blogid : 7629 postid : 1315008

ये हैं दुनिया के 5 सबसे पुराने शहर, आज बर्बादी की मार झेल रहा है इनमें से एक शहर

Posted On: 19 Feb, 2017 Others में

अद्भुत दुनियारंग-बिरंगी दुनिया की अद्भुत तस्वीर और अनोखे रंग-ढंग को दर्शाता ब्लॉग

विविधा

1490 Posts

1294 Comments

आप कितने भी आधुनिक क्यों ना हो जाएं लेकिन पुराने जमाने की बात ही कुछ और होती है. जैसे, आप आज भी अपने शहर से जुड़ी पुरानी बातों को सोचकर उत्साहित हो जाते हैं. ऐसे ही बात करें पुराने शहरों की तो भारत का सबसे पुराना शहर बनारस है जिसे सब आज वाराणसी के नाम से जानते हैं.


city 4

इसी तरह अगर हम बात करें पूरी दुनिया की, तो ऐसे पांच शहर हैं जो दुनिया के सबसे पुराने शहर माने जाते हैं.

1. जेरिको, फिलीस्तीन

city 5


फिलीस्तीन के जेरिको को दुनिया का सबसे प्राचीन शहर होने का गौरव प्राप्त है. ऐतिहासिक दस्तावेजों के अनुसार इस शहर में 11000 साल पहले से ही लोगों ने रहना शुरू कर दिया था. जॉर्डन नदी के किनारे पर स्थित इस प्राचीन शहर के स्थान पर वर्तमान में 20 हजार की आबादी वाला एक कस्बा है. समय-समय पर ये अलग-अलग देशों के अधीन रहा है.

2. बाइब्लोस, लेबनान

city 6

लेबनान का बाइब्लोस दुनिया का दूसरा सबसे प्राचीन शहर है. पहले इसे जिबल के नाम से जाना जाता था. ऐतिहासिक दस्तावेजों के आधार पर माना जाता है कि ये 7000 साल प्राचीन शहर है. वर्तमान में ये शहर लेबनान के प्रमुख टूरिस्ट स्पॉट है. यहां पर लोग प्राचीन मंदिरों, कैसल और सेंट जॉन बैपटिस्ट चर्च देखने जाते हैं. इनमें से ज्यादातर निर्माण कार्य 12वीं सदी में हुए थे.

3. एलेप्पो, सीरिया


city 7

दुनिया के तीसरे सबसे प्राचीन शहर के रूप में एलेप्पो को जाना जाता है. 6300 साल पहले इस शहर की मौजूदगी के प्रमाण मिले हैं. ये सीरिया का दूसरा सबसे बड़ा नगर है, जो उत्तर-पश्चिम में भूमध्य सागर के तट से थोड़ी दूरी पर बसा है. वर्तमान में गृहयुद्ध की मार झेल रहा ये शहर बर्बादी की कगार पर पहुंच गया है.


4. दमाकस सीरिया

city 8

सीरिया का दमासकस भी तीसरे सबसे प्राचीन शहर में शुमार किया जाता है. 6300 साल पहले ये शहर भी अस्तित्व में था. दमासकस का इतिहास बहुत पुराना रहा है.


5. सुसा ईरान

susa


6,200 साल पहले अस्तित्व में आया यह शहर पांचवां सबसे पुराने शहरों में से एक है. इस शहर की सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए काफी प्रसिद्ध है. मौजूदा समय में सुसा की जनसंख्या 65,000 है. इस शहर में कानून व्यवस्था बेहद सख्त हैNext


Read More:

यहां समुद्र की लहरों में बजता है संगीत, वैज्ञानिक भी पता नहीं लगा सके वजह

समुद्र में बनाया विश्व का अनोखा म्यूजियम, इन शर्तों को पूरा करने पर जा सकते हैं आप अंदर

अद्भुत नजारा: नदी के ऊपर नदी जिस पर चलता है पानी का जहाज

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग