blogid : 319 postid : 1382322

‘मुन्‍नी बदनाम’ से ‘चिकनी चमेली’ तक, रीजनल गानों पर आधारित हैं बॉलीवुड के ये 5 फेमस गाने!

Posted On: 30 Jan, 2018 Bollywood में

खजाना मस्तीजब हों अकेले और उदास कर लें थोड़ी मस्ती से मुलाकात

Entertainment Blog

2767 Posts

670 Comments

बॉलीवुड में गानों का खजाना हर उम्र और मूड के लोगों के लिए भरा पड़ा है। इनमें कुछ ऐसे गाने हैं, जो लंबे समय तक लोगों की जुबां पर चढ़े रहते हैं। बॉलीवुड की फिल्‍मी भाषा हिंदी है और अधिकतर गाने भी हिंदी में ही होते हैं। मगर कई बार फिल्म की कहानी अगर किसी एक क्षेत्र पर आधारित हो, तो उस जगह के फ्लेवर को भी गानों में उतारने की कोशिश की जाती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि बी-टाउन में जिस तरह फिल्‍में रीमेक बनती हैं, उसी तरह कई गाने भी रीजनल गानों से प्रेरित या उन पर आधारित होते हैं। आइये आपको बॉलीवुड के ऐसे ही पांच फेमस गानों के बारे में बताते हैं, जो रीजनल गानों से काफी प्रेरित थे और जबरदस्‍त हिट हुए।


cover


1- ‘मुन्नी बदनाम’- दबंग


MALAIKA


फिल्‍म ‘दंबग’ का यह गाना आज भी पार्टियों में सुनने को मिल जाता है। इस गाने ने खूब धमाल मचाया था। मलायका अरोड़ा का यह जबरदस्त डांस नंबर खूब पॉपुलर हुआ था। मगर आपको शायद ही पता हो कि यह गाना यूपी की एक लोकगायक के गाने ‘लौंडा बदनाम हुआ नसीबन तेरे लिए’ से बहुत ज्‍यादा प्रेरित है।


2- ‘मोंटा रे’- लुटेरा


Monta Re


फिल्म लुटेरा में रणवीर सिंह और सोनाक्षी सिन्हा की केमिस्ट्री से सजा यह गाना दरअसल एक बंगाली लोकगीत ‘बाउल’ से प्रेरित है। यह गाना भी लोग खूब गुनगुनाते थे।


3- ‘ससुराल गेंदा फूल’- दिल्ली 6


sasural genda fool


अभिषेक बच्चन और सोनम कपूर की फिल्म ‘दिल्ली 6’ का यह गाना बहुत ज्‍यादा पॉपुलर हुआ था। इस गाने पर अभिषेक बच्चन के डांस स्टेप्स बहुत मजेदार थे। मगर शायद ही लोगों को पता हो कि ‘ससुराल गेंदा फूल’ गाना छत्तीसगढ़ के एक लोकगीत से प्रेरित है।


4- ‘कदी ते हंस बोल वे’- लव आज कल


love aaj kal


सैफ अली खान, दीपिका पादुकोण और डायना पेंटी स्‍टारर इस सुपरहिट फिल्म का ये गाना बहुत पॉपुलर हुआ था। उस दौरान हर किसी की जुबां पर यह गाना चढ़ गया था। मगर आपको जानकर हैरानी होगी कि यह गाना कई साल पहले इसी बोल से आए पंजाबी गाने का बॉलीवुड वर्जन है। इस गाने को पहले पॉपुलर पंजाबी गायक मदन मद्दी ने गाया था।


5- ‘चिकनी चमेली’- अग्निपथ


katrina SONG


2012 में आई संजय दत्‍त और ऋतिक रोशन स्‍टारर फिल्म ‘अग्निपथ’ का गाना ‘चिकनी चमेली’ आते ही हिट हो गया था। मगर बहुत कम लोगों को पता होगा कि यह गाना एक मराठी गाने ‘कोम्बळी पलाली’ का हिंदी रीमेक है। ‘कोम्बळी पलाली’ गाना 1997 में आई मराठी फिल्म ‘जात्रा’ का गाना है…Next


Read More:

राजस्‍थान-पश्चिम बंगाल की इन सीटों पर हो रहे उपचुनाव, जानें यहां के सियासी समीकरण

IPL की कप्तानी में भारत के इस खिलाड़ी का दबदबा, ये हैं टॉप चार भारतीय कप्‍तान
करोड़ों के मालिक शत्रुघ्‍न ने बेटी सोनाक्षी से लिया है इतना ज्‍यादा कर्ज!

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग