blogid : 15461 postid : 654227

बॉलीवुड के लिए वरदान हैं शेक्सपीयर के नाटक

Posted On: 26 Nov, 2013 Others में

Indian CinemaJust another Jagranjunction Blogs weblog

Indian Cinema

27 Posts

18 Comments

शेक्सपीयर के नाटक बॉलीवुड की दुनिया के लिए वरदान हैं. बॉलीवुड में एक नहीं बल्कि ऐसी कई फिल्में हैं जिनकी प्रेरणाएं शेक्सपीयर के नाटक से ली गई हैं. अंग्रेजी के मशहूर साहित्यकार विलियम शेक्सपीयर के नाटकों की कहानी इतनी दिलचस्प होती है कि बॉलीवुड के निर्देशक इन कहानियों की तरफ आकर्षित होने लगते हैं.


ऐसा नहीं है कि आज का भारतीय सिनेमा ही शेक्सपीयर के नाटकों से प्रेरणा लेता है बल्कि सालों पहले भी हिन्दी सिनेमा में शेक्सपीयर के नाटकों की कहानियों को आधार बनाकर फिल्मों का निर्देशन हुआ करता था. साल 1941 में निर्देशक जेजे मदन की फिल्म ‘जालिम सौदागर’ शेक्सपीयर के नाटक ‘मर्चेन्ट ऑफ द वेनिस’ (Merchant of the Venice) पर आधारित थी. गुलजार जिनका नाम बॉलीवुड की उन हस्तियों में गिना जाता है जो अपने विचारों के दम पर ही कुछ अलग कर दिखाने का दम रखते हैं. उन्होंने भी शेक्सपीयर के नाटक ‘कॉमेडी ऑफ एरर्स’ (Comedy of errors) की कहानी को आधार बनाकर फिल्म ‘अंगूर’ बनाई.

जब प्यार ही नहीं हुआ तो फिर शादी कैसी ?


movie on drmaJunction Entertainment: William Shakespeare Drama

फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ साल 1988 की सबसे सुपरहिट प्रेम कहानी थी इसमें आमिर खान और जूही चावला प्रमुख भूमिका में नजर आते हैं. इस फिल्म की कहानी का आधार भी शेक्सपीयर का नाटक ‘रोमियो और जूलियट’ (Romeo and Juliet) है. यहां तक कि साल 2012 में हबीब फैजल ने इशकजादे बनाई जिसमें अर्जुन कपूर और परिणीति चोपड़ा ने लीड रोल किया. इस फिल्म की भी कहानी का आधार शेक्सपीयर का नाटक ‘रोमियो और जूलियट’ है. हाल ही में रिलीज हुई निर्देशक संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘रामलीला’ भी इसी नाटक से प्रेरित है.


निर्देशक विशाल भारद्वाज जो हाल ही में अभिनेता शाहिद कपूर और अभिनेत्री श्रद्धा कपूर को लेकर ‘हैदर’ नाम की फिल्म निर्देशित कर रहे है, यह फिल्म भी शेक्सपीयर के नाटक ‘हैमलेट’ (Hamlet) से प्रेरित है. ऐसा नहीं है कि पहली बार विशाल भारद्वाज, शेक्सपीयर के नाटक से प्रेरणा ले रहे हैं बल्कि इससे पहले वो शेक्सपीयर के नाटक ‘ओथेलो’ (Othello) से प्रेरणा लेकर साल 2006 में ‘ओमकारा’ जैसी फिल्म निर्देशित कर चुके हैं.


एक-दूसरे के प्यार को महसूस कर रहे हैं !

दुनिया उसकी कायल थी और वो नूरजहां की

मां बनने का सुख इनके नसीब में नहीं था !!


william-shakespeare drama in bollywood movies




Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग