blogid : 319 postid : 1945

मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन : जन्मदिन विशेषांक

Posted On: 19 Nov, 2011 Bollywood में

खजाना मस्तीजब हों अकेले और उदास कर लें थोड़ी मस्ती से मुलाकात

Entertainment Blog

2601 Posts

670 Comments

मॉडलिंग से एक्टिंग की राह पकड़ने वाली अभिनेत्रियों की लिस्ट बॉलिवुड में बहुत अधिक है. इसमें से कई कामयाब तो कई अधिक नाम कमाने के बाद भी जमीन पर ही हैं. लेकिन इन सब के बीच कुछ अभिनेत्रियों ने अपनी ऐसी जगह बना रखी है जहां वह असफल होने के बाद भी लोगों के बीच बेहद लोकप्रिय हैं. ऐसी ही एक अभिनेत्री हैं सुष्मिता सेन. पूर्व मिस यूनिवर्स रह चुकी सुष्मिता सेन का फिल्मी कॅरियर तो बेशक बहुत कमजोर है लेकिन दर्शकों के बीच उनकी लोकप्रियता उतकी ही अधिक है जिसकी सबसे बड़ी वजह है उनकी खुली जिंदगी.


अपने मूल्यों पर जीवन जीने वाली सुष्मिता सेन समाज की किसी बंदिश को नहीं मानतीं. फिल्में हिट हों या फ्लॉप उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता. 35 से भी ज्यादा की उम्र की होने के बाद भी वह शादी के लिए अभी तैयार नहीं हैं. लेकिन समाज में बिना शादी के उन्होंने बच्चा गोद लेने का जो साहस किया है वह उनकी ताकतवर इच्छा-शक्ति को दर्शाता है. इसके साथ ही उनकी लाइफ में लव अफेयर्स भी हमेशा चर्चा का विषय रहते हैं.


किसी सिलेब्रिटी की तरफ से ऐसा एट्टिट्यूड कम ही देखने को मिलता है. सुष्मिता का यही अंदाज उन्हें दूसरों से जुदा बनाता है. उनकी वॉर्म पर्सनैलिटी और उनका हर एक व्यक्ति को अपना लेने का अंदाज ही है जो उनके ‘नॉट सो सक्सेसफुल’ कॅरियर के बाद भी उन्हें बेहद पॉपुलर और चहेता बनाता है. समाज सेवा के लिए हमेशा आगे रहने वाली सुष्मिता चाहे फिल्मों में आएं ना आएं पर कैमरे पर जरूर दिख जाती हैं. तो चलिए जानते हैं कुछ बातें सुष्मिता सेन के बारे में.


sushmita senसुष्मिता सेन का सफर

सुष्मिता सेन का जन्‍म 19 नवंबर, 1975 को हैदराबाद में हुआ था. वायुसेना के सेवानिवृत्त विंग कमांडर सुबीर सेन और ज्वैलरी डिजाइनर सुभ्रा सेन की बेटी सुष्मिता सेन को फिल्म-जगत की सौम्य और सहज अभिनेत्रियों में माना जाता है.


1994 में जब सुष्मिता ने मिस इंडिया का खिताब जीता, तब सुष्मिता की उम्र 18 वर्ष थी. इस प्रतियोगिता में ऐश्‍वर्या राय दूसरे पायदान पर आई थीं.


1994 में सुष्मिता सेन भारत की तरफ से पहली महिला बनीं, जिसने मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम किया. यह आयोजन मनीला, फिलिपींस में हुआ था. मिस यूनिवर्स का विश्व खिताब जीतकर सुष्मिता सेन ने अपना नाम पूरे विश्व में रोशन कर दिया. उसी साल ऐश्वर्या राय ने भी मिस व‌र्ल्ड का खिताब जीता.


Sushmita-Senसुष्मिता सेन का फिल्मी कॅरियर

उम्मीद के मुताबिक 1997 में महेश भट्ट की फिल्म “दस्तक” से सुष्मिता सेन ने फिल्मी दुनिया में प्रर्दापण किया, जिसमें उन्होंने अपने ही चरित्र को जिया. फिल्म को सफलता नहीं मिली. दूसरी फिल्म “जोर” भी नहीं चली. उनको पहली सफलता फिल्म सिर्फ तुम के दिलबर दिलबर गाने में मिली, जिसमें उनकी अदाओं को दर्शकों ने पसंद किया.


डेविड धवन की फिल्म “बीवी नंबर वन” में सुष्मिता सेन ने बीवी नंबर टू का रोल किया और यह उनकी पहली हिट फिल्म साबित हुई. इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस अवार्ड (सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेत्री का फिल्मफेयर अवार्ड) भी मिला.


उनकी चर्चित फिल्मों में “फिलहाल”, “आंखें”, “समय”, “मैं हूं ना”, “बेवफा”, “मैंने प्यार क्यों किया”, “चिंगारी” के नाम शामिल हैं. हाल के समय में सुष्मिता सेन ने “दूल्हा मिल गया” और “नो प्रॉब्लम” जैसी फिल्मों में काम किया है.


निजी जिंदगी में स्पष्टवादी सुष्मिता के जीवन में पुरुष मित्रों की कमी नहीं रही है. बिजनेसमैन संजय नारंग और निर्देशक विक्रम भट्ट के बाद इन दिनों उनकी जिंदगी में एक्टर रणदीप हुड्डा बताए जाते हैं. मानव मेनन और शबीर भाटिया से भी सुष्मिता सेन के मधुर संबंध रहे. तीन साल पहले उन्होंने एक बच्ची को गोद लिया और उसे रिनी नाम दिया, जिसकी परवरिश वह मां बनकर कर रही हैं.

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग