blogid : 7629 postid : 1215000

विवाहित और कुँवारे लड़कों में होता है यह अनोखा युद्ध और जो जीते...

Posted On: 7 Aug, 2016 Others में

अद्भुत दुनियारंग-बिरंगी दुनिया की अद्भुत तस्वीर और अनोखे रंग-ढंग को दर्शाता ब्लॉग

विविधा

1490 Posts

1294 Comments

खेल युगों-युगों से मनोरंजन का सर्वश्रेष्ठ साधन माने जाते हैं. जहाँ सदियों पहले आखेट, शतरंज और चौसर जैसे खेल खेले जाते थे, आज वही वर्तमान समय में 200 से अधिक प्रकार के खेल चलन में हैं. हर एक देश तथा राज्य के अपने अलग-अलग राष्ट्रीय खेल हैं और प्रत्येक देश अपने पारम्परिक खेलों का आयोजन राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर पर करते हैं.


Boast


खेल नहीं एक प्रकार का युद्ध है

इसी श्रेणी में दक्षिणी फ्रांस का नाम आता है, जहाँ के आधुनिक राजा आज भी मध्यकालीन युग से चली आ रही परम्परा को निभाते हुए विशेष प्रकार का युद्ध लड़ते हैं,  जो घोड़ों और युद्धभूमि के बिना पानी के ऊपर लड़ा जाता है. ‘वॉटर जोस्टिन्ग’ के नाम से मशहूर यह खेल मध्यकालीन युग का होने के वाबजूद आज भी पूरी गंभीरता और उत्साह के साथ वहाँ की प्रत्येक नदी और नहर पर संपूर्ण फ्रांस में खेला जाता है.


Sport


चलती नाव पर लड़ते हैं प्रतिद्वंदी

इस खेल में दो दल भाग लेते हैं. खेल खेलने वाले प्रतिद्वंदी नाव पर सवार होकर एक दूसरे का सामना करते हैं. इस लड़ाई में दोनों दल के प्रतिद्वंदियों को चलती हुई नाव में खुद को बैलेंस करते हुए लड़ाई लड़नी पड़ती है . एक नाव 8 -10 नाविकों द्वारा संचालित की जाती है जिसके एक छोर पर 3 मीटर लम्बा लकड़ी के बोर्ड से एक प्लेटफॉर्म बना हुआ होता जिसको ‘टेन्टाइन’ कहते हैं. यह प्लेटफॉर्म नाव से बाहर की तरफ निकला रहता है, जिस पर खड़े होकर योद्धा 28 इंच की लकड़ी की शील्ड और 9 फ़ीट लंबा भाला अपने हाथों में लेकर एक दूसरे पर वार करते हैं और पानी में गिरने वाला प्रतियोगी हारा हुआ माना जाता है .


boat fight


Read: नेशनल लेवल का ये हॉकी खिलाड़ी आज कुली बनकर उठा रहा है लोगों का सामान


सुरक्षा का रखा जाता है ख्याल

सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इन योद्धाओं को विशेष कवच वाली वर्दी पहननी होती है. हर एक प्रतियोगी को पिछले वर्ष के विजेता के साथ द्वंद का सिर्फ एक चांस दिया जाता है, यदि कोई नया प्रतियोगी पिछले वर्ष के प्रतिद्वंदी को हरा दे तो, सभी प्रतियोगियों को नए विजेता से युद्ध करना पड़ता है और अंत तक नाव के प्लेटफॉर्म पर टिके रहने वाले को विजेता घोषित कर दिया जाता है .


folating



लाल और नीले रंग का होता है नाव

इस खेल में लाल और नीले रंग की नाव का प्रयोग किया जाता है. लाल नाव में विवाहित और नीले रंग की नाव में कुँवारे प्रतियोगी सवार होते हैं. बहुत अधिक कठिन दिखने वाली यह प्रतियोगिता बड़ी रोमांचक होती है लेकिन इसमें भाग लेने वाले लोगों का कहना कि,“ यह युद्ध भूमि में लडे जाने वाले युद्ध से आसान होती है, क्योंकि यहाँ तेज गति वाले घोड़े नहीं होते और हम जिस नाव में सवार होते हैं उसको चलाने वाले लोग नाव पर नियंत्रण रखते हैं और हम बेफ्रिक होकर जीतने का प्रयास करते हैं.प्रतिवर्ष आयोजित होने वाला ‘वॉटर जोस्टिन्ग’ यहाँ आने वाले पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण है . इस वर्ष अगस्त में इसका आयोजन किया जाएगा..Next


Read More:

खिलाड़ी की करतूत से बाल-बाल बचे 229 यात्री

विश्व का अमीर खिलाड़ी, इतने पैसे थे इनके पास

खूबसूरती और टैलेंट का मिश्रण है ये भारतीय महिला खिलाड़ी

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग