blogid : 319 postid : 2609

कभी अमृता तो कभी करीना : Love Stories of Saif Ali Khan

Posted On: 16 Aug, 2012 Bollywood में

खजाना मस्तीजब हों अकेले और उदास कर लें थोड़ी मस्ती से मुलाकात

Entertainment Blog

2013 Posts

668 Comments


Saif Ali Khan Biography in Hindi

बॉलिवुड में जब बात अभिनेताओं के आशिक मिजाजी की होती है तो शायद सबसे पहले नाम लिया जाता है सलमान खान का. लेकिन सलमान खान अगर आशिकी के मियां हैं तो नवाबी का ताज सैफ अली खान के सर है. आज सैफ अली खान का जन्मदिन है. उम्र के इस पड़ाव पर भी सैफ अपनी आधी उम्र की माशूका के साथ इश्क फरमाते नजर आते हैं. खबर तो यहां तक है कि करीना कपूर और सैफ अली खान की शादी इस साल अक्टूबर में होने वाली है.


Read: Saif Ali Khan’s Biography

आशिक मिजाज सैफ अली खान

सैफ अली खान नवाबों के परिवार से ताल्लुक रखते हैं. उनका जन्म पटौदी के नवाबों के घर हुआ था. उनके पिता ने मशहूर अभिनेत्री शर्मिला टैगौर से शादी की थी. पिता की तरह ही सैफ अली खान ने अपनी पहली शादी अपनी उम्र से बड़ी और अभिनेत्री अमृता सिंह के साथ की. लेकिन साल 2004 में दोनों अलग हो गए. दो बच्चे होने के बाद भी सैफ अली खान की शादी अमृता सिंह के साथ जिंदगी भर ना चल सकी.


Saif Ali Khan and Kareena kapoorSaif Ali Khan and Kareena Kapoor

इसके बाद आशिक मिजाज नवाब का दिल आया रोजा काटालानो पर जो एक स्विस मॉडल थीं. पर इनके साथ भी सैफ का सफर अधिक दिनों का नहीं रहा. साल 2007 में सैफ अली खान और अभिनेत्री करीना कपूर के अफेयर की खबरें बॉलिवुड मैगजीनों की हेडलाइन बनने लगी. दोनों साथ-साथ नजर आने लगे. हर पार्टी और अवार्ड शो में बांहों में बांहे डाले दोनों की उपस्थिति ने दोनों के रिश्तों को सार्वजनिक कर दिया. इसके साथ ही दोनों ने खुद अपने रिश्ते को प्यार का नाम दिया. अब जब प्यार किया तो डरना क्या.


दोनों तो यहां तक कहते हैं कि हम बहुत ज्यादा करीब हैं और रही बात शादी की तो वह मात्र एक मुहर होगी हमारे रिश्ते पर, अब यह मुहर जब लगे तब. वैसे खबर है कि सैफ अली खान और करीना कपूर इस साल अक्टूबर में शादी करने वाले हैं.


Read: Love Story of Saif Ali Khan and Kareena Kapoor

Saif Ali KhanSaif Ali Khan’s Career: सैफ अली खान का कॅरियर

सैफ अली खान का जन्म 16 अगस्त, 1970 को पटौदी के नवाब मंसूर अली खान पटौदी के घर हुआ था. नवाब पटौदी भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान थे. सैफ अली खान की माता मां शर्मिला टैगोर हिन्दी फिल्मों की मुख्य अभिनेत्री रह चुकी हैं. सैफ अली खान की बहन सोहा अली खान भी हिन्दी फिल्मों की अभिनेत्री हैं। उनकी दूसरी बहन साबा अली खान हैं.


Saif Ali Khan’s Filmography

सैफ ने फिल्‍म ‘परंपरा (1992) से बतौर अभिनेता अपने कॅरियर की शुरुआत की, लेकिन यह फिल्‍म कोई खास कमाल नहीं कर सकी. लेकिन इसके बाद आई फिल्म ‘आशिक आवारा’ के लिए उन्हें फिल्मफेयर बेस्ट मेल डेब्यू अवार्ड मिला. इसके बाद उन्होंने कई फिल्में की पर कोई सफल नहीं हो सकी. ‘मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी’, ‘यह दिल्‍लगी’, ‘कच्चे धागे’, ‘हम साथ-साथ हैं’ जैसी मल्टीस्टारर फिल्मों में तो उन्होंने बेहतरीन अभिनय किया पर एक अभिनेता के तौर पर वह अकेले किसी फिल्म को सफल नहीं करा सके.


फिल्म ‘आशिक आवारा’ से लेकर फरहान अख्तर की ‘दिल चाहता है’ तक सैफ ने दो दर्जन से ज्यादा फिल्मों में अभिनय किया, पर खुद को समकालीन अभिनेताओं की तुलना में साबित नहीं कर पाए थे. ऐसे में ‘दिल चाहता है’ सैफ के कॅरियर में यू टर्न लेकर आयी. आमिर खान, अक्षय खन्ना जैसे प्रतिभावान सितारों की मौजूदगी में भी सैफ अपनी बेहतरीन संवाद अदायगी और हाजिरजवाबी से दर्शकों को आकर्षित करने में सफल रहे.


‘दिल चाहता है’ के बाद सैफ अली खान ने ‘कल हो ना हो’, ‘हम-तुम’, ‘सलाम-नमस्ते’, ‘एक हसीना थी’ और ‘परिणिता’ जैसी फिल्मों में काम किया. “हम तुम” में पहली बार सैफ अली खान ने अकेले अभिनय करते हुए फिल्म को हिट करवाया. इस फिल्म के लिए सैफ को पहली बार फिल्मफेयर बेस्ट एक्टर अवार्ड मिला. इस फिल्म के लिए सैफ को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला.


साल 2007 में आई फिल्म “ओंकारा” के लिए भी सैफ अली खान को सर्वश्रेष्ठ विलेन का फिल्मफेयर अवार्ड मिला.


सैफ ने फिल्‍म युवा डायरेक्‍टर इम्तियाज अली की फिल्म ‘लव आजकल’ (2009) से बतौर निर्माता शुरूआत की. इस फिल्‍म में वह खुद अभिनेता रहे. यह फिल्म एक हिट साबित हुई और अब वह श्रीराम राघवन की ‘एजेंट विनोद’ के भी प्रोड्यूसर हैं.


Read: Agent Vinod


Tag: Happy Birthday Saif Ali Khan , Saif Ali Khan Biography, Saif Ali Khan in Hindi, Saif Ali Khan Biography, Saif Ali Khan and Kareena Kapoor,Saif Ali Khan, Saif Ali khan biography in hindi, सैफ अली खान और करीना कपूर

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग