blogid : 7629 postid : 804551

क्या अमर है यह पृथ्वी का सबसे वृद्ध इंसान? इसकी उम्र जानकर आप हो जाएंगे हैरान!

Posted On: 17 Nov, 2014 Others में

अद्भुत दुनियारंग-बिरंगी दुनिया की अद्भुत तस्वीर और अनोखे रंग-ढंग को दर्शाता ब्लॉग

विविधा

1490 Posts

1294 Comments

इतिहास की किताबे पढ़ते-पढ़ते कई बार आपको लगा होगा कि काश! विश्व में ऐसा कोई व्यक्ति होता जिसने पिछले 100-150 साल पुराने इतिहास को न केवल जिया हो बल्कि उसके बारे में जानकारी भी दे. तो मुस्कुराइए क्योंकि इस तरह का व्यक्ति आज भी हमारे बीच में है.


oldman-460x307


1857 में भारत की पहली स्वतंत्रता संग्राम की लड़ाई देख चुका यह व्यक्ति पृथ्वी का सबसे वृद्ध इंसान है. गिनिज वर्ल्ड रिकॉर्ड के मुताबिक महसता मुरासी नाम का यह व्यक्ति 179 साल का है. महसता मुरासी ने दावा किया है कि वह दुनिया के सबसे ज्यादा उम्र के व्यक्ति हैं. भारतीय अधिकारियों के मुताबिक मुरासी का जन्म 06 जनवरी 1835 को बैंग्लोर शहर में हुआ. मुरासी 1903 से वाराणसी शहर में रह रहे हैं जहां उन्होंने 1957 तक एक मोची काम किया. जब वह अपने काम से सेवानिवृत हुए तब उनकी उम्र 122 साल थी.


Read: आज भी मृत्यु के लिए भटक रहा है महाभारत का एक योद्धा


महसता मुरासी के मुताबिक “मेरे ‘पर पौत्र’ कुछ साल पहले मर चुके थे, मैं बहुत सालों से जिंदा हूं, मौत मुझे भूल गया है और अब शायद ही कोई उम्मीद बाकी है. इस चीज पर मुझे लगता है कि शायद मैं अमर हूं या फिर कुछ और”. इसके जन्म प्रमाणपत्र और पहचान पत्र से तो यह जाहिर हो जाता है कि यह सही बोल रहे हैं लेकिन दुर्भाग्यवश कोई भी मेडिकल जांच उनके जन्म की पुष्टि नहीं कर पा रही है. वैसे इस वृद्ध इंसान के शरीर को देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि जो यह कह रहे हैं उसमें कहीं न कहीं सच्चाई तो जरूर है. बड़े-बड़े नाखून तथा बदन से निकलती पपड़ियां इनके उम्र को साफ तौर पर दर्शा रही है.


Read more:

अजर-अमर होने का वरदान लिए मोक्ष के लिए भटक रहे हैं ये कलयुग के देवता

जानिए किस उम्र में बन सकते हैं आप शनि के कोप के शिकार और इससे बचने के अचूक उपाय

महज एक साल की उम्र में इसने वो कर दिखाया जो किसी ने सपने में भी नहीं सोचा होगा


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (5 votes, average: 3.80 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग