blogid : 7629 postid : 1264824

2,2702324 करोड़ रुपये में बना था ये शानदार किला, अब है शाही होटल

Posted On: 1 Oct, 2016 Others में

अद्भुत दुनियारंग-बिरंगी दुनिया की अद्भुत तस्वीर और अनोखे रंग-ढंग को दर्शाता ब्लॉग

विविधा

1490 Posts

1294 Comments

पुराने किलों और इमारतों का एकांत उसके वर्षों पुराने इतिहास को जानने के लिए उकसाता है. जब भी हम किसी ऐसी इमारत या किले के संपर्क में आते हैं हमारे मन में हज़ार तरह जन्म लेने लगते हैं और उनको देख हम अपने हिसाब से कहानियों का ताना-बाना बुन लेते हैं. इंग्लैंड का ‘नो मैन लैंड फोर्ट’ इसी तरह की इमारतों में से एक है.
इस इमारत को देख व्यक्ति के मन में विचारों की तरंगें हिलोरे लेने लगती है. इंग्लैंड के ‘सोलेंट’ सिटी में बना ‘नो मैन लैंड फोर्ट’ एक समुन्द्री किला है जो इंग्लैंड के दूसरे सबसे बड़े आइलैंड ‘ऑयसल ऑफ़ विघ्ट’ के किनारे से 2. 2 किलोमीटर की दूरी पर बना है. इस समुद्री किले का निर्माण का प्रस्ताव 1859 के रॉयल कमीशन के गठन के परिणामस्वरूप पारित हुआ और 1867 से 1880 के मध्य इसका निर्माण हुआ.
72 में BBC चैनेल ने Doctor Who सीरीज़ के कुछ दृश्य भी किले में शूट किये थे, जिसमें ‘सी डेविल्स’ के नाम के जान लेवा रेंगने वाले जानवरों के बारे में जानकारी प्रदान की गयी थी. जुलाई 2004 में इस किले के पानी में और लेजियोनेला नाम का बैक्टरिया पाया गया जिसके कारण यह किला बंद कर दिया गया.
किले के बंद होने के बाद और यह कुछ समय के आस पास रहने वाले पक्षी और चिड़िया इसको वॉश बेसिन की तरह प्रयोग करने लगे एक तरह से यह उनका निवास स्थान बन गया.
2005 में इसको बेच दिया गया और इसके बाद लगातार कई साल तक इसमें कोई काम किये बिना लगातार इसका सौदा होता रहा और 2015 में इसको एक लग्जीरियस होटल बना दिया गया जिसके चारों ओर के समुन्द्र के प्राकृतिक दृश्य वहां आने वाले लोगों को सहज ही रिझा लेते हैं.

पुराने किलों और इमारतों का एकांत उसके वर्षों पुराने इतिहास को जानने के लिए उकसाता है. जब भी हम किसी ऐसी इमारत या किले के संपर्क में आते हैं तो हमारे मन में हज़ार तरह की सोच जन्म लेने लगते हैं और उनको देख हम अपने हिसाब से कहानियों का ताना-बाना बुन लेते हैं. इंग्लैंड का ‘नो मैन लैंड फोर्ट’ इसी तरह की इमारतों में से एक है.


एक समुन्द्री किला है ‘नो मैन लैंड फोर्ट’

इस इमारत को देख व्यक्ति के मन में विचारों की तरंगें हिलोरो लेने लगती है. इंग्लैंड के ‘सोलेंट’ सिटी में बना ‘नो मैन लैंड फोर्ट’ एक समुन्द्री किला है, जो इंग्लैंड के दूसरे सबसे बड़े आइलैंड ‘ऑयसल ऑफ़ विघ्ट’ के किनारे से 2. 2 किलोमीटर की दूरी पर बना है. इस समुद्री किले का निर्माण का प्रस्ताव 1859 के रॉयल कमीशन के गठन के परिणामस्वरूप पारित हुआ और 1867 से 1880 के मध्य इसका निर्माण हुआ.


Fortsss


27,02,324 करोड़  रूपये का है किला

क्रीमियन वॉर के बाद नैपोलियन III के हमले की संभावना की वजह से लगभग 2,27,02,324 करोड़ रुपये की भारी धनराशि लगाकर इस विशाल किले का निर्माण कराया गया. पोर्ट्समाउथ की सुरक्षा इस किले के निर्माण का मुख्य उद्देश्य था, जिसके चलते इस किले को इंग्लैंड की जल सेना का विशाल पोर्ट बनाया गया ताकि वह समुद्र के बीच रहकर अपने हथियारों के दम पर इंग्लैंड को सुरक्षा प्रदान कर सके.


no man lands


गंदा है यहां का पानी

1972 में BBC चैनल ने ‘Doctor Who’ सीरीज़ के कुछ दृश्य भी किले में शूट किये थे, जिसमें ‘सी डेविल्स’ के नाम के जान लेवा रेंगने वाले जानवरों के बारे में जानकारी प्रदान की गयी थी. जुलाई 2004 में इस किले के पानी में और लेजियोनेला नाम का बैक्टरिया पाया गया जिसके कारण यह किला बंद कर दिया गया.


ni man


Read : 10 हजार करोड़ रुपए का मालिक आज भी इस वजह से है भारतीय कर्मचारियों में मशहूर


पक्षी करतें हैं इस किले का इस्तेमाल

किले के बंद होने के बाद और यह कुछ समय के आस पास रहने वाले पक्षी और चिड़िया इसको वॉश बेसिन की तरह प्रयोग करने लगे. एक तरह से यह उनका निवास स्थान बन गया. 2005 में इसको बेच दिया गया और इसके बाद लगातार कई साल तक इसमें कोई काम किये बिना लगातार इसका सौदा होता रहा.


Fort hotel

2015 में इसको एक लग्जीरियस होटल बना दिया गया जिसके चारों ओर के समुन्द्र के प्राकृतिक दृश्य वहां आने वाले लोगों को सहज ही रिझा लेते हैं…Next

Read More :

अपने नाम का मजाक उड़ाने पर इस राष्ट्रपति ने बनाया कानून, मिलता था कठोर कारावास

बीयर की बोतलों से बनाया गया है ये मंदिर! दिलचस्प हैं तस्वीरें

इन देशों के पास नहीं है अपनी कोई आर्मी, ऐसे करते हैं अपनी सुरक्षा

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग