blogid : 7629 postid : 1220701

ये हैं देश की 8 रॉयल फैमिलीज, शाही है इनका अंदाज

Posted On: 13 Aug, 2016 Others में

अद्भुत दुनियारंग-बिरंगी दुनिया की अद्भुत तस्वीर और अनोखे रंग-ढंग को दर्शाता ब्लॉग

विविधा

1490 Posts

1294 Comments

भारत में राजाओं की वैसे तो आपने कई कहानियां सुनी और देखी होगी. अक्सर हमारी हिंदी फिल्मों में भी राजाओं की कई कहानियां दिखाई कई हैं. लेकिन क्या आपको पता है भारत के आजाद होने के बाद भी हमारे देश के कई हिस्सों में आज भी राजा महाराजा शाही तरीके से अपना जीवन जी रहे हैं. आइए जानते हैं कैसी है उनकी रॉयल लाइफ.


rajgharan india


1. मेवाड़ का राज परिवार

राणा अरविंद सिंह मेवाड़ राजघराने के 76वें राजा के तौर पर हैं. यह राजघराना आज भी अपनी बेशुमार दौलत के लिए जाना जाता है. इस राजघराने का राजस्‍थान में एचआरएच ग्रुप ऑफ होल्‍टस के नाम से बिजनेस है. इसमें हेरिटेज होटल, रिसार्ट्स और चैरिटेबल इंस्टिट्यूशन शामिल हैं. इस घराने ने अपने जमाने के विंटेज कारों को उदयपुर सिटी पैलेस में रखा है, जहां लोग उसे देखने आते हैंं.


The Mewar Dynasty


2. वाडियार का राज परिवार

मैसूर के नए राजा यदुवीर कृष्‍णदत्‍ता चामराजा महज 23 साल के हैं. उन्हें 23 साल में ही यहां का राजा बना दिया गया था. यह राजघराना आज से नहीं करीब 1399 से चला आ रहा है. मैसूर में स्थित मैसूर का महाराजा पैलेस इस शहर की सबसे मशहूर जगहों में से एक है. ऐसा माना जाता है कि मैसूर राज परिवार के पास करीब 10 हजार करोड़ रुपए की संपत्ति है.


The Wadiyar Dynasty


3. अलसीसर का राज परिवार

राजस्‍थान के अलसीसर राज परिवार के राजा अभिमन्‍यु सिंह हैं. इनके पास कई हवेलियां हैं, जो जयपुर और रणथम्‍भौर में हैं. अलसीसर होटल को एक हेरिटेज होटल में बदल दिया गया है. यहां हर साल आयोजित होने वाले इलेक्‍ट्रॉनिक डांस फेस्टिवल और मैग्‍नेटिक फील्‍ड को अभिमन्‍यु सिंह ही आयोजित करते हैं.


alsisar-royal-Palace


Read:  दुनिया की सबसे महंगी कार से भारतीय राजा ने उठवाया कचरा, लिया अपने अपमान का बदला


4. राजकोट का राज परिवार

युवराज मंधातसिन जडेजा राजकोट राज परिवार की प्रमुख हैं. ये राज परिवार फिलहाल अपनी संपत्ति को हेरिटेज होटल में तब्‍दील कर रहा है. मंधातसिन जडेजा ने बायो-फ्यूल डेवलपमेंट और हाइड्रोपावर प्लांट में  करीब 100 करोड़ रुपए लगाए हैं. इसके अलावा इस राजपरिवार ने ‘यूएस पिज्जा’ के साथ में करार भी किया है, ताकि गुजरात में पिज्‍जा स्‍टोर खोले जाएं.


Rajkoat


5. बड़ौदा का गायकवाड़ राज परिवार

इस राज परिवार में राजा के तौर पर समरजीत सिंह गायकवाड़ हैं. इस राज परिवार ने हाल ही में 20 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की प्रॉपर्टी खरीदी है. उनके पास दो हजार एकड़ कॉमर्शियल और रियल एस्टेट का कारोबार है. आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन यह सच है, उनके पास लगभग 600 एकड़ में फैला 187 कमरों का लक्ष्‍मी विलास पैलेस है. यहां के युवराज ने अपने लिए पैलेस के अंदर 10 होल गोल कोर्स भी बनवाया है.


The Gaekwads of Baroda


6. जोधपुर का राज परिवार

भारत के राज परिवारों में से एक जोधपुर के राज परिवार के पास दुनिया का सबसे बड़ा प्राइवेट रेसिडेंस ‘उम्‍मेद भवन पैलेस’ है. इसमें 347 कमरे हैं, जिसके एक हिस्‍से को होटल बना दिया गया है. इसे रेसिडेंस को ट्रैवलर च्वॉइस अवॉर्ड में बेस्ट होटल का अवॉर्ड भी मिला है.


Jodhpur palace


7. बीकानेर का राजपरिवार

इस राजपरिवार की उत्‍तराधिकारी राज्‍यश्री कुमारी बीकानेर की एक शूटर हैंं और उन्हें भारत के सम्मानित खेल अवार्ड अर्जुन अवॉर्ड से नवाजा भी गया है. इसके अलावा उनके पास कई चैरिटबल ट्रस्ट हैं जिसकी वह चेयरपर्सन भी हैं.


Bikaner palace

इस राजपरिवार का लालगढ़ महल के नाम से एक हेरिटेज होटल भी है. जिसे म्यूजियम के तौर पर भी रखा गया है…Next


Read More:

‘रॉयल फैमली’  से नाता है बॉलीवुड की इन 7 अभिनेत्रियों का, देखें तस्वीरें

वैज्ञानिकों के लिए रहस्य है इस राजा की मौत, एक्स-रे के लिए तीन बार निकाला गया कब्र से

इस देश का राजा है यह व्यक्ति, पका रहा है सबके लिए खाना

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग