blogid : 7629 postid : 795026

इन चीजों का हुआ अविष्कार और देखते-देखते बदल गए आप

Posted On: 18 Oct, 2014 Others में

अद्भुत दुनियारंग-बिरंगी दुनिया की अद्भुत तस्वीर और अनोखे रंग-ढंग को दर्शाता ब्लॉग

विविधा

1490 Posts

1294 Comments

पहिए की खोज से लेकर मंगल ग्रह तक पहुंचने तक मनुष्य और मनुष्यता ने एक लंबा सफर तय किया है. मनुष्यता की शुरूआत में अविष्कारों की रफ्तार बेहद धीमी थी. हजारों-हजारों साल तक मानव इतिहास में कोई क्रांतिकारी बदलाव नहीं दिखाई देता था. 18वीं शताब्दी में औद्योगिक क्रांति के बाद फिर सबकुछ बदल गया. अविष्कारों की रफ्तार तीव्र हो चली. 20वीं शताब्दी में शुरू तकनीकी क्रांति ने तो अविष्कारों की रफ्तार को तीव्र से तीव्रतम कर डाला. पर विज्ञान के इस लंबे इतिहास के दौरान कुछ अविष्कार ऐसे रहे जिन्होंने मानव इतिहास को हमेशा-हमेशा के लिए बदलकर रख दिया.


प्रिंटिंग प्रेस



printing press



1439 में गुटनबर्ग  द्वारा प्रिंटिंग प्रेस के अविष्कार ने लिखित शब्दों को साधारण से साधारण आदमी तक पहुंचाने का काम किया. इससे पहले किताबें हस्तलिखित हुआ करती थी और इसे समाज का केवल धनी तबका ही खरीद सकता था. प्रिंटिंग प्रेस के अविष्कार ने टाईपराईटर और डेस्क-टॉप प्रिंटर के अविष्कार का भी रास्ता खोल दिया.



बंदूक



gunn



चीन द्वारा 1260 में गनपाउडर आधारित बन्दूक के अविष्कार के बाद शस्त्र भंडार और युद्ध फिर पहले जैसे नहीं रहे. अगर मूल अमेरिकी निवासी यूरोप के आक्रमणकारियों से तीर और भाले की बजाए बन्दूकों से लड़े होते तो विश्व का इतिहास कुछ और होता.


Read: एरोप्लेन का आविष्कार सर्वप्रथम अमेरिका में नहीं बल्कि भारत में हुआ था फिर भी उसका श्रेय राइट ब्रदर्स को मिल गया, जानिए कैसे


टेलीग्राफ




telegraph



सेम्युल फिनले ब्रीज मोर्स और कंपनी द्वारा 1844 में लांच किया गया टेलीग्राफ को ई मेल प्रणाली का शुरूआती वर्जन माना जा सकता है. मोर्स टेलीग्राफ के बारे में सोचने वाले पहले व्यक्ति नहीं थे पर उन्होंने ही दुनिया को सबसे पहले इस तकनीक से रू-ब-रू कराया.



वाष्प इंजन



steamengine



ब्रिटेन के रिचर्ड ट्रेविथिक द्वारा वाष्प इंजन के अविष्कार से पहले तक भारी परिवहन का एकमात्र साधन समुद्री जहाज हुआ करती थीं. 1804 से पहले निजी सफर घोड़े, बग्गियों और बैलगाड़ियों में हुआ करता था पर वाष्प इंजन के अविष्कार के बाद एक बार जब रेल पटरियां बिछनी शुरू हुईं तो व्यापार और उद्योग की प्रगति ने फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा.



ऑटोमोबाईल



automobile



चीन में 1672 में ही कुछ ऑटोमोबाईल की शुरूआती मॉडल आना शुरू हो गया था, पर पहली बार 1784 में विलियम मुर्डोक ने वाष्प संचालित कार लांच किया. सोचिए जिन सड़कों पर पहले घोड़े और बग्गियां चलती थीं उनपर एक दिन मशीन से चलने वाली गाड़ी देखकर लोगों ने कैसा महसूस किया होगा.



हवाई जहाज



aeroplane



1903 में मनुष्य का पक्षियों की तरह हवा में उड़ने का पूराना सपना भी पूरा हो गया. ओर्विल राइट और विल्बर राइट ने जो साईकल की दुकान में काम किया करते थे, हवाई जाहाज उड़ाने वाले पहले व्यक्ति बने.


Read: 10 साल का आइंस्टीन

रेडियो का अविष्कार




radio




अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट ने 1943 में यह फैसला सुनाया कि निकोला टेसला ने पहली बार रेटियो का आविष्कार किया. तब रेडियो को वायरलेस टेलीग्राफ कहा जाता था. लिखित शब्दों से निकलकर ध्वनी की दुनिया में प्रथम प्रवेश का मनुष्यता का अनुभव वाकई विलक्षण था. समय के साथ आलमारी के आकार का रेडियो छोटा हुआ और हमारी जेबों में आ गया.



टेलीविज़न



tvvvvvv



जब रेडियो सुनने वाले लोगों को केवल श्रव्य ध्वनियों से संतुष्टि नहीं मिली तो, जे. एल. बेयर्ड ने बोलने के साथ ही वक्ता की तस्वीर दिखाने वाले यंत्र का आविष्कार कर दिया. टेलीविजन के आविष्कार के साथ ही घर बैठे वक्ता-श्रोता को लगने लगा कि डब्बे के अंदर दिखने वाला व्यक्ति हमारे सामने ही है.



Read more:

आत्मा का रहस्य

उन चारों ने एक ही समय पर आत्महत्या की, लोग कहते हैं उन्हें किसी ने हिप्नोटाइज किया था… पढ़िए विज्ञान की एक अनसुलझी पहेली

आसमान से उतरा था वो या समय की गति को मात देकर आया था…देखिए चीन की सड़कों पर घूमते एक रहस्यमय व्यक्ति की हकीकत

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग