blogid : 7629 postid : 1100765

जापान में एक ऐसा समुद्र जो बहता है छत के नीचे

Posted On: 21 Sep, 2015 Others में

अद्भुत दुनियारंग-बिरंगी दुनिया की अद्भुत तस्वीर और अनोखे रंग-ढंग को दर्शाता ब्लॉग

विविधा

1490 Posts

1294 Comments

समुद्र यानी जल का वह स्रोत जिसका कोई अंत नहीं दिखता, कोई थाह नहीं लगता. आपको यह जान कर अचरज होगा कि जापान में एक समुद्र ऐसा भी है जो एक छत के नीचे समा गया है. यह है दक्षिणी जापान में स्थित दुनिया का सबसे बड़ा इनडोर समुद्र तट. कहने को तो यह कृत्रिम है लेकिन कुछ मायनों में यह असल समुद्री बीच को भी मात देता है.


ocean-dome-


यह कृत्रिम बीच 6 फुटबॉल के मैदानों के बराबर है जिसमें करीब 10,000 पर्यटक आ सकते हैं. इस मानव निर्मित समुद्री तट पर हर कोई लेटने का आनंद ले सकता है. कृत्रिम खजूर के पेड़ और लहरोंं के शोर आपको एहसास ही नहीं होने देंगे कि आप किसी प्राकृतिक समुद्री तट पर नहीं लेटे हैं. अगर आपको फिर भी लगता है कि असली समुद्री तट ही असली होता है तो आपको बता दें की प्राकृतिक तट यहां से ज्यादा दूर नहीं है. महज 300 मीटर की दूरी पर स्थित असली बीच इस मानव निर्मित बीच से मुकाबला न कर पाने के कारण बेहद सूनी दिखती है. कम ही पर्यटक यहां आते हैं.


Read: अद्भुत नजारा: नदी के ऊपर नदी जिस पर चलता है पानी का जहाज|


85 मीटर लंबे इस समुद्र तट पर ढेरों दुकानें हैं. इसके अलावा भी पर्यटकों के लिए इस बीच पर बहुत कुछ है. हर समय यहां मौसम खुशनुमा रहता है. हरा-भरा उष्णकटिबंधीय जंगल लेकिन न वर्षा न ही आद्रता, लेकिन हां तोते के गीत आपको जरूर सुनने को मिलेंगे. जो लोग सर्फिंग करने के शौकिन हैं उनके लिए हर समय लहरे मौजूद हैं.


maxresdefault



हर 15 मिनट में यहां ज्वालामुखी पर्वत सक्रिय होता है और आग उगलता है. सबसे बड़ी बात इस समुद्र का पानी नमक से मुक्त है और इसके बीच आकर्षक सफेद संगमरमर के पत्थरों से पटा पड़ा है.


ocean-dome-2[3]


दुनियाभर में कृत्रिम समुद्री तट लोकप्रिय हो रहे हैं. मोनाको, हांगकांग और पेरिस में पहले से ही कृत्रिम बीच मौजूद है. लोगों को ये बीच साफ-सुथरे, सुरक्षित और आधुनिक होने की वजह से लुभाती हैं. हालांकि इन बीचों पर लेटने का आनंद आपकी जेब पर थोड़ी भारी पड़ सकती है. जापान के इस कृत्रिम बीच का टिकट व्यस्कों के लिए 50 डॉलर से अधिक है. Next…



ऐसी ही रोचक खबरें पढ़ने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करिए…लिंक पर क्लिक करें https://facebook.com/indianblogs?ref=hl

Read more:

कलयुग का भागीरथ: मृत हो चुकीं पांच नदियों में फूंके प्राण

मैट्रो पुल के नीचे दुकानदार ने क्या खोल रखा था ऐसा कि सबने कहा ओएमजी

तो ये है रामसेतु में प्रयोग किये गए पत्थरों का वैज्ञानिक पहलू


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग