहो मुन्ना भाई’ जैसी फिल्‍मों में साथ नजर आ चुके हैं। अपनी फिल्‍म ‘संजू’ के बारे में बात करते हुए निर्देशक ने यह भी बताया कि वह चाहते थे कि सच्ची कहानी दिखायी जाये क्योंकि वह संजय प्रति किसी तरह की सहानुभूति नहीं पैदा करना चाहते थे। उन्होंने शुरुआत में उसे वैसा ही दिखाया जैसा वह है, लेकिन बाद में उन्हें महसूस हुआ कि वह हमारा नायक है और हमें उसके लिए कुछ सहानुभूति रखने की जरूरत है।

 

कुछ सीन में किए गए थे बदलाव

 

 

हिरान नने आगे कहा कि, अदालत का फैसला आने के बाद खुद की जान लेने की कोशिश करने वाला हिस्सा फिल्म में नहीं था जिसे बाद में फिल्माया गया। यह मूल पटकथा में नहीं था, उनका सोचना है कि इससे कुछ सहानुभूति मिलेगी। उन्होंने कहा कि हर फिल्म एक यात्रा होती है। कुछ चीजों पर काम किया जाता है और कुछ पर नहीं. उन्हें अभी भी इस फिल्म में कमियां दिखाई देती हैं लेकिन आप अपना बेहतर देने की कोशिश करते हैं। बता दें कि इस फिल्‍म ने बॉक्‍स ऑफिस पर जबरदस्‍त कमाई की थी।

 

संजू ने की ताबड़तोड़ कमाई

 

 

कमाई की बात करें तो संजू साल 2018 में रिलीज हुई फिल्मों की टॉप 10 लिस्ट में शामिल है। फिल्म ने भारत में 341 करोड़ 22 लाख रुपये की कमाई की थी। फिल्म ने सलमान खान की एक था टाइगर और आमिर खान की 3 इडियट्स जैसी फिल्मों के रिकॉर्ड तोड़े।…Next

 

 

Read More:

मौनी रॉय ने ली 100 करोड़ के क्लब में एंट्री, इन एक्ट्रेस का डेब्यू भी रहा था सुपरहिट

RK स्टूडियो में बनी थीं ये सुपरहिट फिल्में, विदेशों में भी था शोमैन राजकपूर का जलवा

इस फिल्म के लिए अक्षय कुमार नहीं दीपक तिजोरी थे पहली पंसद, अब दिखते हैं ऐसे

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग