blogid : 7629 postid : 769477

क्या आप भी मनाना चाहते हैं ऐसा फनी हॉलिडे प्लान.... सोच लीजिए, कहीं बाद में पछताना ना पड़े!!

Posted On: 1 Aug, 2014 Others में

अद्भुत दुनियारंग-बिरंगी दुनिया की अद्भुत तस्वीर और अनोखे रंग-ढंग को दर्शाता ब्लॉग

विविधा

1490 Posts

1294 Comments

अगर इतने लोग इकट्ठा हुए तो सबसे पहले बहुओं को चिंता होगी कि खाना तो नहीं बनाना पड़ेगा…खर्च कितना पड़ेगा? मेरे लिए कोई कुछ लाएंगे कि नहीं? कहीं मेरा ही पति इंतजाम के सारे खर्चे न करे? बच्चे इतने लोगों के बीच बिगड़ तो नहीं जाएंगे? अरे, मैं इतने दिन पहनूंगी क्या, ढंग के कपड़े भी नहीं है मेरे पास तो!! शायद ऐसा ही कुछ फनी नजारा सामने आए या हो सकता है इससे भी ज्यादा कुछ और. हम बात कर रहे हैं एक साथ छुट्टियां बिताने वाले लंदन के एक ऐसे परिवार की जिसमें 100 सदस्य हैं.



Annual family holiday



45 सालों से यह परिवार लंदन के एक ही रिसॉर्ट में छुट्टियां बिता रहा है. दुनिया के किसी भी कोने में कोई भी मेंबर हो लेकिन बच्चों की गर्मी की छुट्टियों के समय में निर्धारित किए गए इस हॉलिडे में उनका आना तय है. एक साल पहले ही इसके लिए एडवांस बुकिंग की जाती है और अधिकांशत: बच्चों की गर्मी छुट्टियां शुरू होने के पहले सप्ताह में ही वे यह मिलने का प्रोग्राम रखते हैं. इस सप्ताह भी ऐसा ही हुआ और फिर ली गई दुनिया के सबसे बड़े परिवार के हॉलिडे की सबसे बड़ी तस्वीर!


8 से 10 मेंबर का परिवार भी आज के समय में एक बड़ा परिवार माना जाता है. इससे बड़े परिवार की तो कल्पना ही नहीं की जा सकती. ज्यादा से ज्यादा 10 से 20 फैमिली मेंबर किसी रिश्तेदार की शादी में इकट्ठे होते हैं वह भी मुश्किल एक दिन या कुछ घंटों के लिए. बच्चों के लिए तो यह मस्ती और फन का टाइम होता है लेकिन बड़ों के लिए सबके रहने-खाने का इंतजाम ही सिरदर्द बन जाता है. भारत जैसी संस्कृति और परंपरा को मानने वाले देश में भी 100 लोगों के परिवार की आज कल्पना नहीं की जा सकती. लंदन में पिछले 45 सालों से चली आ रही परंपरा को निभाते हुए इस परिवार के 100 सदस्य जब छुटिटियों पर रिसॉर्ट में मिले तो फन और मस्ती का यही माहौल वहां भी था.



biggest family holiday


Read More: हम दो और हमारा एक ब्वॉयफ्रेंड, पढ़िए कपड़ों से लेकर अपना ब्वॉयफ्रेंड तक शेयर करने वाली दो जुड़वा बहनों की हैरान कर देने वाली कहानी



यह परिवार है प्रिंटर जॉर्ज गिग का. जॉर्ज को डर था कि परिवार बढ़ने पर जब अलग-अलग सदस्य अलग जगहों पर रहने लगेंगे तो वे एक-दूसरे से दूर हो जाएंगे. इसलिए परिवार के सभी सदस्यों को एक-दूसरे से जोड़े रखने के लिए पहली बार उन्होंने ‘एनुअल फैमिली हॉलिडे’ का आइडिया सोचा. 1969 में पहली बार उन्होंने पूरे परिवार को इस ‘फैमिली हॉलिडे’ प्लान के बारे में बताया और हर हर साल लंदन के एक ही रिसॉर्ट में मिलने की बात कही. जॉर्ज का यह हॉलिडे प्लान सबको पसंद आया और तब से हर साल यह परिवार इस रिसॉर्ट में मिलते आ रहे हैं.


2009 में 104 साल की उम्र में जॉर्ज की मौत हो गई लेकिन उनके परिवार की यह परंपरा आज भी चल रही है. इस बार भी दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में रह रहे 100 सदस्य इस रिसॉर्ट में मिले. इस सप्ताह 85 बच्चे अपने परिवारों के साथ इंग्लैंड में मिले. दुनिया के इस सबसे बड़े फैमिली हॉलिडे में 5 बच्चे, 27 पोते-पोतियां, 50 परपोते-परपोतियां, और तीन उन परपोते-परपोतियों के बच्चे शामिल थे जो थाइलैंड, मोजांबिक और यूएस जैसी दूर-दूर की जगहों से आए थे.



London family



जॉर्ज की पोती क्रिस्टीन ग्रीनफील्ड 60 साल की हैं. क्रिस्टीन याद करते हुए बताती हैं कि उनकी फैमिली का यह ट्रेडीशन इसलिए शुरू किया गया था ताकि अलग-अलग देशों में रह रहा बढ़ता हुआ परिवार एक जगह, एक बार मिल सके और यह अपने मकसद में कामयाब भी रहा है.


क्रिस्टीन के अनुसार यहां वे हर साल आते हैं. हालांकि यहां आने के लिए किसी पर कोई सख्ती नहीं फिर भी हम यहां आना एंजॉय करते हैं. बच्चों के लिए यह किसी पार्टी के तरह है और वे अपने कजंस से मिलकर बड़े खुश होते हैं. हालांकि कई फैमिली मेंबर आगे के सालों में यहां न आने का सोच रहे हैं क्योंकि आने का खर्च बहुत अधिक होता है. खासकर अमेरिका में रह रहे परिवारों के लिए यह बहुत खर्चीला साबित होता है.


Read More:

कमसिन लड़कियों की टोली ने अपने पैर किराए पर दे दिए, लेकिन कैसे, यह और भी मजेदार है

उसने चांद को गोलियों से छ्लनी करना चाहा लेकिन इस कोशिश का अंजाम क्या हुआ, खुद देख लीजिए

आखिर क्यों इस टापू पर रहने वाले लोग बूढ़े नहीं होते?

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग