blogid : 2214 postid : 137

FIFA WORLD CUP-“विश्व कप में छाया यूरोपीय टीमों का दबदबा”

Posted On: 5 Jul, 2010 Others में

FIFA 2010World of Football

FIFA 2010 Blog

22 Posts

41 Comments

फीफा विश्व कप में 2010 के शुरुवाती दौर में छाया दक्षिण अमेरिकी टीम का आधिपत्य समाप्त हो रहा है. क्वार्टर फाइनल के लिए चार दक्षिण अमेरिकी टीमों ने क्वालीफाई किया था जिसमें से अब केवल उरुग्वे ही बचा है. शुक्रवार और शनिवार को फीफा विश्व कप के खेले गए मुकाबलों में यूरोपीय टीमों का दबदबा रहा.

FBL-WC2010-MATCH57-NED-BRAक्वार्टर फाइनल का पहला मुकाबला पांच बार के विश्व विजेता ब्राज़ील और विश्व के चौथे नंबर की टीम नीदरलैंड के बीच खेला गया. मैच से पहले ब्राज़ील को नीदरलैंड के मुकाबले बीस माना जा रहा था परन्तु ब्राज़ील के कोच डूंगा जानते थे कि नीदरलैंड को हराना इतना आसान नहीं होगा. मैच के शुरुवात से ही ब्राज़ील ने अपना दबदबा बनाए रखा और अपने विपक्षियों को दिखा दिया कि वह क्यों विश्व की नंबर एक टीम है. खेल के 10वें मिनट में ब्राज़ील के रोबिन्हो ने नीदरलैंड की रक्षापंक्ति द्वारा की गयी गलती का पूरा फायदा उठाया और गोल कर ब्राज़ील को शुरुवाती बढ़त दिला दी. इसके बाद ब्राज़ील का आक्रमण कम नहीं हुआ और दूसरे गोल की तलाश में ब्राज़ील के खिलाड़ियों ने पूरी मेहनत की. आज ब्राज़ील के तरफ़ से अभी तक बेरंग रहे काका रंग में आते दिखे. पहले हाफ के अंतिम क्षणों में नीदरलैंड के गोलकीपर ने काका का शॉट बचाकर नीदरलैंड को मैच में बनाए रखा.

दूसरे हाफ का खेल जब शुरू हुआ तो नीदरलैंड की टीम अलग रंग में दिख रही थी ऐसा लग रहा था जैसे अर्जेन रॉबेन और वेस्ले स्नीजदर ने नीदरलैंड टीम में जान फूंक दी है और इसका फायदा नीदरलैंड को 53वें मिनट में मिला जब ब्राज़ील के गोलकीपर और रक्षापंक्ति में सामंजस्य नहीं बैठ पाई और फुटबॉल ब्राजीलियाई खिलाड़ी के सर से लग गोल में घुस गयी. इस तरह नीदरलैंड ने मैच में बराबरी की. नीदरलैंड के बराबरी करने के बाद मैच संतुलन में दिखा. अब दोनों छोरों से आक्रमण तेज़ हो गया. जहाँ मैच में ब्राज़ील की कोशिश एक बार फिर पकड़ ज़माने की थी वही नीदरलैंड भी दूसरा गोल खाना नहीं चाहता था परन्तु 68वें मिनट में इसका उल्टा हुआ जब वेस्ले स्नीजदर ने अपना विश्व का चौथा गोल कर नेदरलैंड को आगे कर ब्राज़ील को भौचक्का कर दिया. गोल खाने के बाद ब्राजीलियाई खिलाड़ी भन्ना गए और अपना आपा खोते दिखे. 78वें मिनट में ब्राज़ील को झटका तब लगा जब रेफरी ने लाल कार्ड दिखा फेलिप मेलो को बाहर का रास्ता दिखा दिया. दस खिलाड़ियों से खेल रही ब्राज़ील की टीम ने वापसी करने का प्रयत्न तो किया परन्तु नीदरलैंड के खिलाड़ियों ने ब्राज़ील के मंसूबों को नाकाम करते हुए क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली.

ब्राज़ील की हार का मुख्य कारण उनके खिलाड़ियों के द्वारा की गयी लापरवाही रही. छठी बार विश्व विजेता बनने का सपना लेकर आयी ब्राज़ीली टीम विश्व कप जीतने की सबसे प्रबल दावेदार थी परन्तु उनके खिलाड़ियों पर जब दबाव आया तो वह उसे नहीं झेल पाए और बिखर गए. ब्राज़ील ही हार का दूसरा मुख्य कारण शायद कोच डूंगा की आक्रमण नीति भी थी.

FBL-WC2010-MATCH58-URU-GHAविश्व कप का सबसे रोचक मुकाबला

जोहांसबर्ग का सॉकर सिटी स्टेडियम में फीफा विश्व कप का दूसरा क्वार्टर फाइनल उरुग्वे बनाम घाना के बीच हुआ. 90 मिनट तक दोनों टीमें एक-एक गोल से बराबर रहीं. अतिरिक्त समय खत्म होने में 20 सेकेंड बचे थे तभी घाना को कार्नर मिला. कार्नर को गोल में तबदील करने के लिए सभी घाना के खिलाड़ी उरुग्वे की डी में मौजूद हो गए तभी उरग्वे के खिलाड़ी सुरेज ने हैण्ड बाल कर फुटबॉल को गोल मे जाने से बचाया परन्तु रेफरी ने उन्हें लाल कार्ड दिखाया और घाना को पेनाल्टी स्ट्रोक दिया. घाना के पास मैच जीतने का सबसे अच्छा मौका था. पेनाल्टी लेने घाना से स्टार खिलाड़ी ग्यान आगे आए और यह क्या उन्होंने पेनाल्टी पोल में मार दी.

इस तरह मैच का अतिरिक्त समय खत्म अब पेनाल्टी स्ट्रोक के द्वारा किया जायेगा फैसला. लेकिन जिस चीज़ का घाना को डर था वही हुआ घाना के कप्तान तीसरा पेनाल्टी स्ट्रोक गोल में तबदील करने से चूके और उरुग्वे ने यह मुकाबला 2 के मुकाबले 4 गोल से जीत सेमीफाइनल में जगह पक्की की. सेमीफाइनल में उरुग्वे का मुकाबला ब्राज़ील को घर वापस भेजने वाली नीदरलैंड से होगा.

South Africa Soccer WCup Argentina Germanyजर्मनी ने पीटा अर्जेंटीना को

अर्जेंटीना अभी तक फीफा विश्व कप 2010 दक्षिण अफ़्रीका की सबसे मजबूत टीम जो शायद क्वार्टर फाइनल मुकाबले से पहले जर्मनी से बीस मानी जा रही थी. परन्तु क्वार्टर फाइनल मुकाबले में जर्मनी का ऐसा रंग चढ़ा कि अर्जेंटीना को फीफा से बाहर होना पड़ा. मैच के रोचक होने कि संभावना तो थी परन्तु एक तरफ़ा होने की नहीं. लेकिन जर्मनी ने सब कयासों को पीछे छोड़ अर्जेंटीना को चार गोल से हरा दिया. पूरे मैच में अर्जेंटीना के खिलाड़ी एक भी गोल नहीं कर सके. अर्जेंटीना की तरफ़ से मैसी को छोड़ सभी खिलाड़ी फुस्स साबित हुए. सबसे बड़ी चिंता जो माराडोना की टीम को झेलनी पड़ी वह थी रक्षापंक्ति की पूर्णतया विफलता और शायद यही कारण था जिसका फायदा क्लोसे और उनकी टीम के दूसरे खिलाड़ियों ने उठाया और एक-एक कर चार गोल दाग अर्जेंटीना को फीफा विश्व कप से बाहर कर दिया.

South Africa Soccer WCup Paraguay Spainस्पेन ने मज़बूत की दावेदारी

ब्राज़ील के फीफा विश्व कप से बाहर होने के बाद स्पेन को ख़िताब का सबसे बड़ा दावेदार कहा जा रहा है और स्पेन ने क्वार्टर फाइनल में परागुवे को हरा अपनी दावेदारी पर मोहर भी लगा दी है. पूरे मैच में 80 मिनट का खेल देख ऐसा लग रहा था कि मैच अतिरिक्त समय में जाएगा परन्तु डेविड विला एक बार फिर स्पेन के सूत्रधार बने और 83वें मिनट में गोल कर अपनी टीम को सेमीफाइनल में प्रवेश कराया जहाँ उनका मुकाबला इंग्लैंड और अर्जेंटीना को बाहर का रास्ता दिखाने वाली जर्मनी से होगा.

इससे पहले दोनों टीमों ने अपनी टीम को जीत दिलाने के मौके गवाए और गोल करने में असहाय रहे. दोनों टीमों को दूसरे हाफ में पेनाल्टी मिली परन्तु वह उसे गोल के अंदर नहीं दाग पाए.

ब्राज़ील के विश्व कप से बाहर होने के कारण अब ऐसा प्रतीत हो रहा है कि जैसे विश्व कप खुल गया था और कोई भी टीम इस बार की विजेता बन सकती है. विश्व विजेता बनने की दौड़ में अभी तक जर्मनी सबसे आगे है परन्तु जर्मनी के खिलाड़ी भी जानते हैं एक चूक और आप बाहर. इस बार जर्मनी शायद पिछले विश्व कप की हार को भूलना भी चाहती है जिसके कारण सबसे अच्छी टीम होने के बाद भी वह बाहर हो गयी थे. वहीं स्पेन और नीदरलैंड पहली बार विश्व विजेता बनने की कतार में खड़े है . उरूग्वे भले ही इन तीनों टीमों से कमज़ोर है परन्तु किसे पता किस दिन आप की किस्मत चमक जाए और आप उलटफेर कर दें. दोनों ही सेमीफाइनल के मुकाबले रोचक होने की संभावना है. अब देखते हैं क्या जर्मनी के विजय रथ को स्पेन रोक पाएगा या फिर नीदरलैंड को हरा उरग्वे करेगी धमाल?

This article is about the quarter final matches played in the FIFA Football World cup. In the first quarter final of the Football World Cup Netherlands stunned favorites Brazil with a 2-1 win over the five times World Champions. Uruguay got the better of last African contingent Ghana which saw the dramatic ending with Suarez niggling and then becoming the National Hero despite having shown the red card in the quarter final match. In the third quarter final match of the football world cup Germany displays their power with thrashing the favorites Argentina. Germany won 4-0 over Maradona man. In the last quarter final match Spain fortified their ambition to become the World Champions with a 1-0 win over Paraguay thanks to David Villa once again. Now in FIFA Football World cup the Semifinal matches will be played between Netherlands vs Uruguay and Spain will took Germany for the battle to reach finals.

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग