blogid : 7629 postid : 1301857

21वीं सदी नहीं इस दौर में भारत के लोग थे सबसे ज्यादा स्टाइलिश, कुछ ऐसा होता था लोगों का फैशन

Posted On: 24 Dec, 2016 Others में

अद्भुत दुनियारंग-बिरंगी दुनिया की अद्भुत तस्वीर और अनोखे रंग-ढंग को दर्शाता ब्लॉग

विविधा

1490 Posts

1294 Comments

फैशन, एक अंग्रेजी का शब्द है, जिसका प्रयोग रोजमर्रा की बातचीत में सबसे अधिक होता है. फैशन शब्द की कोई परिभाषा नहीं है, फिर भी दुनियाँ का हर एक आदमी इससे बखूबी वाकिफ है. आम तौर पर लोग पाश्चात्य तौर-तरीकों को अपनाना ही फैशन मानता है और हर बदलते दिन के साथ फैशन के तरीके भी बदल जाते हैं. वैसे तो सदियों से लोग फैशन के धारा प्रवाह में बह रहे हैं,  लेकिन भारत में 70 के दशक को सबसे अधिक फैशनेबल दौर माना जाता है.


fashions


यही वह समय था जब भारत में डिस्को और हिप हॉप जैसे डांस प्रचलित हुए और फैशन के बाजार में एक तीव्र बदलाव आया. इस समय के लोग नए फैशन को अपने ऊपर आजमाने लगे जो धीरे धीरे एक चलन बन जाता था. भारत का फैशन बाजार ज्यादातर फिल्मों से प्रभावित होता है और 70 के दशक में रिलीज हुई बॉबी मूवी ने तो जैसे धूम मचा दी थी.


bell_bottoms

सलवार कमीज पहनने वाली लड़कियां अब बॉबी फिल्म की अभिनेत्री डिंपल कपाड़िया का अनुसरण कर अब शर्ट और और ढीली ढाली बैल-बॉटम पैंट पहनें लगी थी. डिस्को के लिए चमकीले – भड़कीले कपडे पसंद किये जाने लगे, वहीँ लड़कियों ने लोक संस्कृति के परवाह किये बैगर मिनी स्कर्ट को पहनना शुरू कर दिया.  इतना ही नहीं देश के पारम्परिक परिधान साडी को पहनने की नयी स्टाइल अपनायी जाने लगी.


fashion


बदन से चिपकी हुई मुमताज़ स्टाइल की साडी उस समय खूब प्रचलित हुई, साथ में गहरे गले तथा बिना बाँहों वाले ब्लाउज के साथ महिलाओं के रूप में आकस्मिक परिवर्तन देखने को मिला और पारम्परिक समझे जाने वाली साड़ियाँ अब फैंसी और सेक्सी ड्रेस मानी जाने लगी. जो महिलायें कभी फैंसी चीज़ों को आज़माने की हिम्मत नहीं जुटा पाती थी अब वह तरह तरह की ऊँची और फिटिड कुर्ती, हाई-हील सैंडल्स पहनती थी और रंग बिरंगे बड़े-बड़े चश्मे व हाथ पर लटकाने वाले पर्स उनके खूब मन भाने लगे थे.


bollywood


बालों को संवारने के लिए स्कार्फ चलन में आ गए, वहीँ पुरुष समुदाय में तरह-तरह की हेयर स्टाइल और चौड़ी मोहरी वाली पैंट काफी फेमस हुई. साथ ही लड़के पेंट- कमीज छोड़ जितेन्द्र स्टाइल रंगीन टी-शर्ट पहनना पसंद करने लगे. वास्तव में 70 के दशक का पहनावा फैशन जगत में एक क्रांति लेकर आया जिसकी झलक आज भी देखने को मिल जाती है…Next


Read More:

ये है विश्व की अनोखी बस, ट्रैफिक की समस्या से मिलेगी निजात

ओलंपिक में मैडल जीतने के लिए ये सब करता है चीन, हैरान कर देगी तस्वीरें

दुनिया की सबसे मशहूर और अमीर महिला डॉन, कमाई जानकर उड़ जाएंगे होश

ये है विश्व की अनोखी बस, ट्रैफिक की समस्या से मिलेगी निजात
ओलंपिक में मैडल जीतने के लिए ये सब करता है चीन, हैरान कर देगी तस्वीरें
दुनिया की सबसे मशहूर और अमीर महिला डॉन, कमाई जानकर उड़ जाएंगे होश

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग