blogid : 7629 postid : 1331754

भारत की इस जगह को पार करने के लिए उल्टी चलती है गाड़ी! बॉलीवुड फिल्मों की होती है शूटिंग

Posted On: 25 May, 2017 Others में

अद्भुत दुनियारंग-बिरंगी दुनिया की अद्भुत तस्वीर और अनोखे रंग-ढंग को दर्शाता ब्लॉग

विविधा

1490 Posts

1294 Comments

विभिन्नताओं से भरा भारत. यहां आपको पहाड़ भी मिलेंगे और मैदान भी. हर मौसम बारी-बारी से आते हैं. वहीं हमारे देश में कुछ जगह ऐसी भी है जो किसी अजूबे से कम नहीं है. अगर आप सोच रहे हैं कि हम किसी भूतिया जगह की बात कर रहे हैं, तो आप गलत सोच रहे हैं. आज हम आपको ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जो इतनी खतरनाक मानी जाती है कि यहां गाड़ियां उल्टी चलती है.


rajasthan fort

राजस्थान के नागौर का कुचामन किला, जिसे सबसे खूबसूरत किले के अलावा सबसे खतरनाक भी माना जाता है. यहां के रास्तों से गुजरने के लिए गाड़ी सीधी नहीं बल्कि उल्टी चलानी पड़ती है यानि बैक गियर में. इस किले की ऊंचाई की बात करें, तो यह किला 800 मीटर ऊंची पहाड़ी पर है. यह अपनी पानी संग्रहण के लिए जाना जाता है. इस किले तक जाने के लिए चालकों को विशेष तौर पर ट्रेनिंग लेनी पड़ती है.


Kuchaman Fort and Hotel Kuchaman India November 2009

2000 में यहां होटल की शुरूआत हुई थी, जिसके बाद यहां पर विदेशी पर्यटकों का आना-जाना बढ़ने लगा. दरअसल, यह किला बारिश के पानी को बचाने के लिए बनाया गया है. यहां बारिश के पानी को इकट्ठा करने के लिए विशालकाय 17 टैंक बने हुए है. किले में बने सभी 17 टैक अंडरग्राउंड चैनल(नालियों) से जुड़े हुए हैं.



jodha akbar

पहले समय में पाइप का इस्तेमाल नहीं करते थे इसलिए गहरी और वाटरप्रूफ नाली के द्वारा एक टैक से दूसरे टैक तक बारिश का पानी पहुंचता है. इस किले के बारे में कहा जाता है कि इसका निर्माण 750 ई. में नागभट्ट ने करवाया था. यहां पर कई बॉलीवुड फिल्मों की भी शूटिंग हो चुकी है. अभिषेक बच्चन की द्रोण और जोधा अकबर फिल्म के कई सीन इस किले में शूट किए गए हैं.

तो जनाब! इस किले में जाने से पहले गाड़ी को बैक गियर में चलाने की प्रैक्टिस जरूर करें. …Next



Read More:

एक ऐसा गांव जहां हर घर में कोई है प्रधानमंत्री, तो किसी का नाम है सैमसंग या एंडरॉयड

कभी भारत पर था इनका राज आज झुग्गी में रहने को मजबूर हैं बहादुर शाह जफर की बहू

जब इन सितारों ने अपने सुपरहिट शो को कहा अलविदा तो गिर गई टीआरपी!

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग