blogid : 2479 postid : 1165

तेरे माथे पे ये आंचल बहुत ही खूब है लेकिन..

Posted On: 21 Feb, 2013 Others में

Hindi News and BlogsNews, news in hindi, news 24, news headlines in hindi

hindinewsblogs

325 Posts

29 Comments

तेरे माथे पे ये आंचल बहुत ही खूब है लेकिन, तू इस आंचल से इक परचम बना लेती तो अच्छा था। मजाज लखनवी के इस शेर में जो पैगाम है, उस पर अमल कर खुद को साबित किया है अंजुम आरा ने। सहारनपुर के गंगोह में पली-बढ़ी और यहीं से ही इंटर तक की तालीम हासिल करने वाली अंजुम आरा ने देश की दूसरी मुस्लिम महिला आइपीएस बनने का गौरव हासिल किया है। इसके पहले मुंबई की रहने वाली गुजरात कैडर की सारा रिज़वी पहली मुस्लिम महिला आइपीएस बनी थीं।


मूलरूप से आजमगढ़ जिले के रहने वाले अयूब शेख, ग्रामीण अभियंत्रण सेवा विभाग में जेई हैं। 1992 से सन् 2006 तक अय्यूब की गंगोह में ही तैनाती रही। यहां से इंटर तक की पढ़ाई के बाद अंजुम ने लखनऊ के एक इंजीनियरिंग कालेज से बीटेक किया। कड़ी मेहनत के बाद उन्होंने आइपीएस-2011 बैच की परीक्षा उत्तीर्ण कर अपना मुकाम हासिल किया। अंजुम आरा को हिंदुस्तान की दूसरी मुस्लिम आइपीएस बनने का गौरव प्राप्त हुआ है। अंजुम को मणिपुर का कैडर मिला है। उनके इस चयन पर उनके घर वाले काफी खुश हैं। उनका कहना है कि बेटी ने मिसाल कायमकर समाज में उनका सिर ऊंचा किया है।

Read:गीतिका की मां ने भी सुसाइड नोट में लिया गोपाल कांडा का नाम


***************************************


जमीन लीज रद, रामदेव और हिमाचल सरकार के बीच ठनी


हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस सरकार और योगगुरु बाबा रामदेव के बीच ठन गई है। वीरभद्र सरकार ने सोलन में पतंजलि योगपीठ को पूर्व भाजपा सरकार द्वारा दी गई जमीन का पट्टा रद कर दिया है, लेकिन रामदेव 27 फरवरी को परियोजना के पहले चरण के उद्घाटन पर अडिग हैं। सोलन के साधुपुल में इस जमीन पर पतंजलि योगपीठ के लिए दो मंजिला भवन बनकर तैयार है। बाबा इस महत्वाकांक्षी परियोजना पर अब तक 11 करोड़ रुपये खर्च कर चुके हैं। पूर्व प्रस्तावित कार्यक्रम के मुताबिक रामदेव और बालकृष्ण इसके उद्घाटन के लिए यहां आने वाले हैं।


सूत्रों के मुताबिक, मंगलवार को मंत्रिमंडल की बैठक में मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह द्वारा आवंटन रद करने के आदेश के बाद कानून-व्यवस्था की स्थिति का जायजा लेने शुक्रवार को सोलन के उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक को शिमला बुलाया गया है। 27 फरवरी से पहले बाबा को यह फैसला रद करने संबंधी नोटिस थमाया जाना है।


सूत्र बताते हैं कि रामदेव के उद्घाटन के वक्त सोलन पुलिस को क्षेत्र सील करने के आदेश भी दिए जा सकते हैं, लेकिन इस मामले में अधिकारी फिलहाल चुप हैं। प्रधान सचिव वीसी फारका कहते हैं, ‘मुझे नहीं मालूम, सचिव राजस्व इस मामले को देख रहे हैं।’ जबकि अतिरिक्त मुख्य सचिव राजस्व पार्थसारथी मित्रा कहते हैं कि उन्हें कोई आदेश नहीं आया। लेकिन सूत्र बताते हैं कि रामदेव के तेवरों से सरकार सकते में है कि नोटिस दे या न दे।


इस बीच सोलन के साधुपुल में 27 फरवरी को उद्घाटन की तैयारियां चल रही हैं। साधुपुल में रामदेव हरिद्वार की तर्ज पर अपना दूसरा पतंजलि योगपीठ एवं आयुर्वेदिक संस्थान बनाने जा रहे हैं। इसके लिए पूर्व सरकार ने उन्हें यहां पर 96.8 बीघा भूमि 99 वर्ष के लिए लीज पर दी थी।


जून 2010 में ही तत्कालीन मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने योगपीठ का शिलान्यास भी कर दिया था। कांग्रेस उसी समय से इसका विरोध कर रही थी कि महाराजा पटियाला द्वारा इंदिरा हॉली डे होम नामक संस्था को दान की गई करोड़ों की भूमि को कौड़ियों के भाव न बेचा जाए। सत्ता में आने के बाद कांग्रेस ने यह आवंटन रद कर दिया है।


Read:मैडम मोबाइल पर थीं मशगूल और स्टेशन पर गिरी धड़ाम


******************************************


भारत बंद का दूसरा दिन, प्राइवेट कंपनियों की यूनियनें भी शामिल



प्रमुख मजदूर संगठनों की तरफ से बुलाई गई राष्ट्रव्यापी हड़ताल की आंच निजी क्षेत्र तक जा पहुंची है। श्रमिक समस्या से जूझ रही देश की तीन प्रमुख ऑटो कंपनियों (मारुति सुजुकी, हीरो और सुजुकी) की यूनियनों ने हड़ताल के अंतिम दिन इसमें शामिल होने का ऐलान कर दिया है। एसोचैम ने हड़ताल के चलते देश को 26 हजार करोड़ रुपये के नुकसान की आशंका जतायी है। अकेले दिल्ली एनसीआर में इस हड़ताल से करीब ढ़ाई हजार करोड़ रुपये का नुकसान होने का अनुमान है।


पहले से ही घटती बिक्री से परेशान तीनों कंपनियों के उत्पादन पर इसका विपरीत असर पड़ने के आसार हैं। इन तीनों के अलावा दिल्ली के आसपास स्थित कुछ अन्य कंपनियों में श्रमिकों के एक दिन के हड़ताल पर जाने की संभावना है।


इन तीनों कंपनियों की फैक्ट्रियां राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में है। देश की दिग्गज कार निर्माता मारुति सुजुकी के श्रमिक संगठनों से जुड़े लोगों ने कहा है कि कंपनी के दोनों प्लांट गुड़गांव और मानेसर में गुरुवार को कामकाज नहीं होगा। इसी तरह से देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प के श्रमिक संगठन ने भी राष्ट्रव्यापी हड़ताल के अंतिम दिन शामिल होने की बात कही है। जापान की बाइक निर्माता सुजुकी के श्रमिक संगठन ने भी हड़ताल में शामिल होने की घोषणा कर दी है।


इन तीनों कंपनियों में पहले से ही श्रमिक विवाद चल रहा है। मारुति के मानेसर प्लांट में हिंसक वारदात हो चुकी है। हीरो मोटोकॉर्प में प्रबंधन और श्रमिकों के बीच वेतन वृद्धि को लेकर लगातार बातचीत हो रही है, लेकिन अब तक किसी नतीजे पर नहीं पहुंची है।


Read: दहल गया कांडा, रात में चिल्लाकर मांगता है पानी


*****************************************


कल से है महाघमासान, इन 5 योद्धाओं पर होगी सबकी नजर



भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज 22 फरवरी, यानी शुक्रवार से शुरू होने जा रही है। ऐसे में दोनों ही टीमें एक-दूसरे को कड़ी टक्कर देने के लिए तैयार हैं। ऑस्ट्रेलिया ने तो अंतिम एकादश का ऐलान भी कर दिया है। वहीं, टीम इंडिया में अभी इस बात पर विचार चल रहा है कि किन खिलाडि़यों को पहले टेस्ट मुकाबले में कंगारुओं के खिलाफ अंतिम एकादश में शामिल किया जाए। कल से शुरू हो रहा यह टेस्ट मुकाबला कई खिलाडि़यों के लिए काफी अहम है।

Read:यूपी: महिला डीएम की खूबसूरती से हुए घायल, भाषण ही भूले मंत्री जी

बिहार के गांव में लड़कियों के मोबाइल फोन पर रोक


Tag: anjum ara, UPSC topper anjum ara, second muslim IPS anjum ara, baba ramdev, Himachal Pradesh government, land lease, Patanjali Yogpeeth, Sadhupul, Solan, bharat bandh, strike, trade unions, private companies, ASSOCHAM, auto sector, maruti, hero moto corp, suzuki, Gross Domestic Production,India Australia Test Series 2013, Sachin Tendulkar, Virender Sehwag, Harbhajan Singh, Michael Clarke,अंजुम आरा, संघ लोक सेवा आयोग अव्वल अंजुम आरा, 2 मुस्लिम आईपीएस अंजुम आरा, बाबा रामदेव, हिमाचल प्रदेश सरकार, भूमि पट्टा, पतंजलि योगपीठ,  सोलन, भारत बंद, हड़ताल, ट्रेड यूनियनों, निजी कंपनियों, एसोचैम, ऑटो क्षेत्र, मारुति, हीरो, सुजुकी, सकल घरेलू उत्पादन, भारत ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज 2013, सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, हरभजन सिंह, माइकल क्लार्क

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग