blogid : 7629 postid : 1231869

एक साल तक बैंक स्टाफ को खिलाता था चॉकेलट और टॉफी, मौका मिलते ही ले उड़ा 186 करोड़ के हीरे

Posted On: 19 Aug, 2016 Others में

अद्भुत दुनियारंग-बिरंगी दुनिया की अद्भुत तस्वीर और अनोखे रंग-ढंग को दर्शाता ब्लॉग

विविधा

1490 Posts

1294 Comments

कहते हैं कि चोरों के पैर नहीं होते और इसी तर्ज को फॉलो करते हुए, चोर कभी फ़िल्मी अंदाज़ में तो कभी नए-नए हथकंडे अपनाकर चोरी की को अंजाम देते हैं. आम जनता तो दूर की बात अनेक देशों की सरकार भी इनके इरादे भाँपने में कामयाब नहीं हो पाती और ये चोर करोड़ों रुपयों का चूना लगाकर बड़ी आसानी से चम्पत हो जाते हैं. आइए हम आपको आज ऐसे ही दुनियाँ की सबसे बड़ी चोरियों से अवगत कराते  हैं.


pic85


ए.बी.एन अम्रो बैंक बेल्जियम

कार्लोस हेक्टर नाम के व्यक्ति ने एक बिज़नस मैन होने का नाटक करके बेल्जियम के ए.बी. एन. अम्रो बैंक का कस्टमर बन गया और लगभग एक साल तक उसने बैंक के स्टाफ को चॉकेलट और टॉफी खिलाकर उनका विश्वास जीत बैंक के सीक्रेट लाकर्स की चाबियों को चुरा लिया. एक दिन मौका मिलते ही बैंक में रखे 186 करोड़ के हीरों पर हाथ साफ़ कर दिया. कहा जाता है कि इस डकैती का दोषी हेक्टर कभी पकड़ा नहीं गया .



belgium




दर एस सलाम – बगदाद

युद्ध के कारण उजड़ चुके देश बग़दाद में बड़ी डकैती को अंजाम दिया गया जो बड़े गुप्त रूप से प्लान की गयी थी. माना जाता है कि वहाँ तैनात सिक्योरिटी गार्ड्स ने यह चोरी की जिसमेंं तकरीबन 1,881 करोड़ से ऊपर की रकम और ज़ेवरात रातों-रात गायब हो गए. अगली सुबह जब लोगों ने लाकर्स और तहखानों को खुला हुआ देखा तो उनको चोरी का पता लगा.


Baghdad111


Read:  96 केले खाकर चोर के पेट से निकला ये सच


सेंट्रल बैंक ऑफ इराक़

दुनियाँ की सबसे बड़ी चोरी 66,000 करोड़ रूपये की लूट – 18 मार्च 2003 की सुबह बग़दाद में अमेरिका द्वारा बमबारी करने से पहले, सद्दाम हुसैन के कहने पर उसके ग्रुप मेंबर्स ने 5 घंटे तक सेंट्रल बैंक ऑफ़ इराक़ में चोरी की, जिसमें रखे सोइयों नोटों से भरे बक्सों को ट्रकों में रखकर गायब किया गया. तकनीकी रूप से यह चोरी नहीं थी, चूँकि बैंक में जमा धन पब्लिक का था इसलिए इसको चोरी करार दिया गया .


IRAQ-CENTRAL-BANK



नाइट्स ब्रिज सिक्योरिटी डिपॉसिटइटली

‘वलेरियो विकसी’ नाम के एक शातिर अपराधी ने बड़े ट्रडिशनल तरीके से नाइट्स ब्रिज बैंक में डाक डाला. सबसे अधिक सुरक्षित समझे जाने वाला इस बैंक में इटली के सारे रईसों का धन और कीमती चीज़ेंं जमा थी. वलेरियो ने बन्दूक की नॉक पर अपने साथियों के साथ मिलकर लगभग 1,334 करोड़ की चोरी की. कुछ दिनों बाद पुलिस ने दोषी वलेरियो को उसके घर के सामने धर दबोचा.



itlay



द ब्रिटिश बैंक ऑफ़ द मिडिल ईस्ट लेबनॉन

1976 में जब लेबनॉन की पुलिस एक सिविल वॉर में तैनात थी तब एक बम विस्फ़ोट की मदद से बैंक की दीवार को तोडा गया और उसके लॉकर्स को लॉक एक्सपर्ट्स की मदद से खोलकर उसमें रखे तकरीबन 14,000 करोड़ की नकदी, ज़ेवर और प्रॉपटी के कागजों पर हाथ साफ़ किया गया और जरूरी दस्तावेजों को हज़ारों रूपये की कीमत वसूल कर फिर से उनके मालिकों को बेच दिया.


labnin




चलती ट्रेन में डाका-  तमिलनाडु (भारत )

हाल ही में कुछ शातिर चोरों ने फ़िल्मी अंदाज़ में एक चोरी को अंजाम दिया था. रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया का 342 करोड़ कैश तमिलनाडु से  चेन्नई ले जाया जा रहा था रास्ते में चोर ट्रेन की छत  को काट सरकार का पैसा लेकर फरार हो गए .



tamil


एक्सपर्ट्स की माने तो ये लोग बीच रास्ते से ट्रेन में सवार हुए और जहाँ ट्रेन बिजली की बजाय फ्यूल से चलती है, वहाँ पर  बैल्डिंग मशीन और स्टील कटर से ट्रेन की कोच को काट डाला…Next


Read More:

कुछ ही सालों में 700 एकड़ जमीन,150 कारें, 23 होटल्स, 3078 बैंक अकाउंट का मालिक बन गया यह व्यक्ति

हत्या, डकैती और अपहरण किए बगैर यूं बना ली दाऊद ने करोड़ों की संपत्ति

ज्‍वेलरी दुकान में बंदर ने डाला डाका

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग