blogid : 7629 postid : 867119

चार साल की उम्र में पैर गंवाया, फिर भी है इन खेलों में चैंपियन

Posted On: 9 Apr, 2015 Others में

अद्भुत दुनियारंग-बिरंगी दुनिया की अद्भुत तस्वीर और अनोखे रंग-ढंग को दर्शाता ब्लॉग

विविधा

1490 Posts

1294 Comments

सन 2000 में एक दुर्घटना में चीन के युन्नान प्रांत में रहने वाली चार साल की कीयान हौंगयान को दोनों पांव गंवाने पड़े. लेकिन पांव गवाने के बावजूद कीयान ने अपने सपने से समझौता नहीं किया. कीयान का सपना था एक बास्केटबॉल प्लेयर बनने का. कीयान के संघर्ष ने कुछ ही साल में उसे पूरे चीन में बास्केटबॉल गर्ल के नाम से विख्यात कर दिया. पढ़िए चीन की इस अद्भुत लड़की की हैरतअंगेज कहानी.



china  2



एक्सीडेंट में दोनों पांव गंवाने के बावजूद कीयान ने बास्केटबॉल की प्रेक्टिस जारी रखी. कुछ ही दिनों में वह बास्केटबॉल के साथ ऐसे करतब दिखाने लगी की जिसे देख लोग दांतों तले उंगलियां दबा लिया करते. पांव न होने के कारण उसकी चाल धीमी रहती पर लोगों ने उसे बास्केटबॉल गर्ल के नाम से मशहूर कर दिया.


Read: एक भयानक बीमारी ने आज उसे दुनिया का मसीहा बना दिया है


साल 2005  तक उसे चीनी मीडिया ने पूरे चीन में एक जाना पहचाना चेहरा बना दिया. थोड़े ही दिनों बाद कीयान बीजिंग चली गई जहां चीन पुनर्वास रिसर्च सेंटर ने उनका इलाज मुफ्त में किया. यहां कियान को प्रोस्‍थेटिक पैर भी लगाए गए.



china 4



प्रोसेथेटिक पैर लगने के बाद तो कीयान के सपनों को नए पंख लग गए.  वह विक्षिप्त लोगों के लिए खोले गए चीन के पहले प्लेयिंग फेडरेशन से जुड़ी. वह यहां के स्विमिंग क्लब में ज्वॉइन करने वाली पहली कंटेस्टेंट बनी.



china 5



कीयान अब जवान हो चुकी हैं और चीन में उनकी हैसियत एक सेलिब्रिटी की है. वो न सिर्फ एक वर्ल्ड क्लास स्विमर हैं बल्कि एक बास्केटबॉल प्लेयर भी हैं. कीयान ने अपनी काबिलियत और मनोबल के बूते जो मुकाम हासिल किया है उसे न सिर्फ चीन में बल्कि सारी दुनिया में एक नजीर की तरह देखा जा रहा है. चीन को अपने इस बेटी पर नाज है. Next…



Read more:

एक साधारण से बालक ने शनि देव को अपाहिज बना दिया था, पढ़िए पुराणों में दर्ज एक अद्भुत सत्य

दुर्घटना में पांव गवाने के बाद नहीं टूटा डॉक्टर का हौसला अब ऐसे करते हैं इलाज

उल्टे पांव होने के बावजूद भी यह महिला खुद को विक्लांग नहीं मानती, पढ़िये हौसले की सच्ची कहानी

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग